Move to Jagran APP

हड़ताल : बंद विद्यालय जाने से पीछे हट रहे शिक्षक

By Edited By: Published: Sun, 02 Sep 2012 08:40 PM (IST)Updated: Sun, 02 Sep 2012 08:40 PM (IST)
हड़ताल : बंद विद्यालय जाने से पीछे हट रहे शिक्षक

गिरिडीह : पारा शिक्षकों की हड़ताल के कारण बंद विद्यालयों में सरकारी शिक्षकों को प्रतिनियोजित कर चरमरायी शिक्षण व्यवस्था को दुरुस्त करने में कई पेंच हैं। शिक्षा सचिव ने भले ही इसका आदेश जारी कर दिया हो, लेकिन पारा शिक्षकों के कड़े तेवर, सरकारी शिक्षकों के साथ-साथ परियोजना कर्मियों व ग्राम शिक्षा समितियों का पारा शिक्षकों को नैतिक समर्थन मिलने से इस आदेश का अनुपालन विभाग के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है।

loksabha election banner

किसी भी हद तक जाने को तैयार पारा शिक्षक

बता दें कि सेवा स्थायीकरण, मानदेय वृद्धि सहित अन्य मांगों को लेकर पारा शिक्षक अपने इस आंदोलन को आरपार की लड़ायी मान रहे हैं। अपनी मांगों और मानसम्मान की रक्षा के लिये पारा शिक्षकों ने किसी भी हद तक जाने का एलान कर रखा है। साथ ही सरकारी शिक्षकों से उनकी हड़ताल के कारण बंद विद्यालयों में योगदान नहीं देने का अनुरोध किया है। संघ के जिला प्रवक्ता राजेंद्र प्रसाद ने भी अपना रुख स्पष्ट कर दिया है।

समर्थन ने बढ़ाया हौसला

पारा शिक्षकों की हड़ताल को विभिन्न शिक्षक संगठनों के साथ-साथ बीआरपी-सीआरपी महासंघ व ग्राम शिक्षा समितियों ने नैतिक समर्थन किया है। बताते हैं कि इस समर्थन के कारण भी उनका हौसला बुलंद है।

सुरक्षा मिलने पर देंगे योगदान

अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष विनोद राम ने कहा कि यदि सरकारी शिक्षकों को पारा शिक्षकों के विद्यालय में प्रतिनियोजित किया जाता है, तो पर्याप्त सुरक्षा मिलने पर ही शिक्षक ऐसे विद्यालयों में योगदान देंगे। कहा कि पारा शिक्षकों के तेवर कड़े हैं। साथ ही गांव के स्थानीय भी हैं। ऐसे में सरकारी शिक्षकों के साथ कोई विवाद न हो, इसके लिए उन्हें पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराया जाना चाहिए।

बीइइओ को पत्र जारी

इधर झारखंड शिक्षा परियोजना के एक जिला स्तरीय पदाधिकारी ने बताया कि शिक्षा सचिव से प्राप्त आदेश की प्रति के साथ सभी बीइइओ को पत्र जारी किया गया है। बीइइओ को हड़ताल के कारण बंद विद्यालयों में सरकारी शिक्षकों का प्रतिनियोजन तथा अन्य वैकल्पिक व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। बताया कि शिक्षकों द्वारा सुरक्षा की मांग किए जाने संबंधी सूचना विभाग को नहीं है।

रांची रवाना हुए पारा शिक्षक

सोमवार को आहूत विधानसभा घेराव कार्यक्रम में भाग लेने के लिए जिले के विभिन्न प्रखंडों से पारा शिक्षक रविवार को रांची रवाना हुए। संघ के प्रवक्ता का दावा है कि गिरिडीह से सात हजार पारा शिक्षक रांची जा रहे हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.