Move to Jagran APP

टाटा-नामकुम के बीच रेल लाइन जल्द

--- संवाद सूत्र, जमशेदपुर : टाटानगर और रांची की दूरी को रेल लाइन के माध्यम से कम करने को लेकर रेलव

By Edited By: Published: Thu, 16 Oct 2014 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 16 Oct 2014 01:01 AM (IST)
टाटा-नामकुम के बीच रेल लाइन जल्द

---

loksabha election banner

संवाद सूत्र, जमशेदपुर : टाटानगर और रांची की दूरी को रेल लाइन के माध्यम से कम करने को लेकर रेलवे तत्पर है। जल्द ही टाटा से नामकुम के बीच रेलवे लाइन बिछेगी। सारी तैयारी के बाद प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है। रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलते ही पटरी बिछाने का कार्य आरंभ कर दिया जायेगा। यह बातें मंगलवार को टाटानगर स्टेशन के दौरे पर पहुंचे दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक राधेश्याम ने कही। उन्होंने कहा कि सिन्नी से आदित्यपुर तक चल रहे थर्ड लाइन निर्माण का कार्य मार्च माह तक पूरा हो जायेगा। अप्रैल माह से थर्ड लाइन पर ट्रेनें दौड़ेंगी। वहीं सेकेंड इंट्री गेट बन कर तैयार है। एफओबी का कार्य जून तक पूरा कर लिया जायेगा और जुलाई 2015 से सेकेंड इंट्री गेट यात्रियों के लिए खोल दिया जायेगा। इसके लिए फुट ओवरब्रिज का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया गया है। टाटानगर स्टेशन के एक नंबर व चार-पांच नंबर प्लेटफार्म पर स्वचालित सीढ़ी भी लगायी जायेगी। जीएम ने कहा कि टाटानगर स्टेशन से सटे आरक्षण केन्द्र के दो मंजिला भवन का कार्य मार्च तक पूरा कर लिया जायेगा। अप्रैल माह में आरक्षण केन्द्र को दूसरे मंजिले पर शिफ्ट कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि कोचिंग पिटलाइन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। कार्य पूरा होते ही 26 कोच तक की ट्रेनों की धुलाई हो सकेंगी। साथ ही ट्रेनों के रख-रखाव और मेंटेनेंस में भी सहूलियत होगी। जीएम ने कहा कि सरकार द्वारा खनन कंपनियों को बंद कर दिये जाने से रेलवे की ढुलाई में काफी फर्क पड़ा है। इससे रेलवे को राजस्व की भी क्षति हो रही है। उन्होंने कहा कि चक्रधरपुर मंडल में कुल 12 ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव है। इसमें जुगसलाई ओवरब्रिज भी शामिल है। इसके लिए राज्य सरकार से वार्ता चल रही है। निर्माण के लिए राज्य सरकार को आधा खर्च वहन करना है। राज्य सरकार व रेलवे के बीच सहमति लगभग बन चुकी है। जल्द ही ओवरब्रिज का निर्माण कार्य आरंभ होगा। उन्होंने पिछले एक वर्ष से फंड के अभाव में बंद आरपीएफ बैरक का निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि दक्षिण पूर्व रेलवे में ग्रुप डी की बहाली प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। करीब 1500 ग्रुप डी कर्मचारियों में से कुछ को बहाल भी कर दिया गया है। बचे कर्मचारियों को जल्द ही कार्य पर ले लिया जायेगा। जीएम ने कहा कि नक्सल क्षेत्रों से गुजरने वाले ट्रेनों की सुरक्षा पुख्ता की जायेगी। साथ ही यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ायी जायेगी। वहीं रेल कर्मचारियों को अच्छे से अच्छे इलाज की सुविधा मिल सके, इसके लिए रेलवे अस्पतालों में डॉक्टरों की भी संख्या बढ़ायी जायेगी। फिलहाल कान्ट्रेक्ट मेडिकल प्रैक्टिसनर स्टाफ की बहाली की गयी है। टाटा से बेंगलुरु के बीच रेक की कमी की वजह से ट्रेन का परिचालन आरंभ नहीं किया जा सका है। मार्च तक इसे भी पूरा कर लिया जायेगा।

दिनभर होती रही स्टेशन की सफाई

जमशेदपुर: दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम के आगमन को लेकर सोमवार से ही स्टेशन को चकाचक करने का कार्य आरंभ हुआ जो मंगलवार देर रात तक चला। स्टेशन प्लेटफार्म के अलावा रेलवे ट्रैक की धुलाई से लेकर ब्लीचिंग पाउडर तक का छिड़काव किया गया। स्टेशन की साफ-सफाई देख यात्री हैरान थे। कुछ यात्रियों का कहना था कि काश जीएम साहब का दौरा रोजाना रहता।

---

जीएम ने अधिकारियों को खूब थकाया

जमशेदपुर: दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक राधेश्याम ने मंगलवार को टाटानगर के दौरे के दौरान अधिकारियों को खूब थकाया। पैदल ही वे टाटानगर के विभिन्न विभागों का दौरा करते रहे। चक्रधरपुर से विशेष ट्रेन से टाटानगर स्टेशन पहुंचे महाप्रबंधक ने स्टेशन पर उतरते ही सेकेंड एंट्री गेट के लिए बन रहे फुट ओवरब्रिज का जायजा लिया। यहां से व सीधे सिक लाइन पहुंचे। सिक लाइन के बारे में जानकारी लेने के बाद वे ट्रॉली से मकदमपुर की ओर बनने वाले प्रस्तावित वाशिंग लाइन का जायजा लेने पहुंचे। इस दौरान कई अधिकारी जीएम के ट्रॉली के पीछे-पीछे चलते रहे। यहां से जीएम ने इलेक्ट्रिक लोको शेड स्थित लोको ट्रेनिंग स्कूल में माइक्रोप्रोसेसर आधारित दोष निवारण प्रणाली का उद्घाटन किये। इस अवसर पर दक्षिण पूर्व रेलवे के सीओएम जीके महांती, चीफ इंजीनियर प्रिंसिपल एके अग्रवाल, मंडल के डीआरएम राजीव अग्रवाल, सीनियर डीसीएम एके हलदार, क्षेत्रीय प्रबंधक विनीत गुप्ता, एडीएन टाटा आरपी मीणा, सीनियर डीएफएम एमएम हसन, स्टेशन प्रबंधक अवतार सिंह समेत तमाम अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.