Move to Jagran APP

एटीएम ठगी का सरगना निकला इंजीनियरिंग का छात्र

तीन नंबर कोर्रा ओपी की पुलिस ने एटीएम कार्ड से ठगी करने वाले गिरोह के सरगना नरेश मंडल को गिरफ्तार क

By Edited By: Published: Mon, 29 Jun 2015 08:52 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2015 08:52 PM (IST)
एटीएम ठगी का सरगना निकला इंजीनियरिंग का छात्र

तीन नंबर कोर्रा ओपी की पुलिस ने एटीएम कार्ड से ठगी करने वाले गिरोह के सरगना नरेश मंडल को गिरफ्तार कर लिया है। उसकी गिरफ्तारी कोर्रा क्षेत्र से हुई, जहां वे अपने टीम के सदस्यों के बुलावे पर आया था। गिरफ्तार सरगना साइबर क्राइम का मास्टरमांइड है तथा ओडिशा में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करता है। गिरिडीह के जमुआ थानार्गत चुगलू गांव निवासी नरेश मंडल ने पूछताछ में ठगी के दर्जन भर से अधिक मामले में अपनी संलिप्तता स्वीकारी है। पूछताछ के बाद कोर्रा ओपी पुलिस ने उसे जेपी कारा भेज दिया है। पुलिस ने उसके पास से एक सैमसंग का उच्च श्रेणी का मोबाइल फोन बरामद किया है। मोबाइल में सैकड़ों लोगों के आइडी सहित कई आधुनिक साफ्टवेयर अपलोड हैं। पूछताछ में नरेश ने बताया कि वह बैंक अधिकारी बनकर आइडी में दर्ज नंबरों पर फोन कर पहले उसे एटीएम और खाता बंद हो जाने की बात कर डराता था। इसके बाद उससे खोलने के नाम पर आइडी कांड, पिन नंबर तथा आधार नंबर लेने के बाद उसके एकाउंट से पैसे उड़ा लेता था। वह इस धंधे में दो साल से जुड़ा था। इस दौरान उसकी टीम ने लाखों रुपए विभिन्न एकाउंट से निकले।

loksabha election banner

ऑनलाइन रिचार्ज कंपनी में जमा होते हैं ठगी के रुपए

ठग नरेश ने बताया कि ऑनलाईन ठगी के मामले में बैंक से निकाले गए रुपए एक ऑनलाईन रिचार्ज कंपनी में जमा किए जाते हैं। राज्य में ऐसे कई गिरोह हैं जो इस कंपनी के लिए काम करते हैं। यहां से ऑनलाईन रिचार्ज पर रिचार्ज करने वाले ऐजेंट को मोटी रकम मिलती है। कहा कि एक हजार के रिचार्ज पर ऐजेंट को छह सौ रुपए अदा करने पड़ते हैं। यह केवल एंड्रायड मोबाइल से ही रिचार्ज होता है। हमें ऑनलाईन ठगी के लिए 40 प्रतिशत रुपए कंपनी की ओर से दिए जाते हैं।

क्या कहते है ओपी प्रभारी

एसपी के निर्देश पर तीन नंबर ओपी पुलिस सरगना पर नजर रख रही थी। रविवार को हजारीबाग उसका आगमन हुआ था। जहां से पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। टीम में कई लोग है। पुलिस जल्द ही उस तक पहुंच जाएगी। नरेश साइबर का मास्टरमाइंड है।

भरत राय, प्रभारी, तीन नंबर ओपी, कोर्रा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.