Move to Jagran APP

अडाणी पावर प्लांट के विरोध में अनशन पर बैठे विधायक प्रदीप गिरफ्तार

अडाणी पावर प्लांट के विरोध में धरने पर बैठे विधायक प्रदीप यादव को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sat, 22 Apr 2017 09:32 AM (IST)Updated: Sat, 22 Apr 2017 04:50 PM (IST)
अडाणी पावर प्लांट के विरोध में अनशन पर बैठे विधायक प्रदीप गिरफ्तार
अडाणी पावर प्लांट के विरोध में अनशन पर बैठे विधायक प्रदीप गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, गोड्डा। अडाणी पावर प्लांट के खिलाफ धरने पर बैठे पोड़ैयाहाट के झाविमो विधायक प्रदीप यादव को आज सुबह 4.50 बजे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। प्रदीप यादव ने जमानत अर्जी दाखिल की है। सोमवार को मामले की सुनवाई होगी। अडाणी पावर प्लांट के लिए चल भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को रोकने व अब तक हुई कार्रवाई की न्यायिक जांच की मांग को लेकर वे विगत 16 अप्रैल से पोड़ैयाहाट प्रखंड के गायघाट में अनशन पर बैठे हुए थे। उनकी तबीयत लगातार बिगड़ती जा रही थी।

loksabha election banner

जिला प्रशासन ने उन्हें अनशन समाप्त कर अस्पताल में भर्ती होने का अनुरोध किया था लेकिन उन्होंने इन्कार कर दिया था। इसके बाद शनिवार की सुबह करीब 4.30 बजे एसडीओ सौरभ कुमार सिन्हा व एसडीपीओ अभिषेक कुमार दल-बल के साथ वहां पहुंचे। एसडीओ ने उन्हें अनशन समाप्त करने का अनुरोध किया लेकिन वे तैयार नहीं हुए। करीब 20 मिनट के बाद एसडीपीओ अभिषेक कुमार ने उन्हें वारंट दिखाते हुए गिरफ्तार करने की घोषणा कर दी। अनशन पर बैठे लोगों ने विरोध करने की कोशिश की, लेकिन विधायक ने उन्हें शांति बनाए रखने और वहां का आंदोलन समाप्त करने का अनुरोध किया। इसके बाद सभी मान गए।

विधायक ने कहा कि यहां का आंदोलन समाप्त हो गया है, लेकिन जेल में ही वे अनशन करेंगे। जमीन बचाओ संघर्ष समिति जमीन बचाने के लिए अपनी आंदोलन जारी रखेगी। हमें तो पुलिस जेल में बंद कर सकती है, लेकिन जनता की आवाज दबा नहीं सकती। इसके बाद सख्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच पुलिस उन्हें लेकर सीजेएम आवास पहुंची, लेकिन पुलिस अधिकारियों को उन्हें कोर्ट में ही पेश करने को कहा गया। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ. प्रवीण राम व डॉ. अनंत कुमार झा ने उनकी स्वास्थ्य जांच की। 

कल से ही चल रही थी तैयारी:

विधायक को अनशन समाप्त करने के लिए मनाने की तमाम कोशिश नाकाम होने के बाद शुक्रवार से ही उनकी गिरफ्तारी की तैयारी चल रही थी। शुक्रवार की रात जमशेदपुर से सीआरपीएफ की एक कंपनी यहां पहुंची। इसी के बाद अंदाजा लगाया जा रहा था कि पुलिस उन्हें गिरफ्तार कर लेगी। दैनिक जागरण ने भी शनिवार की सुबह तक पुलिस कार्रवाई की आशंका जतायी थी। 

प्रशासन ने ली राहत की सांस:

विधायक की शांतिपूर्ण गिरफ्तारी होने के बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली है। विधायक ने पिछले माह ही अनशन पर बैठने की घोषणा कर दी थी। इसी बीच, सात अप्रैल को सीजेएम कोर्ट से उनके खिलाफ वारंट निर्गत हुआ। इसके बाद पुलिस उनके अनशन पर बैठने के पूर्व की गिरफ्तार कर लेना चाहती थी, लेकिन वे अनशनस्थल पर पहुंचने में कामयाब हो गए। वहां महिलाओं व बच्चों सहित सैकड़ों लोगों की मौजूदगी के चलते पुलिस कोई भी कार्रवाई करने से बच रही थी। लेकिन लोगों ने पुलिस पर ही सवाल उठाना शुरू कर दिया जिसके बाद शनिवार की अलसुबह उनको गिरफ्तार कर लिया गया। ⁠⁠⁠⁠

यह भी पढ़ेंः अडाणी पावर प्लांट समर्थक के घर पर हमला, मारपीट

यह भी पढ़ेंः लड़की बोली, सर मेरी शादी उसी लड़के से करा दीजिए; खुश रहूंगी  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.