Move to Jagran APP

जिले में बंद होगा अवैध उत्खनन : डीसी

हजारीबाग : उपायुक्त मुकेश कुमार ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि जिले में अवैध उत्

By Edited By: Published: Tue, 28 Jul 2015 08:16 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2015 08:16 PM (IST)
जिले में बंद होगा अवैध उत्खनन : डीसी

हजारीबाग : उपायुक्त मुकेश कुमार ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि जिले में अवैध उत्खनन रोक जारी रहेगी। अवैध कारोबार में लगे लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि कानून को अपने हाथ में लेने का प्रयास कोई न करे। वरना कार्रवाई होगी। उनका इशारा सोमवार को पत्थर व्यवसायियों द्वारा शहर में किए गए विरोध प्रदर्शन की ओर था। हाल के दिनों में हुई कार्रवाई पर ब्यौरा देते हुए श्री कुमार ने कहा कि एक सप्ताह तक चलाए गए अभियान में 70 अवैध क्रशर को सील किया गया है। वहीं ऐसे कई अन्य क्रशरों की पहचान की जा रही है जो अवैध रुप से संचालित है।

loksabha election banner

मुकुरू गांव व कन्या उच्च विद्यालय शत प्रतिशत डिजिटल

उपायुक्त ने प्रेसवार्ता के दौरान केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना डिजिटल लॉकर पर बोलते हुए कहा कि हजारीबाग की पहचान डिजिटल लॉकर बनेगी। जिला प्रशासन का प्रयास हर तबके तक इसकी पहुंच बनाने का है। सांसद आदर्श ग्राम जरबा का मुकुरु गांव व जिला मुख्यालय अवस्थित राजकीय कन्या उच्च विद्यालय शत प्रतिशत डिजिटल लॉकर वाला संस्थान बन गई है। यहां हर परिवार व विद्यार्थियों के पास अपना डिजीटल लॉकर है। भविष्य के योजना तथा लाभ पर भी उपायुक्त ने विस्तार से प्रकाश डाला। कहा कि यह विद्यार्थियों के साथ साथ अन्य वर्गो के लिए लाभदायक व किफायती संसाधन है, जहां आसानी से दस्तावेजों को सुरक्षित रखा जा सकता है।

स्वच्छ भारत अभियान जिले की बनेगी शान

दो अक्टूबर गांधी जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रारंभ किया गया स्वच्छ भारत अभियान जिला में निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति की ओर अग्रसर है। उपायुक्त ने विस्तार से योजना पर प्रकाश डालते हुए कहाकि स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्राथमिक व मध्य विद्यालयों के अलावा उच्च विद्यालयों में शौचालय निर्माण अंतिम चरण पर है। सैकड़ों विद्यालयों में शौचालय को सक्रिय कर दिया गया है। अभियान के तहत बेहतर कार्य करने वाले विद्यालयों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। हजारीबाग को स्वच्छ बनाने की मॉडल पर बात करते हुए लोगों से शहर को साफ स्वच्छ बनाने की अपील की है। कहा कि सप्ताह में एक घंटा का समय हमें नीरोग व शहर को रोग मुक्त कर सकता है।

शत-प्रतिशत बायोमीट्रिक उपस्थिति हमारा लक्ष्य

जिले में बायोमीट्रिक सिस्टम प्रणाली को पूरी तरह लागू कर दिया जाएगा। जिला प्रशासन की ओर से इस दिशा में कारगर कदम उठाया जा रहा है। अभी तक कई स्वास्थ्य केंद्र, शिक्षा व सरकारी कार्यालयों में बायोमीट्रिक सिस्टम प्रणाली का उपयोग किया जा रहा है। अकेले समाहरणालय में 45 डेस्कटॉप तथा 21 टेबलेट डिवाईस के माध्यम से ऑनलाइन उपस्थिति बनाई जा रही है। इसके अलावा सदर अस्पताल में 11 तथा 21 स्कूल व आईटीआई संस्थानों में इसका उपयोग किया जा रहा है। जिलें में कुल 9632 कर्मचारियों कार्यरत है।

निदान प्रदान करेगी समस्याओं का समाधान

उपायुक्त ने आम लोगों की सुविधा के लिए बनाए गए निदान केंद्र पर भी विस्तार पर प्रकाश डाला। कहा कि जनता दरबार में आने वाले मामलों को ऑनलाईन वाटसअप तथा सीपीजीआरएम की मदद से आम लोगों को त्वरित राहत प्रदान करने प्रयास किया जा रहा है। कहा कि आवेदनों पर कार्रवाई के लिए प्रशासनिक पदाधिकारियों की एक टीम भी इस कार्य लगी है।

एसएमएस से कृषि के बारे में प्राप्त करे जानकारी

उपायुक्त ने किसानों को मिलने वाली सुविधा के बारे में बताते हुए कहा कि किसान भाई विभाग द्वारा जारी नंबरों पर एसएमएस कर कृषि से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है। यह कृषि से संबंधित सभी तरह की जानकारी दी जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.