Move to Jagran APP

संस्कृति और देश के लिए महत्वपूर्ण है मानवाधिकार : एसपी

हजारीबाग : राजनीति विज्ञान विभाग में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। बताया गया कि समाज, संस्कृति और देश

By Edited By: Published: Wed, 17 Dec 2014 10:55 PM (IST)Updated: Wed, 17 Dec 2014 10:55 PM (IST)
संस्कृति और देश के लिए महत्वपूर्ण है मानवाधिकार : एसपी

हजारीबाग : राजनीति विज्ञान विभाग में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। बताया गया कि समाज, संस्कृति और देश के लिए महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में मानवाधिकार का सर्वाधिक महत्व है। वर्तमान परिस्थिति में मानवाधिकार का स्वरूप भूमंडलीकृत हो गया है।

loksabha election banner

हजारीबाग जिला के पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार झा ने राजनीति विज्ञान विभाग में मानवाधिकार उल्लंघन एवं दुरुपयोग विषय पर आयोजित संगोष्ठी में कहा कि कालांतर में अधिकारों के स्वरूप में परिवर्तन आया तथा प्रगति के विविध आयाम विकसित हुए। इसमें भाषा, कला, संस्कृति व वैचारिक आदान-प्रदान के स्वरूप में बदलाव आया।

पुलिस अधीक्षक श्री झा ने कहा कि बच्चों को सबसे अधिक ¨हसा का दंश झेलना पड़ता है। उन्होंने 1948 के बाद से वर्तमान समय तक निर्मित कानूनों के बारे में जानकारी दी। कमजोर वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग किस प्रकार सर्वाधिक शोषण के शिकार होते हैं, इसके बारे में उन्होंने कहा कि कानून के शासन की समझ तमाम लोगों को होनी चाहिए। राइट फॉर ऑल के अंतर्गत अपराधी, आतंकवादी व उग्रवादी सभी आते हैं। उन्होंने इसके निराकरण पर प्रकाश डाला।

बतौर अध्यक्ष विभागाध्यक्ष डॉ. उषा सिंह ने मानवाधिकार को विश्वव्यापी अधिकार बताया। विभागीय शिक्षक डॉ. सुकल्याण मोइत्रा ने बतौर संचालक कहा कि मानवाधिकार का हनन अपराध की श्रेणी में आता है। विषय प्रवेश करते हुए सेमिनार संयोजक डॉ. प्रमोद कुमार ने मानवाधिकार को अंतर्राष्ट्रीय मैग्ना कार्टा बताया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. अजय बहादुर ने किया। उन्होंने कहा कि संगोष्ठी से विद्यार्थियों को निश्चित तौर पर अद्यतन जानकारी मिली है। मौके पर डॉ. माग्र्रेट लकड़ा, डॉ. रीता कुमारी, नवनीत व प्रो. अनिल कुमार सिंह समेत सेमेस्टर एक, तीन व चार के विद्यार्थी उपस्थित थे।

प्राचार्या डॉ. किरण का हुआ तबादला

प्राचार्य डॉ. किरण सिंह का तबादला विभावि ने एसएसएलएनटी कॉलेज के चास कॉलेज के लिए कर दिया। बुधवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक एसएसएलएनटी कॉलेज धनबाद का प्रभार प्रभारी प्राचार्या डॉ. मीना श्रीवास्तव संभालेंगी। मालूम हो कि विगत अक्टूबर माह में डॉ. श्रीवास्तव को स्नातकोत्तर मनोविज्ञान का विभागाध्यक्ष बनाया गया था लेकिन उन्होंने आदेश को धत्ता बताते हुए विभागाध्यक्ष पद पर योगदान नहीं दिया था।

प जी पाठ्यक्रम के लिए समिति गठित

विभिन्न कॉलेजों में जारी स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की अद्यतन स्थिति व नयी जगहों पर स्नातकोत्तर अध्यापन की संभावनाओं की तलाश के लिए विभावि ने एक समिति का गठन किया है। इस संबंध में जारी अधिसूचना के मुताबिक समिति में विज्ञान संकायाध्यक्ष डॉ. चंद्रेश्वर प्रसाद, वनस्पति विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. इनाम नबी सिद्दीकी व दूरस्थ शिक्षा निदेशक डॉ. कौशल किशोर श्रीवास्तव को स्थान दिया गया है। निदेशित किया है कि पत्र प्राप्ति के एक पखवारे के भीतर प्रतिवेदन समर्पित किया जाय।

त न अतिथि शिक्षक हुए नियुक्त

विभावि स्नातकोत्तर उर्दू विभाग में तीन अतिथि शिक्षकों को नियुक्त किया गया है। विभागाध्यक्ष डॉ. निगार सुल्ताना ने बुधवार को बताया कि सेवानिवृत शिक्षक डॉ. मो. इस्लाम, बेट उत्तीर्ण इरफान उद्दीन अशरफ व नेट उतीर्ण शाहनवाज खां को बतौर अतिथि शिक्षक एक दिसंबर को नियुक्त किया गया है।

अवकाश पंचांग जारी

वर्ष 2015 का अवकाश पंचांग विभावि ने प्रकाशित कर दिया है। इस संबंध में बुधवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक वर्ष भर में कुल 115 छुट्टी के दिन निर्धारित किये गये हैं।

अंग्रेजी की हुई प्रतियोगिताएं

विभावि स्नातकोत्तर अंग्रेजी विभाग की नवगठित विद्यार्थी संस्था लिटररी क्लब ने दो प्रतियोगिताओं का आयोजन किया। अंग्रेजी भाषा व साहित्य विषयक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का विजेता रहा समूह बी। इसमें चौथे सेमेस्टर के मिलन व दूसरे सेमेस्टर की सोनाली शामिल थे। वहीं ग्रे की कविता विषयक पावर प्वाइंट प्रतियोगिता में शामिल छह दलों में समूह सी को विजेता घोषित किया गया। इस समूह मं नेहा, निधि व नजुदा आदि शामिल थे। प्रतियोगिता की सफलता लिटररी क्लब के अभिमन्यु कुमार यादव, देव नारायण महथ, सुकृति राणा व प्रमोद प्रसाद आदि की सक्रियता में निहित दिखी। निर्णायक भूमिका विभागीय शिक्षक डॉ. रिजवान अहमद ने निभायी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.