Move to Jagran APP

पूजा घूमने में बचेंगे करीब छह लाख रुपये

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : दुर्गापूजा में घूमने के लिए शहरवासी एक दिन में करीब 2 लाख 52 हजार लीटर

By Edited By: Published: Thu, 02 Oct 2014 12:56 PM (IST)Updated: Thu, 02 Oct 2014 12:56 PM (IST)
पूजा घूमने में बचेंगे करीब छह लाख रुपये

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : दुर्गापूजा में घूमने के लिए शहरवासी एक दिन में करीब 2 लाख 52 हजार लीटर पेट्रोल फूंक देते हैं, जबकि सामान्य दिनों में यह खपत तकरीबन एक लाख लीटर होती है। इसके बावजूद पेट्रोल की कीमत 65 पैसा घटने से लोगों को चार दिन में लगभग छह लाख रुपये की बचत होगी। अमूमन षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी व नवमी में सुबह से रात तक पंडालों-मेलों के घूमने में करीब दस लाख आठ हजार लीटर पेट्रोल अपने वाहनों में फूंकते हैं। हालांकि, पूजा के दौरान नो इंट्री लगने और संस्थानों-प्रतिष्ठानों में छुट्टी रहने से इन दिनों डीजल की खपत कम हो जाती है।

loksabha election banner

-------------

शहरी क्षेत्र में 36 पेट्रोल पंप

दुर्गापूजा के दौरान शहर के सभी 36 पेट्रोल पंप चौबीस घंटे खुले रहते हैं। इन पंप में कर्मचारियों की संख्या अधिक देखने को मिलती है। इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम व भारत पेट्रोलियम में ज्यादातर भीड़ शहरी क्षेत्रों के पेट्रोल पंपों में रहती है। अगर पूर्वी सिंहभूम जिला की बात करें तो करीब 100 के आसपास पंप हैं। इन पंपों में भी सामान्य दिनों की अपेक्षा प्रतिदिन एक हजार लीटर पेट्रोल की खपत बढ़ जाती है।

--------------

जाम में निकल जाती है बचत

दुर्गापूजा के दौरान सड़क पर लगने वाले जाम की वजह से वाहनों के हजारों लीटर पेट्रोल बेकार में जल जाते हैं। जाम में फंसे वाहन एक या दो नंबर गियर में वाहन रखते हैं जिससे ईधन की खपत अधिक होती है।

-------------

प्रतिदिन पेट्रोल की खपत

सामान्य दिन : 3000 हजार लीटर

पूजा के दौरान : 7000 हजार लीटर

पेट्रोल प्रति लीटर : 67.15 रुपये

डीजल प्रति लीटर : 61.53 रुपये

--------

पूजा के चार दिनों में पेट्रोल की खपत सामान्य दिनों की तुलना में दोगुनी से अधिक होती है। हालांकि, डीजल की बिक्री में कमी आती है।

- राजीव सिंह, महासचिव, जमशेदपुर पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.