Move to Jagran APP

एक रुपये प्रति किलो होगा अनाज का रेट

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभुकों को दिए जाने वाले अनाज का रेट घटाने

By Edited By: Published: Wed, 01 Jul 2015 02:14 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2015 02:14 AM (IST)
एक रुपये प्रति किलो होगा अनाज का रेट

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभुकों को दिए जाने वाले अनाज का रेट घटाने की तैयारी चल रही है। सरकार इसे तीन रुपये प्रति किलो से घटाकर एक रुपये प्रति किलो करने जा रही है। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह बातें राज्य के खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के प्रधान सचिव विनय कुमार चौबे ने वीडियो कांफ्रेंसिंग हाल में कोल्हान प्रमंडल के तीनों जिलों के उपायुक्तों और जिला आपूर्ति अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद पत्रकारों से कहीं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि अधिनियम के तहत राज्य सरकारों को अनाज की दर कम करने की छूट है। केंद्र सरकार ने अनाज की दर तीन रुपये प्रति किलो रखी है। लेकिन, राज्य सरकारें चाहें तो इस पर सब्सिडी देकर इसकी दर घटा सकती हैं। उन्होंने कहा कि पूर्वी सिंहभूम समेत कोल्हान के सभी तीन जिलों में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत बनने वाले डिजिटल राशन कार्ड 15 अगस्त तक बांट दिए जाएंगे। इसके बाद एक सितंबर से पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां में खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू कर दिया जाएगा।

प्रधान सचिव ने कोल्हान के तीन जिलों पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां में खाद्य सुरक्षा अधिनियम की चल रही तैयारी का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि तीनों जिलों की तैयारी से वह संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा कि अभी भी बहुत काम बाकी है। उन्होंने बैठक में सभी जिलों के आपूर्ति अधिकारियों को समय-सीमा के अंदर सारी तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि झारखंड स्टेट फूड कारपोरेशन का गठन जल्द होगा। जिलों में एजीएम और एमओ के पद भरने को अधिकारी दूसरे विभागों से लिए जाएंगे। बैठक में पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त डा. अमिताभ कौशल, पश्चिम सिंहभूम के उपायुक्त सिद्दीकी पी, पूर्वी सिंहभूम के एसओआर बिंदेश्वरी ततमा, जिला आपूर्ति अधिकारी दिलीप कुमार तिवारी, जिला आपूर्ति अधिकारी पश्चिमी सिंहभूम, जिला आपूर्ति अधिकारी सरायकेला आदि थे।

-----------------------

एक अगस्त तक कर लेंगे ग्राम सभा

विनय कुमार चौबे ने अफसरों ने बताया कि एक अगस्त तक ग्राम सभा कर ली जाएगी। ग्राम सभा में लाभुकों के नामों की सूची को मंजूरी मिलेगी। साथ ही बची तैयारी के लिए समय-सीमा तय कर दी गई है। शहरी क्षेत्र में अभी लाभुकों का सत्यापन चल रहा है। सत्यापन, सत्यापन के बाद लाभुकों की डाटा इंट्री, अंत्योदय और राशन कार्ड का पीडीएफ छपने के लिए भेजने की समय-सीमा तय कर दी गई है। राशन कार्ड कब छप कर आ जाएंगे इसकी तारीख भी तय कर दी गई है।

-----------------------

इनसेट

आए 83 हजार नए आवेदन

प्रधान सचिव ने बताया कि समाजिक आर्थिक एवं जातीय जनगणना के आंकड़ों के अलावा कोल्हान में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभुकों के 83 हजार नए आवेदन आए हैं। इन आवेदनों का भी सत्यापन कराना है। इसकी भी समय-सीमा तय कर दी गई है। जमशेदपुर शहर में अभी 20 हजार नए आवेदन आने की उम्मीद है। अधिनियम के दायरे में आने वाले सभी पात्रों को लिया जाएगा। कोई पात्र नहीं छूटेगा।

---------------------

तैयारी में कमी के लिए हम जिम्मेदार : चौबे

उन्होंने कहा कि तैयारी में जो भी कमी है उसके लिए खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ही जिम्मेदार है

पूर्वी सिंहभूम को सामाजिक, आर्थिक एवं जातीय जनगणना के जो आंकड़े दिए गए हैं वह अपूर्ण है। इस वजह से बीएलओ को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। इनमें मुखिया का नाम तो लिखा है और पता नहीं दिया है। पते की जगह महज साकची लिख दिया गया है। इस वजह से दिक्कत हो रही है।

------------------------

132 सेंसस क्षेत्र में सत्यापन शुरू नहीं

जमशेदपुर में कुल 241 सेंसस क्षेत्र हैं। इन सेंसस क्षेत्रों में से महज 109 में आंगनबाड़ी सहायिका को सत्यापन के लिए लगाया गया है। बाकी 132 सेंसस क्षेत्रों में सहायिका को नहीं लगाया जा सका है। इस वजह से बाकी सेंसस क्षेत्रों में अभी सत्यापन कार्य शुरू नहीं हो पाया है। प्रधान सचिव ने कहा कि दो-तीन दिनों में बाकी बचे सेंसस क्षेत्रों में सत्यापन के लिए कर्मियों को तैनात कर दिया जाएगा।

------------------------

एकरूपता के लिए घटेगा अनाज का रेट

खाद्य सुरक्षा अधिनियम राज्य में चरणवार लागू होगा। जहां यह अधिनियम लागू हो जाएगा वहां लाभुकों को अनाज तीन रुपये प्रति किलो मिलेगा। क्योंकि केन्द्र सरकार द्वारा यही रेट तय है। झारखंड में एकरुपता लाने के लिए इसे घटाकर एक रुपये प्रति किलो किया जा रहा है। क्योंकि अभी राज्य में बीपीएल व अंत्योदय के लाभुकों को एक रुपये प्रति किलो की दर से अनाज मिल रहा है।

------------------------

10 जुलाई तक बंटने लगेगी चीनी

खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के प्रधान सचिव विनय कुमार चौबे ने बताया कि राज्य में चीनी का वितरण 10 जुलाई से शुरू हो जाएगा। अभी महाराष्ट्र से जस्सीडीह के लिए चीनी का रैक चल चुका है। यह मंगलवार तक पहुंच जाएगा। पूर्वी सिंहभूम के लिए भी रैक जल्द ही महाराष्ट्र से लोड होगा।

--------------

कहां कितने आए राशन कार्ड के नए आवेदन

पूर्वी सिंहभूम-------30000

पश्चिमी सिंहभूम-----27000

सरायकेला-खरसावां---26000

जमशेदपुर में कितने और आवेदन की उम्मीद------20000


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.