Move to Jagran APP

नक्सल गतिविधियों में 35 फीसद कमी : डीजीपी

By Edited By: Published: Tue, 02 Sep 2014 02:09 AM (IST)Updated: Tue, 02 Sep 2014 02:09 AM (IST)
नक्सल गतिविधियों में 35 फीसद कमी : डीजीपी

जागरण संवाददाता,जमशेदपुर :

loksabha election banner

प्रदेश में पुलिसिया कार्रवाई के कारण नक्सल गतिविधियों में 35 फीसद की कमी आई है। यह जुलाई तक आंकड़ा है। ये बातें प्रदेश के पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार ने जमशेदपुर के सीसीआर परिसर में रविवार को पत्रकारों से बातचीत में कहीं। डीजीपी ने कहा कि निकट भविष्य में नक्सल गतिविधियों में और भी कमी आएगी। लगातार पुलिस की कार्रवाई के कारण कई नक्सली नेता पकड़े गए और कई ने आत्मसमर्पण कर दिया। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव को पुलिस ने शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया। एक घटना को छोड़ कहीं नक्सली वारदात नहीं हुई। विधानसभा चुनाव में रणनीति बनाकर पुलिस ऐसा ही प्रयास करेगी ताकि चुनाव में गड़बड़ न हो। डीजीपी जमशेदपुर के सीसीआर में इंटीग्रेटेड सर्विलांस एंड रिस्पांस सेंटर (सीसीटीवी के कंट्रोल रूम) के उद्घाटन समारोह में शामिल होने पहुंचे थे। पत्रकार वार्ता में डीजीपी के साथ आइजी एमएस भाटिया, कोल्हान डीआइजी मो. नेहाल, जमशेदपुर के सीनियर एसपी अमोल वी होमकर, सिटी एसपी कार्तिक एस, चाईबासा एसपी नृपेंद्र कुमार सिंह, सरायकेला-खरसावां एसपी, जमशेदपुर रेल एसपी मृत्युजंय कुमार मितु समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि विभाग में मैनपावर की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। 17 हजार पुलिसकर्मियों की बहाली पर बातचीत चल रही है। हरी झंडी मिलते ही इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। तकनीकी ट्रेनिंग विशेष कर बहाल होने वाले को दी जाएगी। जमशेदपुर में ट्रैफिक की लचर व्यवस्था से संबंधित सवाल पर डीजीपी ने कुछ नहीं कहा।

-----------

तारा शाहदेव प्रकरण में ईमानदारी से हुआ काम : डीजीपी

जमशेदपुर : राष्ट्रीय स्तर की शूटर तारा शाहदेव प्रकरण में त्वरित व निष्पक्षता पूर्ण कार्य नहीं किए जाने के कारण ही सीबीआइ जांच की अनुशंसा के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में डीजीपी ने कहा कि पुलिस ने ईमानदारी व पारदर्शिता के साथ कार्य किया। साक्ष्य एकत्र किया। आरोपी रंजीत कोहली उर्फ रकीबुल हसन खान को दिल्ली से दबोचा गया। आरोपी को पुलिस ने रिमांड पर लिया है। उससे मिल रही जानकारी के बाद पुलिस टीम कागजी दस्तावेज बरामद कर रही है और लॉकरों को खंगाला जा रहा है। रंजीत से कितने पुलिस पदाधिकारियों के संपर्क हैं,डीजीपी ने कहा कि अभी पूछताछ जारी है।

----------

प्राथमिकी दर्ज नहीं करने वालों पर होगी कार्रवाई

जमशेदपुर : थाने में प्राथमिकी दर्ज करने में टालमटोल संबंधी सवाल पर डीजीपी ने कहा कि प्राथमिकी दर्ज नहीं करने वालों पर कार्रवाई होगी।

-------------

पीपीपी मॉडल में कार्य करेगी पुलिस

चाहे नक्सली गतिविधि के मामले हों या फिर आपराधिक,पब्लिक के समर्थन के बिना पुलिस सफल नहीं हो सकती है। पुलिस-पब्लिक के बीच आपसी सामंजस्य बनाने पर विशेष ध्यान है। इसी की एक कड़ी डीजीपी आपके द्वार कार्यक्रम है। चार कार्यक्रमों में पीडि़त लोगों ने सीधे उनसे वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बातचीत की। उनकी समस्या का समाधान हुआ। डीजीपी ने कहा कि जिस तरह जमशेदपुर पुलिस ने पीपीपी मॉडल से अपराध पर नियंत्रण को सीसीटीवी लगाने व दुर्घटना में घायल के प्राथमिक उपचार के लिए टाटा स्टील और मेडिका अस्पताल के सहयोग से प्रयास किया है, इसे प्रदेश के दूसरे जिले में भी करने की कोशिश होगी। रांची में दुर्घटना में घायलों के प्राथमिक उपचार की व्यवस्था पुलिस की ओर से की गई थी, पर एंबुलेंस नर्सिग होम के ही थे। इस कारण वहां योजना सफल नहीं हो पाई। बावजूद इसके व्यवस्था वहां जारी है। यह योजना बनाई गई कि एंबुलेंस पुलिस का होगा और इसकी देखरेख भी विभाग ही करेगा।

----------------

39 थाने होंगे अपग्रेड

डीजीपी ने कहा कि प्रदेश के 39 थानों को अपग्रेड किया जा रहा है। इनमें जमशेदपुर के भी कई थाने हैं, जहां इंस्पेक्टर स्तर के पदाधिकारी कार्यरत होंगे।

---------

सिंहपुरा में कांग्रेस नेता की हत्या के मामले को देख रहे

पूर्वी सिंहभूम जिले के घाटशिला अनुमंडल के सिंहपुरा में कांग्रेस नेता कृष्णा साव की हत्या के तार पन्ना के खनन से जुड़े हैं? पन्ना का अवैध उत्खनन क्या नक्सली संगठन ग्रामीणों की मदद से कर रहे है? डीजीपी ने कहा कि वे मामले को देख रहे हैं। बताते चले कि शुक्रवार को नक्सलियों ने कृष्णा की गुड़ाबांधा थाना क्षेत्र के सिंहपुरा में गोली मार हत्या कर दी थी।

-----------

दुष्कर्म के आरोपी थानेदार को प्रोन्नति मामले को देखा जाएगा

महिला पुलिसकर्मी के यौन शोषण के आरोपी सरायकेला-खरसावां जिले के गम्हरिया के तत्कालीन थानेदार आरएन चौधरी को इंस्पेक्टर में प्रोन्नति कैसे मिल गई? डीजीपी ने कहा कि जब यह मामला सामने आया उससे पूर्व ही प्रोन्नति सूची जारी हो गई होगी। वैसे इस मामले को देखा जाएगा। प्रोन्नति रोकी भी जा सकती है। थानेदार के खिलाफ विभागीय कार्रवाई चल रही है।

---------------

नक्सली गतिविधि पर की बैठक

कोल्हान क्षेत्र में नक्सली गतिविधि को लेकर डीजीपी ने बिष्टुपुर स्थित डायरेक्टर बंग्लो में अपने अधीनस्थ पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें आइजी एमएस भाटिया, कोल्हान डीआइजी मो. नेहाल, जमशेदपुर के एसएसपी, ग्रामीण एसपी शैलेंद्र कुमार सिन्हा, सिटी एसपी, चाईबासा के एसपी नृपेंद्र कुमार सिंह,सरायकेला-खरसावां जिले के एसपी मदन मोहन, एएसपी दीपक कुमार सिन्हा आदि शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.