Move to Jagran APP

आदिवासियों को रिझाया, झारखंड की तस्वीर बदलने का किया वादा

गुमला : रविवार को गुमला में पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जहां अदिवासी हित की बात कह

By Edited By: Published: Sun, 23 Nov 2014 11:49 PM (IST)Updated: Sun, 23 Nov 2014 11:49 PM (IST)
आदिवासियों को रिझाया, झारखंड की तस्वीर बदलने का किया वादा

गुमला : रविवार को गुमला में पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जहां अदिवासी हित की बात कह उन्हें रिझाया, वहीं झारखंड की तस्वीर और तकदीर बदलने का वादा भी किया। उनके तेवर से लगा कि लोकसभा चुनाव में हुई करारी हार का बदला कांग्रेस झारखंड के चुनाव में अपनी दमदार वापसी कर लेना चाह रही है। कहा, कांग्रेस ने आजादी के बाद से अब तक आदिवासियों व दलितों के उत्थान के लिए संघर्ष किया है। यूपीए सरकार से विकास मद में प्राप्त राशि को राज्य की पूर्व भाजपा सरकार खर्च नहीं कर सकी एवं भोली-भाली जनता को इसके लिए यूपीए को जिम्मेवार ठहराकर बरगलाने का काम किया। उन्होंने भाजपा के लोक लुभावन झांसे में आने से बचने और अपने कीमती वोट का महत्व पहचानते की भी नसीहत दी। कांग्रेस को उनके सुख व दुख का साथी बताया। उन्होंने नक्सलियों से भी लोकतांत्रिक व्यवस्था पर विश्वास कर मुख्यधारा से जुड़ने का अनुरोध किया। इससे पूर्व जिलाध्यक्ष शिव कुमार भगत, उपाध्यक्ष रमेश कुमार चीनी, अमृता भगत ने भी सभा को संबोधित किया।

loksabha election banner

------------

भाजपा ने मुस्लिमों का किया अपमान : सुखदेव भगत

गुमला : कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत ने कहा कि भाजपा ने विधानसभा चुनाव में एक भी मुस्लिम को टिकट नहीं देकर मुसलमानों का अपमान किया है। कहा, भाजपा सर्व धर्म समभाव की बात करती है, लेकिन विधानसभा चुनाव में ठीक इसके विपरीत काम किया। कहा, कांग्रेस की एक ऐसी पार्टी है जो सभी को साथ लेकर चलती है। उन्होंने प्रचुरता के बावजूद राज्य की निर्धनता के लिए पूरी तरह से भाजपा को जिम्मेवार ठहराया।

सोनिया ने प्रत्याशियों से की मुलाकात

गुमला : अलबर्ट एक्का स्टेडियम में चुनावी संबोधन के बाद मंच से उतरते ही सोनिया गांधी ने गुमला विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी विनोद किस्फोट्टा व विशुनपुर प्रत्याशी बाबी भगत से मुलाकात की। दोनों प्रत्याशियों ने हाथ जोड़कर सोनिया का अभिवादन किया एवं गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। इस दौरान सोनिया ने अजजा आयोग के अध्यक्ष डा. रामेश्वर उरांव से भी बातचीत की। वहीं सोनिया का स्वागत करने के लिए काफी संख्या में कांग्रेसी खड़े थे, लेकिन सुरक्षा चौकस होने के कारण कांग्रेसियों को दूर से ही सोनिया का हाथ हिलाकर अभिवादन करना पड़ा। वहीं सोनिया ने भी कांग्रेसियों को निराश नहीं किया एवं हाथ हिलाकर उनका भी अभिवादन किया।

---------

सोनिया से हाथ मिलाने की मची होड़

गुमला : चुनावी सभा के बाद सुरक्षा घेरे में हैलीपैड पहुंची सोनिया गांधी ने सुरक्षा घेरा तोड़ते हुए वहां पहले से खड़े ग्रामीणों के पास जा पहुंची। इस दौरान वहां मौजूद महिलाओं व पुरुषों से सोनिया ने हाथ मिलाया एवं नमस्ते कहा। सोनिया के इस व्यवहार को देख अगल-बगल जमा भीड़ में शामिल लोग भी सोनिया गांधी से हाथ मिलाने की कोशिश में जुट गए। सोनिया ने जितना हो सका उतने लोगों से हाथ मिलाकर सब से कांग्रेस को समर्थन करने की बात कही एवं फिर हाथ हिलाते हुए हेलीकॉप्टर की ओर चल पड़ी।

-----------

वीआइपी गैलरी में खाली पड़ी थी कुर्सियां

गुमला : सोनिया गांधी के चुनावी सभा में मंच के सामने वीआइपी गैलरी बनाई गई थी। लेकिन काफी कुर्सियां खाली पड़ी रहीं। इक्का-दुक्का कांग्रेसी ही गैलरी में दिखाई दिए। वहीं सोनिया की सभा में अपेक्षा के अनुरूप ग्रामीणों की भीड़ भी नहीं जुटी। कांग्रेसियों ने सभा में पचास हजार से ज्यादा भीड़ होने की बात कही थी। लेकिन सभा में पांच से सात हजार के करीब ही भीड़ दिखाई पड़ी।

---------

सभा में घंट बजा रहे थे टाना भगत

गुमला : सोनिया गांधी की सभा में काफी संख्या में टाना भगत भी भाषण सुनने पहुंचे थे। सोनिया के संबोधन के दौरान टाना भगतों द्वारा बीच-बीच में घंट बजा रहे थे। टाना भगत को घंट बजाते देख सोनिया गांधी ने उनकी ओर हाथ हिलाकर व हाथ जोड़कर अभिवादन किया। सोनिया के इस व्यवहार से टाना भगतों के चेहरे पर खुशी देखी गई ।

----------

चाक-चौबंद थी सुरक्षा व्यवस्था

गुमला : सोनिया गांधी की सभा को लेकर प्रशासन द्वारा चाक-चौबंद व्यवस्था की गई थी। सोनिया गांधी का हेलीकॉप्टर हैलीपैड पर उतरने के बाद सभा स्थल तक आने वाले मार्ग पर वाहनों के साथ पैदल चलने पर भी रोक थी। चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात थे। सभा स्थल के निर्धारित स्थल के अंदर प्रशासन द्वारा निर्गत पास के बगैर किसी को आने-जाने की इजाजत नहीं थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.