Move to Jagran APP

28 स्थाई सहित 78 सीसीटीवी से होगी निगाहबानी

हजारीबाग : रामनवमी को लेकर जिला प्रशासन ने रूट मैप जारी करते हुए जुलूस आम लोगों की सुरक्षा के साथ

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Mar 2017 05:30 PM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2017 05:30 PM (IST)
28 स्थाई सहित 78 सीसीटीवी से होगी निगाहबानी
28 स्थाई सहित 78 सीसीटीवी से होगी निगाहबानी

हजारीबाग : रामनवमी को लेकर जिला प्रशासन ने रूट मैप जारी करते हुए जुलूस आम लोगों की सुरक्षा के साथ सहुलियत देने का भरोसा दिलाया है। बकायदा सूचना भवन में पत्रकारों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने बताया कि शहर में जुलूस प्रवेश करने वाले हर चौक-चौराहों पर सीसीटीवी से निगरानी होगी। शहरी क्षेत्र और जुलूस मार्ग पर 28 स्थायी सहित 78 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। जुलूस मार्ग पर तीन स्थानों में जिला प्रशासन का वाच टावर होगा।

prime article banner

वहीं जुलूस को संपन्न कराने के लिए 300 मजिस्ट्रेट को भी लगाया गया है। मजिस्ट्रेट के लिए जिला प्रशासन की ओर से विशेष रूप से तैयार की गई रेडियम ड्रेस भी उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं जुलूस मार्ग पर तैनात पदाधिकारियों को जुलूस को रोकने और बढ़ाने के लिए सिग्नल स्टीक लाइट भी दी जाएगी। इससे शोर शराबा के बीच संकेत से जुलूस को नियंत्रित किया जा सकेगा।

जुलूस मार्ग में तीन स्थानों पर बनेंगे वॉच टावर

उपायुक्त ने बताया कि रामनवमी को लेकर बरही व सदर अनुमंडल द्वारा 1844 लोगों को विभिन्न धाराओं में नोटिस दिया गया है। इनमें सदर से 1197 तथा बरही से 647 शामिल हैं। इस दौरान आपराधिक चरित्र वाले 38 लोगों की गिरफ्तारी की गई है। ऐसे लोग जिन पर मामले दर्ज है, लेकिन स्पष्ट साक्ष्य नहीं होने के कारण पुलिस व एसडीओ कार्यालय द्वारा विशेष व सख्त हिदायत दी गई है।

14 हजार जावा, दो हजार लीटर देशी शराब बरामद, 22 गिरफ्तार

रामनवमी को लेकर उत्पाद विभाग द्वारा चलाए गए विशेष अभियान में 5 मार्च से 25 मार्च तक 13 हजार 914 लीटर जावा महुआ, 1910 लीटर देसी शराब, 44 लीटर बियर, 39 लीटर विदेशी शराब, 735 लीटर रंगीन शराब तथा 150 लीटर स्प्रिट बरामद की गई है। इसके अलावा 22 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उपायुक्त ने बताया कि यह अभियान पूरे जिले में चलाया गया है।

शांति समिति के 100 सदस्यों को मिलेगा पास

शांति समिति सदस्यों का दायरा बढ़ाते हुए जिला प्रशासन द्वारा एक हजार सदस्यों के बीच जिला प्रशासन का कार्ड वितरित किया जाएगा। इनके माध्यम से सुरक्षा व्यवस्था तथा छोटे मोटे झगड़े सुलझाएं जाएंगे। वहीं प्रखंड से लेकर वार्ड तक जन प्रतिनिधियों को पुलिस के साथ अटैच कर जूलूस को संपन्न कराने की जिम्मेवारी दी गई है। एसपी अनूप बिरथरे ने बताया कि गांव व मोहल्ला में भी परंपरा को बढ़ाते हुए शांति समिति की बैठक कराई जा रही है।

जुलूस में अस्थायी शौचालय की होगी व्यवस्था

उपायुक्त ने बताया कि जुलूस में आने वाले लोगों को विशेष कर महिलाओं को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से अस्थायी शौचालय की व्यवस्था कराई जा रही है। इसके अलावा पानी की टैंकर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जाएगा। एनसीसी , एनएसएस के स्वयंसेवक व विभिन्न को¨चग संचालकों से जुलूस मार्ग में सेवा शिविर लगाने का भी अनुरोध किया गया है।

एसपी ने बताया कि सुरक्षा को लेकर पड़ोसी जिले चतरा, कोडरमा व रामगढ़ से नवमी के जुलूस संपन्न होने के बाद जवान तथा अग्निशमन आदि की मदद ली जा रही है। इसके अलावा 400 होमगार्ड भी सुरक्षा व्यवस्था में रहेंगे। इसके अतिरिक्त गृह मंत्रालय से भी फोर्स उपलब्ध कराने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.