Move to Jagran APP

निर्माणाधीन सड़कों की जांच कर करें प्राथमिकी : रामचंद्र

गुमला : विकास भवन के सभागार में शुक्रवार को जिला योजना समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमें स्वास्थ्य

By Edited By: Published: Fri, 04 Sep 2015 07:36 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2015 07:36 PM (IST)
निर्माणाधीन सड़कों की जांच कर करें प्राथमिकी : रामचंद्र

गुमला : विकास भवन के सभागार में शुक्रवार को जिला योजना समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमें स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने एनपीसीसी व एनबीसीसी द्वारा सड़क निर्माण में गड़बड़ी किए जाने पर रोष प्रकट किया। उन्होंने कहा कि एनपीसीसी व एनबीसीसी द्वारा निर्माणाधीन अन्य सड़को की जांच डीसी स्वयं जांच कर प्राथमिकी दर्ज करें। दोनों कंपनी द्वारा राशि की लूट की गई है। विधिक कार्रवाई की जानी चाहिए। बैठक में बसिया के जिला परिषद सदस्य चैतु उरांव ने बताया कि आरइओ द्वारा आठ योजनाओं 2008 से लंबित है। इस पर मंत्री श्री चंद्रवंशी ने कहा कि अगले महीने फिर बैठक लूंगा तब तक इसे दुरूस्त कर लें। मुझे रिजल्ट चाहिए। वन प्रमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी जनप्रतिनिधियों को भी दें ताकि योजनाओं के क्रियान्वयन में उनकी भी सहभागिता हो। बैठक में पालकोट व बसिया क्षेत्र में हाथियों द्वारा क्षति किए जाने के विरूद्ध मुआवजा नही मिल रहा है। इस पर उपायुक्त् ने कहा कि मामले का निष्पादन काफी तेजी से हो रहा है। इस पर सदस्यों ने बताया कि झिरगांव निवासी शंकर खडिया व बुधराम खडिया को मुआवजा नही मिला है। उपायुक्त ने दो दिनों के भीतर मुआवजा का भुगतान किए जाने की बात कही। स्वस्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मंत्री ने कहा कि गुमला को तीन चिकित्सक उपलब्ध करा दिया गया है। इस पर उपायुक्त ने बताया कि चैनपुर में महिला चिकित्सक के नही होने से लोगों को परेशानी हो रही है। इस पर मंत्री श्री चंद्रवंशी ने कहा कि जल्द ही महिला चिकित्सक की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने बताया कि रेफरल अस्पताल बसिया को एक सौ बेड व चैनपुर में रेफरल अस्पताल बनाया जाएगा। इसका कार्य मार्च से प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी जिला में एंटी स्नेक वेनम व एंटी रेबिज का दवा उपलब्ध करा दिया गया है। बैठक में सदस्यों ने बताया कि जिला के सुदूरवर्ती विद्यालयों में एक ही शिक्षक कार्यरत हैं। इस पर उपायुक्त ने कहा कि जल्द ही समस्या का समाधान कर दिया जाएगा। कृषि योजनाओं का समीक्षा के उपरांत मंत्री ने बीज वितरण का जांच उपायुक्त की अध्यक्षता में करने की बात कही। वहीं शौचालय निर्माण के कार्य की जांच जिला परिषद के सदस्य करेंगे। बैठक में सिसई के छारदा व डुमरी के मझगांव में मत्स्य विभाग द्वारा दो एकड़ आकार का बनाया गया तालाब की जांच उप विकास आयुक्त करेंगे। बैठक में ग्रीन इंडिया मिशन के तहत 28.6 करोड़ की योजना की स्वीकृति दी गई। इसके अलावा जिला योजना अनाबद्ध निधि से 34 लाख रुपये की स्वीकृति दी गई।

loksabha election banner

बैठक में मुख्य रूप से सिमडेगा विधायक विमला प्रधान, डीएफओ अजीत कुमार ¨सह, जिला परिषद अध्यक्ष सतवंती देवी, निगरानी सह अनुश्रवण समिति सदस्य प्रतिमा देवी, डीडीसी चंद्रकिशोर उरांव, नेप निदेशक नयनतारा केरकेट्टा, लेखा निदेशक रंजना वर्मन, जिला योजना पदाधिकारी अरूण ¨सह सहित अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.