Move to Jagran APP

'सभी फल खा सकते मधुमेह के रोगी'

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : मधुमेह के रोगी गुड़ समेत सभी फल ना केवल खा सकते हैं, बल्कि इन फलों के र

By Edited By: Published: Mon, 20 Oct 2014 01:08 AM (IST)Updated: Mon, 20 Oct 2014 01:08 AM (IST)
'सभी फल खा सकते मधुमेह के रोगी'

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर :

loksabha election banner

मधुमेह के रोगी गुड़ समेत सभी फल ना केवल खा सकते हैं, बल्कि इन फलों के रस या जूस का भी सेवन बेहिचक कर सकते हैं। उसमें भी खट्टे फल (मोसंबी, संतरा, अंगूर, ईमली, आम) जिसमें साइट्रिक एसिड होता है, अधिक फायदेमंद होते हैं। ये बातें रविवार को गांधी घाट मानगो में भारत बचाओ आंदोलन द्वारा आयोजित जागरुकता शिविर में बतायी गई। राजीव दीक्षित की वीडियो सीडी के माध्यम से लोगों को मधुमेह या डायबिटीज के बारे में ढेरों जानकारी दी गई, ताकि इस रोग से बचा या नियंत्रित किया जा सके। इसमें यह भी बताया गया कि मधुमेह रोगी को सरसों या मूंगफली या तिल का तेल, घी आदि का सेवन करना चाहिए, रिफाइन-डालडा आदि हरगिज इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। किसी भी तरह का मांस या अंडे का सेवन भी मधुमेह बढ़ाता है। भोजन में ऐसे पदार्थ का ज्यादा सेवन करना चाहिए जो रेशेदार हों। इसमें सबसे अधिक रेशा मूंग, मसूर, चना व राहर की दाल में होती है, जबकि सोयाबिन या उरद में नहीं होती। इसी तरह ज्वार, बाजरे या मक्के के आटे की रोटी खानी चाहिए। गेहूं के आटे में चने का आटा मिलाकर खाएं। मधुमेह के रोगी को सिर्फ गाय का दूध ही लाभ पहुंचाता है, वह भी तीन बार उबालकर और ठंडा करने के बाद जब उसमें पूरी तरह मलाई निकालने के बाद पीना चाहिए।

अंत में बताया गया कि मधुमेह की सबसे अच्छी दवा मेथी है। इसे रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच डाल दें। सुबह में पहले उसका पानी पी लें, तो इसके बाद भीगे हुए मेथी के दाने को चबाकर खाएं। तीन माह तक इसे आजमाएं तो मधुमेह समाप्त हो जाएगा। यदि मेथी का पाउडर पानी में घोलकर पीएंगे तो पांच-छह माह लग सकते हैं। जाड़े के मौसम में गुड़ के साथ मेथी के लड्डू का भी सेवन कर सकते हैं। शिविर का आयोजन संस्था के संयोजक अरविंद प्रसाद द्वारा किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.