Move to Jagran APP

त्योहारों पर बढ़ रही रसोई गैस की किल्लत

(गोड्डा) : महागामा और बोआरीजोर प्रखंड के उपभोक्ताओं को पिछले तीन माह से एलपीजी गैस उपलब्ध नहीं हो पा

By Edited By: Published: Tue, 06 Oct 2015 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2015 01:00 AM (IST)
त्योहारों पर बढ़ रही रसोई गैस की किल्लत

(गोड्डा) : महागामा और बोआरीजोर प्रखंड के उपभोक्ताओं को पिछले तीन माह से एलपीजी गैस उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। स्थिति यह है कि क्षेत्र की एक मात्र वितरक शबनम गैस एजेंसी में बिचौलिए हावी हो गए हैं। आलम यह है कि किसी को प्रत्येक माह तो किसी को तीन माह में एक बार भी गैस उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।

loksabha election banner

इस गैस एजेंसी के पास तकरीबन 6000 गैस उपभोक्ता हैं। महागामा में एजेंसी होने से यहां के लोगों को गैस आसानी से उपलब्ध हो जाती है,जबकि बोआरीजोर के लिए अलग से कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

बीपीएल नाम पर कालाबाजारी : सरकार की ओर से बीपीएल परिवार को मुफ्त गैस देने की योजना है। 2500 बीपीएल परिवार के आवेदन की अनुशंसा कर भेजा गया है, जबकि 400 निश्शुल्क गैस कनेक्शन दिया जा रहा है। कनेक्शन दिलाने के नाम पर इन दिनों क्षेत्र में बिचौलिया हावी हो गए हैं। इनके माध्यम से गैस की कालाबाजारी भी की जा रही है।

बिहार जा रहा महागामा का गैस : ग्रामीण इलाकों में एलपीजी पहुंचाने के लिए एजेंसी की ओर से मिनी ट्रक की व्यवस्था की गई है। लेकिन यह ट्रक गैस लेकर मेहरमा होते हुए बिहार जा रहे हैं। इसके अलावा अवैध रूप से संचालित गैस की खुदरा दुकानो को भी सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है। माध्यम से गैस घर तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है जो सुविधा के नाम पर कालाबाजारी का एक साधन बन चुका है। इस ट्रक के माध्यम से गैस बिहार तक पहुंच जाता है वहीं छोटे कस्बे में फुटकर गैस विक्रेता को बेचा जा रहा है।

अनसुना कर रहे अधिकारी : मामले को लेकर जब उपभोक्ता इसकी शिकायत इंडियन ऑयल के अधिकारियों से शिकायत करते हैं तो उनकी बातों को अनसुना कर दिया जाता है। इससे लोगों में नाराजगी बढ़ती जा रही है।

------

कोट

महज 3000 उपभोक्ताओं को प्रतिमाह सिलेंडर उपलब्ध हो पा रहा है। ऐसे में समस्या होना लाजमी है। सभी को गैस उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। बिचौलिया के शामिल होने की बात गलत है।

- शबनम देवी, एजेंसी संचालक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.