Move to Jagran APP

पांच मिनट में दुर्घटना स्थल पर पहुंच जाएगी एंबुलेंस

By Edited By: Published: Mon, 01 Sep 2014 03:39 AM (IST)Updated: Mon, 01 Sep 2014 01:00 AM (IST)
पांच मिनट में दुर्घटना स्थल पर पहुंच जाएगी एंबुलेंस

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : शहरवासियों के लिए अच्छी खबर है। अब सड़क दुर्घटनाओं में घायल होने वाले लोगों को महज पांच से दस मिनट के अंदर नजदीक के अस्पताल में पहुंचाया जा सकेगा। कोलकाता की तर्ज पर जमशेदपुर में भी मेडिका ग्रुप ने टाटा स्टील एवं झारखंड पुलिस के साथ मिलकर जमशेदपुर एक्सीडेंट रिस्पांस एंड मेडिकल असिस्टेंस 'जार्मा' की नई सुविधा शुरू की है। इसमें दुर्घटना की सूचना मिलने के फौरन बाद एंबुलेंस घायलों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाने घटनास्थल पर पहुंच जाएगी। मेडिका ग्रुप की ओर से संचालित कांतिलाल गांधी मेमोरियल अस्पताल में संचालन केंद्र बनाया गया है। इसके तहत छह अलग-अलग एंबुलेंस शहर के सर्वाधिक दुर्घटना वाले स्थान के आसपास के क्षेत्रों में मौजूद रहेगी। दुर्घटना के तत्काल बाद 0657-6600100 अथवा 100 पर डायल पर कंट्रोल रूम को इसकी सूचना देनी होगी। कंट्रोल रूम में सूचना मिलने के तत्काल बाद मौके पर पहुंचने वाली एंबुलेंस निश्शुल्क घायलों को नजदीक के अस्पताल में पहुंचा देगी। जमशेदपुर के बाद अब यह सेवा रांची में शुरू होगी।

loksabha election banner

--------------

डीजीपी एवं टाटा स्टील एमडी ने किया उद्घाटन

जमशेदपुर : रविवार की शाम करीब तीन बजे बिष्टुपुर स्थित कांतिलाल गांधी मेमोरियल अस्पताल में झारखंड पुलिस के महानिदेशक राजीव कुमार, टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेन्द्रन एवं मेडिका ग्रुप के चेयरमैन डॉ. आलोक राय ने जमशेदपुर में इस नई सेवा का उद्घाटन किया। इस मौके पर आइजी अनुराग गुप्ता, आइजी एमएस भाटिया, डीजीपी मोहम्मद नेहाल, एसएसपी आलोक वी होमकर, एसपी सिटी कार्तिक कुमार सहित टाटा स्टील एवं पुलिस प्रशासन के तमाम लोग मौके पर मौजूद रहे। सभी अतिथियों ने एंबुलेंस को झंडी दिखाकर रवाना किया।

-----------------

पुलिस में दी एंबुलेंस, टाटा स्टील के टेक्नीशियन

जमशेदपुर : पूरी योजना को आकार देने में झारखंड पुलिस, टाटा स्टील एवं मेडिका ग्रुप ने बराबर की भागीदारी की है। इसके तहत जहां पुलिस ने छह एंबुलेंस उपलब्ध कराए हैं वहीं टाटा स्टील ने आपातकालीन मेडिकल टेक्नीशियन सहित इसके रख-रखाव सहित दूसरी सुविधाएं प्रदान की है। मेडिका समूह इस योजना की ओवर ऑल मॉनिटरिंग करेगी। एंबुलेंस में रहने के लिए 16 लड़कियों एवं 10 लड़कों को कोलकाता में रखकर प्रशिक्षण दिया गया है। कांतिलाल में इसके लिए विधिवत रूप से कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसके अलावा सभी एंबुलेंस को कम्यूनिकेशन सिस्टम से लैस किया गया है।

--------------

इन स्थानों पर रहेगी एंबुलेंस

शुरूआती चरण में एंबुलेंस की सुविधा साकची, गोलमुरी, परसुडीह, एमजीएम,कदमा, बिष्टुपुर थाना क्षेत्र में तैनात रहेगी। एंबुलेंस में रहने वाले लोगों को इस बात के लिए प्रशिक्षित किया गया है कि वह दुर्घटना की सूचना मिलने के तत्काल बाद बिना कोताही बरते घायलों को नजदीक के अस्पताल में पहुंचाएं। पूरी प्रक्रिया के संचालन के लिए मेडिका ग्रुप ने एक वेबसाइट भी विकसित की है। इसके अलावा सड़क दुर्घटना में घायल लोगों को इलाज में सर्वोच्च प्राथमिकता देने के लिए शहर के तमाम अस्पताल संचालकों के साथ बैठक कर रणनीति को अंतिम रूप दिया गया है।

----------------

कुछ समय पहले एक ऐसी ही पहल रांची में की गई थी। शुरुआती दिनों में तो सब ठीक ठाक रहा लेकिन कई बार देखा गया कि कुछ अस्पताल संचालक इसमें ज्यादा रुचि नहीं ले रहे थे। घटनास्थल पर एंबुलेंस पहुंचाने में होने वाली देरी के लिए अलग-अलग तर्क दिए गए। मेडिका गु्रप ने कोलकाता पुलिस के सहयोग से इस सेवा का सफलता पूर्वक संचालन कर रही है। हमने कोशिश की है कि जमशेदपुर से इसकी शुरुआत हो। फिर रांची में भी इस सुविधा को शुरू किया जाए। टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक टीवी नरेन्द्रन के सहयोग एवं रुचि के बगैर इसको धरातल पर नहीं उतारा जा सकता था। इस सुविधा से सड़क दुर्घटनाओं में घायल होने वाले लोगों का जीवन बचाया जा सकेगा। शहरवासियों को इस सुविधा के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देनी होगी।

-राजीव कुमार, डीजीपी

झारखंड सरकार

--------------

दुनिया में सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली कुल मौत में से 10 फीसदी केवल भारत में होती है। यह स्थिति तब है, जब हमारी स्पीड काफी कम होती है। जमशेदपुर में सड़क दुर्घटनाओं के बढ़ते आंकडे़ चिंता का विषय है। अधिकांश बार ऐसा देखा गया है कि दो पहिया वाहन चलाने वाले लोग हेलमेट का प्रयोग नहीं करते। ऐसे में अभिभावकों व स्कूलों पर जिम्मेदारी है कि वह युवाओं को सुरक्षित यातायात के लिए प्रोत्साहित करें। पुलिस को भी इसमें अपनी भूमिका निभानी होगी। टाटा स्टील एक जिम्मेदार कारपोरेट समूह होने के नाते हमेशा से अपने सामाजिक दायित्वों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम जमशेदपुर के अलावा रांची को भी इस सुविधा से जुड़ते हुए देखना चाहते हैं।

-टीवी नरेन्द्रन, एमडी

टाटा स्टील, इंडिया एंड साउथ ईस्ट एशिया

::::::::::::::::::


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.