Move to Jagran APP

वार्ता के बाद शिक्षकों का आंदोलन स्थगित

By Edited By: Published: Tue, 12 Aug 2014 09:22 PM (IST)Updated: Tue, 12 Aug 2014 09:22 PM (IST)
वार्ता के बाद शिक्षकों का आंदोलन स्थगित

गुमला : गुमला में शिक्षक भाई-बहन की अपहरण के बाद हुई हत्या से आक्रोशित शिक्षकों का आंदोलन मंगलवार को उपायुक्त के साथ हुई वार्ता के बाद स्थगित कर दिया। बुधवार से सभी प्राथमिक व मध्य विद्यालय खुलेंगे। इससे पूर्व सुबह में आक्रोशित शिक्षकों ने हत्याकांड के विरोध में कचहरी परिसर से विरोध रैली निकाली एवं जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए हत्यारों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग की। रैली में लगभग दो हजार की संख्या में शिक्षक शामिल हुए। रैली कचहरी परिसर से सुबह दस बजे शुरू हुई एवं लोहरदगा रोड, थाना रोड, सिसई रोड, पालकोट रोड से मेन रोड होते हुए वापस कचहरी परिसर में जाकर सभा में तब्दील हो गई। सभा को संबोधित करते हुए शिक्षक नेता निरंजन शर्मा, कृपा शंकर पांडेय, मंगलेश्वर उरांव एवं रामचंद्र खेरवार ने शिक्षकों की हत्या के लिए पूरी तरह से डीएसई एवं जिला प्रशासन को जिम्मेवार ठहराया। शाम पांच बजे उपायुक्त द्वारा शिक्षक नेताओं को अपने कार्यालय कक्ष में वार्ता के लिए बुलाया गया। वार्ता के दौरान सबसे ज्यादा मांग डीएसई को हटाने की उठी एवं उनके द्वारा प्रतिनियुक्ति संबंधी किए गए कार्यो की जांच कराने की मांग, हत्यारों की गिरफ्तारी, मृतक के आश्रित को नौकरी व मुआवजा की मांग की गई। उपायुक्त द्वारा सभी मांगों पर विचार करने एवं जांच के लिए एसडीओ की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया। कमेटी में एसडीओ के अलावे जिला कल्याण पदाधिकारी, डीएसई, अंचल अधिकारी एवं शिक्षक संघों के प्रतिनिधि को शामिल किया गया है। उपायुक्त ने 16 अगस्त को कमेटी की बैठक कर मामले की जांच कर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश एसडीओ को दिया। वहीं शिक्षक संघ के प्रतिनिधियों द्वारा 16 अगस्त तक ठोस कार्रवाई नहीं होने पर पुन: आंदोलन शुरू करने की बात कही गई। वार्ता के दौरान उपायुक्त श्रीमती वीणा श्रीवास्तव, एसपी भिमसेन टूटी, एसडीओ आंजनेयुलु दोड्डे, शिक्षक नेता निरंजन शर्मा, कृपा शंकर पांडेय,रामचंद्र खेरवार, मंगलेश्वर उरांव, सरिता कुमारी, सुषमा नाग,सुधीर कुमार, निलांबर साहु, अर्जुन साय शामिल थे।

loksabha election banner

डीसी ने छीना डीएसई का प्रभार

गुमला : उपायुक्त वीणा वीणा श्रीवास्तव ने शिक्षक संघ की मांग पर त्वरित कार्रवाई करते हुए जिला शिक्षा अधीक्षक सच्चिदानंद तिग्गा को प्रशासनिक प्रभार से मुक्त करते हुए क्षेत्रिय शिक्षा पदाधिकारी रविन्द्र कुमार सिंह को प्रभार सौंपे जाने की जानकारी दी। जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय में पदस्थापित लिपिक का भी जिला में संचालित शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में स्थापित किए जाने की जानकारी शिक्षक नेताओं को दी।

समाहरणालय में हुई शोक सभा

गुमला : शिक्षक संघ के साथ हुई वार्ता के बाद उपायुक्त की अध्यक्षता में समाहरणालय परिसर में मारे गए दोनों शिक्षकों की आत्मा की शांति के लिए शोकसभा रखा। इस दौरान एक मिनट का मौन रखा गया। शोकसभा में उपायुक्त श्रीमती वीणा श्रीवास्तव, एसपी भीमसेन टूटी, एसडीओ आंजनेयुलु दोड्डे सहित काफी संख्या में शिक्षक शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.