Move to Jagran APP

बच्चों में बढ़ रही नकारात्मक भावना : प्रिस्टन

By Edited By: Published: Sun, 20 Apr 2014 03:07 AM (IST)Updated: Sun, 20 Apr 2014 01:09 AM (IST)
बच्चों में बढ़ रही नकारात्मक भावना : प्रिस्टन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर :

loksabha election banner

आजकल टीवी व फिल्मों से जो कुरीतियां फैल रही हैं, उसका शिकार दुनियाभर के बच्चे हो रहे हैं। इसकी वजह से बच्चों में नकारात्मक भावनाएं पनप रही हैं, उसे दूर करना बड़ी चुनौती है। इसके लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा।

ये बातें लायंस इंटरनेशनल के वाइस प्रेसीडेंट जोसेफ आर. प्रिस्टन ने कहीं। शनिवार को टाटा आडिटोरियम में आयोजित 41वें मल्टीपल डिस्ट्रिक्ट कन्वेंशन के मुख्य अतिथि प्रिस्टन ने कहा कि ऐसा नहीं है कि शिक्षा, स्वास्थ्य, भुखमरी व सामाजिक असमानता की समस्या सिर्फ विकासशील या अविकसित देशों की है, यह कमोबेश हर देश की समस्या है। कार्यक्रम को इंटरनेशनल डायरेक्टर संगीता जटिया ने भी संबोधित किया, तो पास्ट डिस्ट्रिक्ट गवर्नर सुदीप्तो मुखर्जी ने समन्वयक की भूमिका निभाई। सेमिनार का समापन रविवार को होगा।

---------

टीवी नरेंद्रन हुए सम्मानित

लायंस क्लब इंटरनेशनल के उपाध्यक्ष जोसेफ प्रिस्टन ने टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन को 'मेल्विन जोंस फेलोशिप अवार्ड' से सम्मानित किया। अपने संबोधन में नरेंद्रन ने कहा कि टाटा स्टील कारपोरेट सामाजिक दायित्व के तहत समाजसेवा करती आ रही है, जबकि लायंस क्लब स्वयंसेवी संस्था के रूप में यही काम कर रही है। टाटा स्टील की स्थापना के भी सौ साल हो गए हैं तो लायंस क्लब भी शतक लगाने के करीब है। यदि हम मिल-जुलकर काम करें तो समाजसेवा में अच्छा काम कर सकते हैं। लायंस क्लब को जहां भी जरूरत होगी, टाटा स्टील तैयार रहेगी। हमें भी आवश्यकता होगी, लायंस क्लब से सहयोग लेने में नहीं हिचकेंगे।

-----------

मणिपुर के छात्र को पीस पोस्टर अवार्ड

लायंस क्लब द्वारा आयोजित लायंस पीस पोस्टर कांटेस्ट में 11-13 वर्ष के छह लाख बच्चों ने भाग लिया था। इसमें मणिपुर के छात्र टी. महेश सिंह को प्रथम पुरस्कार दिया गया। अपने माता-पिता के साथ आए सातवीं कक्षा के छात्र महेश को पुरस्कार के रूप में लायंस इंटरनेशनल द्वारा 5000 डॉलर दिए जाएंगे, जबकि लायंस क्लब इंडिया की ओर से एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। अपने संबोधन में महेश ने कहा कि वह पुरस्कार राशि में से 10,000 रुपये अपने राज्य के एक गरीब छात्र को पढ़ने के लिए देगा। इस पर पूरे हॉल ने खड़े होकर तालियों की गड़गड़ाहट के साथ इस बालक का अभिनंदन किया।

------------

महिलाओं के त्याग से समृद्ध होता परिवार-समाज

जमशेदपुर : लायंस क्लब के 41वें मल्टीपल डिस्ट्रिक्ट कन्वेंशन की शुरूआत शनिवार को सुबह 10 बजे वीमेन सिम्पोजियम से हुई। एक्सएलआरआइ परिसर स्थित टीएमडीसी हॉल में हुए सेमिनार को संबोधित करते हुए डॉ. रूपा महंती ने कहा कि महिलाओं के त्याग से ही परिवार और समाज समृद्ध होता है। उन्होंने महिलाओं से आग्रह किया कि सबसे पहले वे अपने अंदर आत्मविश्वास मजबूत करें, तभी तथाकथित पुरुषों की दुनिया में वह अपनी पहचान बना सकेंगी। इससे एक घरेलू महिला भी बहुत कुछ कर सकती है। त्याग तो उन्हें करना ही है, लेकिन यह अपने स्वास्थ्य की कीमत पर नहीं होना चाहिए। इस मौके पर लायंस इंटरनेशनल के फ‌र्स्ट वाइस प्रेसीडेंट जोसेफ प्रिस्टन ने अपने संबोधन की शुरूआत एक गाने से की जिसमें पहले सपने देखने फिर उसे हकीकत में बदलने का संदेश था। सेमिनार को इथोपिया की सोनाली वखारिया, आसनसोल की जयंती मल्लिक व जमशेदपुर की स्तोता गुप्ता ने भी संबोधित किया, जबकि अतिथियों का स्वागत आसनसोल की मंदिरा चांद व झारखंड की डिस्ट्रिक्ट गवर्नर सुषमा त्रिवेदी ने किया, जबकि समन्वयक की भूमिका पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नलिनी मुखर्जी ने निभाई।

----------------

भरभराई कुर्सी, 13 घायल

टाटा आडिटोरियम में जब टीवी नरेंद्रन अवार्ड लेकर अपनी कुर्सी पर बैठने ही जा रहे थे कि एक हादसा हो गया। मंच के पिछले हिस्से में बैठे 11 लोग कुर्सी सहित एक साथ पीछे की ओर तीन-चार फुट नीचे गिर पड़े जिससे अफरातफरी मच गई। सभी कुर्सियां एक साथ जुड़ी रहने की वजह से उन पर बैठे लोगों को तो चोटें आयी हीं, उन्हें देखने के क्रम में 322ए के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर राजीव रंजन के साथ एक टीवी पत्रकार भी मंच से नीचे गिर पड़े। इसकी वजह से थोड़ी देर के लिए पूरा कार्यक्रम बाधित रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.