Move to Jagran APP

खबरें विभावि की ...... बाघमारा कॉलेज के लिए जांच समिति होगी गठित

By Edited By: Published: Fri, 22 Aug 2014 12:48 AM (IST)Updated: Fri, 22 Aug 2014 12:48 AM (IST)
खबरें विभावि की ...... बाघमारा कॉलेज के लिए जांच समिति होगी गठित

जासं, हजारीबाग : बाघमारा कॉलेज की कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच के लिए विभावि न जांच समिति गठित करने का फैसला लिया है। जांच समिति में प्राचार्य डॉ. अली इमाम खां, कुलानुशासक डॉ. चंद्रेश्वर प्रसाद व सीसीडीसी डॉ. परमानंद महतो को शामिल किये जाने की खबर है। मालूम हो कि उक्त कॉलेज की वित्तीय अनियमितताओं की लिखित शिकायत शिक्षक डॉ. अशोक सिंह व अन्य ने की थी। इसके आलोक में स्नातक खंड एक 2014 के परीक्षा प्रपत्रों की जांच की गयी, जिन पर नामांकन की तिथि अंकित नहीं थी। इससे आरोप पुख्ता हुआ कि बगैर नामांकन के परीक्षा प्रपत्र जमा किये गये। प्राचार्य डॉ. अशोक सिंह ने इस आरोप के खिलाफ विभावि प्रशासन को बताया कि छह माह तक शिक्षक-शिक्षकेतरों की जारी रही हड़ताल की वजह से नामांकन नहीं लिया गया। आरोपकर्ताओं ने प्रतिकुलपति डॉ. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा के इजलास में कहा कि यह कॉलेज इन कारनामों का अभ्यस्त है। प्राप्त राशि को बैंक कुलपति ने इसकी विस्तृत जाता है। प्रतिकुलपति ने इसकी विस्तृत जांच के लिए यह कदम उठाया। छात्रहित में परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र जारी करने का आदेश दे दिया गया है। ्रतिकुलपति के आदेश से छात्रों का भविष्य प्रभावित नहीं हुआ।

loksabha election banner

शिथिलता के खिलाफ दी गयी चेतावनी

जो विभागाध्यक्ष विभागीय कार्यो के संपादन में स्वयं को अक्षम पाते हैं, वे स्वेच्छा से अपना पद छोड़ दें। यह तल्ख चेतावनी कुलपति डॉ. गुरदीप सिंह ने विभागाध्यक्ष व संकायाध्यक्षों की गुरूवार को आयोजित बैठक में दी। मालूम हो कि मानव संसाधन विभाग ने शिकायत की है कि जारी अंकेक्षण कार्य में अंकेक्षकों को यथोचित सहयोग नहीं मिल रहा है। इसी के आलोक में यह बैठक हुई थी, जिसमें उच्च शिक्षा अभियान रूसा के प्रपत्र को अतिशीघ्र जमा करने का आदेश दिया गया। विभागाध्यक्षों को यह चेतावनी नागवार भी गुजरी। बैठक में अधिकांश विभागाध्यक्ष व संकायाध्यक्ष सहित प्रतिकुलपति डॉ. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा मौजूद थे।

मूल्यांकन कार्य की होगी जांच

अन्नदा कॉलेज में जारी उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन कार्य में अनियमितता बरते जाने का मामला प्रकाश में आया है। सूत्रों के मुताबिक स्नातक खंड दो 2014 की इतिहास प्रतिष्ठा विषयक एक हजार से अधिक उत्तरपुस्तिकाएं बगैर प्रधान परीक्षक की नजर से गुजरे न सिर्फ मूल्यांकित की गयीं, बल्कि जमा भी कर दी गयीं। इस पूरे प्रकरण से आ रही शैक्षिक साजिश की बू विभावि प्रशासन तय पहुंच गयी है। इसी विषय से जुड़ा दूसरा वाकया है, जिसमें लगभग ढ़ाई सौ उत्तरपुस्तिकाएं अभी तक अमूल्यांकित हैं, जबकि इतिहास प्रतिष्ठा विषयक सभी परीक्षक सेट न सिर्फ बंद हो चुके हैं, बल्कि सभी परीक्षकों को पारिश्रमिक का भुगतान हो चुका है। इस प्रसंग में कहा जाता है कि उत्तरपुस्तिकाओं को परीक्षकों तक पहुंचाने वाले लोग किसी खास शिक्षक के लिए उन उत्तरपुस्तिकाओं को संजोये हुए थे। लेकिन जब पसंदीदा शिक्षक किसी कारणवश मूल्यांकन कार्य से नहीं जुड़ सके तो केंद्र प्रशासन के हाथ के तोते उड़ गये। सामान्य व सब्सिडियरी विषयक परीक्षकों से जब उक्त उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का आग्रह गया, तो उन लोगों ने इंकार कर दिया। क्योंकि उनकी नजर में यह अवैधानिक था। उन्हें इस कार्य का मात्र पारिश्रमिक मिलता। ठहराव व आवागमन भत्ते से वे महरूम रहते। इस संबंध में प्रतिकुलपति डॉ. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने गुरूवार को बताया कि पूरे मामले की जांच होगी। दोषियों को बख्शा नहीं जायेगा।

नैक मूल्यांकन के लिए हुई बैठक

नैक मूल्यांकन के लिए विभावि के विज्ञान विषयक विभागाध्यक्ष व संकायाध्यक्ष की बैठक गुरूवार को आयोजित की गयी। इसकी अध्यक्षता प्रतिकुलपति डॉ. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने की। स्नातकोत्तर वनस्पति विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. इनाम नबी सिद्दीकी को इस संदर्भ में कुछ जिम्मेवारियां दी गयीं।

अगली बैठक में रखें दस्तावेज

विभावि समतुल्यता समिति की बैठक निर्धारित तिथि से से एक दिन पूर्व यानी गुरूवार को आयोजित की गयी। चूंकि कुलपति डॉ. गुरदीप सिंह को मुख्यालय से बाहर जाना था, इसलिए यह परिवर्तन किया गया। बैठक में कहा गया कि मुद्दों से संबंधित तमाम दस्तावेजों को अगली बैठक में रखा जाय।

शैक्षिक विकास के लिए होगी कार्यशाला

शैक्षिक विकास विषयक कार्यशाला का आयोजन विभावि 30 अगस्त को अपने परिसर में 10 बजे पूर्वाह्न से पांच बजे अपराह्न तक आयोजित किया जायेगा। इसमें सभी कॉलेज व विभागों के एक-एक शिक्षक एक-एक विद्यार्थी व प्राचार्यो को आमंत्रित किया जायेगा। जो बारी-बारी से शैक्षिक समस्याओं का ब्यौरा देंगे। उनका समाधान भी वहीं तलाश जायेगा जिसमें सभी पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इसकी तैयारी के लिए समिति गठित की जा रही है। कार्यशाला में रिसोर्स पर्सन्स की शिरकत की भी संभावना है।

कार्यशाला आज

हजारीबाग : स्नातकोत्तर राजनीति विज्ञान विभाग में आज 10.30 बजे ई गवर्नमेंट विषयक कार्यशाला आयोजित की जायेगी। इस संबंध में संगोष्ठी सचिव डॉ. प्रमोद कुमार ने गुरूवार को बताया कि कार्यशाला में उपायुक्त सुनील कुमार की मौजूदगी अपेक्षित समझी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.