Move to Jagran APP

खबरें विभावि की .. विभावि में फिर पद सृजन की कवायद

जासं, हजारीबाग : उच्च शिक्षण संस्थानों के शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारियों के पद सृजन के प्रति विभावि

By Edited By: Published: Tue, 13 Jan 2015 07:26 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jan 2015 07:26 PM (IST)
खबरें विभावि की .. विभावि में फिर पद सृजन की कवायद

जासं, हजारीबाग : उच्च शिक्षण संस्थानों के शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारियों के पद सृजन के प्रति विभावि प्रशासन एक बार फिर हरकत में दिख रहा है। पद सृजन के लिए गठित समिति की बैठक मंगलवार को सीसीडीसी डॉ. सुरेश कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई। बैठक में भौतिकी विभागाध्यक्ष डॉ. परमानंद महतो व प्राचार्य डॉ. बालेश्वर प्रसाद सिंह मौजूद थे। बैठक में प्राचार्य व स्नातकोत्तर विभागाध्यक्षों को एक पत्र प्रेषित करने का फैसला लिया गया, जिसके माध्यम से कॉलेजों की शिक्षण-क्षमता की जानकारी ली जाएगी। मालूम हो कि निकट भविष्य में विभावि डिग्री पाठ्यक्रम में नामांकन रिक्ति 128 व प्रायोगिक विषय की संख्या 64 होगी। तब कॉलेजों की विद्यार्थी क्षमता व शिक्षक क्षमता क्या होगी, इसका आकलन पूर्व में ही किया जाएगा। मालूम हो कि 2005 में ही पद सृजन प्रस्ताव सरकार को भेजा गया था। इसके बाद 2010 में पुन: यह प्रस्ताव प्रेषित किया गया। वर्ष 2014 में वित्त से स्वीकृति मिलने की भी खबर आयी। अब पेंच फंसा है उस 22 शिक्षक पद के सृजन का जो एकीकृत रांची विश्वविद्यालय के चाईबासा व हजारीबाग पीजी केंद्र के लिए 1981 में आया था। उसी पत्रक की तलाश फिलवक्त जारी है।

loksabha election banner

प्रशासनिक भवन में लगेगा बायोमीट्रिक मशीन -

विभावि प्रशासनिक भवन में 16 जनवरी को उपस्थिति दर्जगी का बायोमीट्रिक मशीन लगाया जायेगा। यह जानकारी प्रतिकुलपति डॉ. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने मंगलवार को दी। मालूम हो कि इसके बाद पीजी सहित कॉलेजों में भी यह मशीन सक्रिय हो जायेगा।

14-15 को छुट्टी -

14 व 15 जनवरी को क्रमश: मकर संक्रांति व टुसू पर्व के मौके पर विभावि सचिवालय सहित इसके सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। यह कार्यालय आदेश विभावि ने मंगलवार से जारी किया।

16 फरवरी से आमरण अनशन -

अपनी तीन सूत्री मांगों के समर्थन में विभावि एससी/एसटी कर्मचारी संघ 16 फरवरी को प्रशासनिक भवन के समक्ष आमरण अनशन शुरू करेगा। यह जानकारी देते हुए संघ के अध्यक्ष संजीत पासवान ने बताया कि गत 12 अगस्त से आंदोलन जारी था जिसे 14 अगस्त को कुलपति डॉ. गुरदीप सिंह के आश्वासन पर समाप्त किया गया था, लेकिन अभी तक छठा वेतनमान, बकाये राशि के भुगतान व प्रोन्नति प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी। यदि 12 फरवरी तक मांगें पूरी नहीं हुई, तो संघ आमरण अनशन को विवश होगा।

सावधिक परीक्षा 17 से

विभावि स्नातकोत्तर राजनीति विज्ञान के चौथे सेमेस्टर की तृतीय सावधिक परीक्षा 17 व 19 जनवरी को दोनों पालियों में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी डॉ. एम लकड़ा ने दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.