Move to Jagran APP

नक्सल क्षेत्र में हेलीकॉप्टर से जाएंगे मतदान कर्मी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : नक्सली क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर मतदान कर्मियों को हेलीकॉप्टर से ले ज

By Edited By: Published: Wed, 19 Nov 2014 01:03 AM (IST)Updated: Wed, 19 Nov 2014 01:03 AM (IST)
नक्सल क्षेत्र में हेलीकॉप्टर से जाएंगे मतदान कर्मी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : नक्सली क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर मतदान कर्मियों को हेलीकॉप्टर से ले जाया जाएगा। नक्सल क्षेत्र के आठ बूथों के मतदान कर्मियों को जमशेदपुर से हेलीकॉप्टर से ले जाकर वहां अ‌र्द्ध सैनिक बलों के बेस पर उतारा जाएगा। इनमें से तीन बेस का चुनाव मतदान कर्मियों को लैंड कराने के लिए कर लिया गया है।

loksabha election banner

इसके अलावा नक्सल इलाकों में सुरक्षा का क्या खाका होगा, इस पर भी चर्चा हुई। पर्यवेक्षक बहरागोड़ा के मंजूनाथ, घाटशिला के केपी राही, जुगसलाई के एसपी काडुपाटिल, जमशेदपुर पूर्वी की जयंती श्रीनिवासन रवि और जमशेदपुर पश्चिम के सौविक सुकुमार मजूमदार थे। पर्यवेक्षकों ने चुनाव संपन्न कराने के लिए बने सुरक्षा प्लान का जायजा लिया। पर्यवेक्षकों ने जाना कि नक्सल इलाकों में मतदान केंद्रों पर पुलिस की क्या व्यवस्था रहेगी और अन्य इलाकों में सुरक्षा के लिए कितने जवान तैनात किए जाएंगे। कम्यूनिकेशन प्लान पर भी चर्चा हुई। अफसरों ने पर्यवेक्षकों को कम्यूनिकेशन प्लान समझाया। बैठक में सभी निर्वाची अधिकारियों के अलावा पुलिस अफसर भी थे।

----------------

कांडा स्वामी पोटका के नए पर्यवेक्षक

चुनाव आयोग ने पोटका में नया पर्यवेक्षक भेज दिया है। पोटका के नए पर्यवेक्षक केएस कांडा स्वामी हैं। वह आइएएस हैं और चेन्नई के ज्वाइंट कमिश्नर (लैंड ) हैं। उन्हें पोटका में तैनात की गई पूर्व पर्यवेक्षक आर लिलि की जगह भेजा गया है। इसी तरह जमशेदपुर पूर्वी के लिए गुजरात के जामनगर के आइएएस अफसर म्यूनिसिपल कमिश्नर हर्षद कुमार आर पटेल को सामान्य पर्यवेक्षक तैनात किया गया है। उनकी तैनाती जयंती श्रीनिवास रवि की जगह हुई है।

-----------------

ईवीएम जमा करने आएगी पूरी टीम

अक्सर यह होता है कि ईवीएम जमा करने के लिए पोलिंग टीम के कुछ अफसर ही आते हैं। बाकी कर्मचारी नहीं आते हैं। लेकिन इस बार निर्वाचन विभाग ने ईवीएम जमा करते वक्त पोलिंग टीम को आना होगा। कोआपरेटिव कॉलेज में कर्मचारी को खाने के लिए ढाबा होगा और उनके आराम का भी इंतजाम होगा। सामग्री व ईवीएम लेने में भी पूरी टीम को आना होता है।

----------------------

ईवीएम सीलिंग की ट्रेनिंग आज

ईवीएम में बैलट पेपर लगा कर उसे सील करने की ट्रेनिंग बुधवार को सुबह 10 बजे से सभागार में दी जाएगी। ईवीएम में बैलट पेपर 21 नवंबर से लगाए जाएंगे। तब तक बैलट पेपर छप कर आ जाएंगे। चुनाव निशान के फार्म सात ए की मंजूरी के लिए निर्वाची अधिकारी एडीसी सुनील कुमार यादव रांची गए हैं। ईवीएम में बैलट पेपर लगाने की प्रक्रिया को ईवीएम की कमीशनिंग कहते हैं। ईवीएम सीलिंग कोषांग में कुल 90 कर्मचारी हैं। जुगसलाई और जमशेदपुर पश्चिम में 12-12 व बाकी विधानसभा सीट पर 10-10 कर्मचारी सीलिंग के लिए लगाए गए हैं।

-----------------

26 को कॉलेज में शिफ्ट होगा परिवहन कोषांग

परिवहन कोषांग 26 नवंबर तक कोआपरेटिव कॉलेज में शिफ्ट हो जाएगा। परिवहन कोषांग ने अभी बैलट पेपर छपवाने के लिए बैलट पेपर कोषांग को तीन वाहन दिए हैं। ईवीएम कोषांग को भी वाहन मुहैया कराए गए हैं।

-------

तीसरी ट्रेनिंग में 56 कर्मी गैर हाजिर

मतदान कर्मियों की तीसरी ट्रेनिंग में मंगलवार को टाटा ऑडिटोरियम में 13 पीठासीन अधिकारी, माइकल जॉन आडिटोरियम में सात कर्मी, रवींद्र भवन में 18 कर्मी और टाउन हाल में 18 मतदान कर्मी गैर हाजिर थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.