Move to Jagran APP

पब्लिक को पुलिस के करीब लाने की कवायद

पीरटांड़/मधुबन (गिरिडीह) : उग्रवाद प्रभावित किसी गांव में एसएलआर ताने पारा मिलिट्री के जवान तीस-चालीस

By Edited By: Published: Fri, 06 May 2016 01:06 AM (IST)Updated: Fri, 06 May 2016 01:06 AM (IST)
पब्लिक को पुलिस के करीब लाने की कवायद

पीरटांड़/मधुबन (गिरिडीह) : उग्रवाद प्रभावित किसी गांव में एसएलआर ताने पारा मिलिट्री के जवान तीस-चालीस की संख्या में पहुंच जाएं तो पूरे गांव में खलबली मच जाती है। पर सीआरपीएफ व जैप के जवानों के पहुंचने के बाद भी पीरटांड़ व डुमरी की सीमा से सटे उग्रवाद प्रभावित गांव जोभी में ग्रामीणों की सोच बदली हुई थी। वे हर काम में जवानों का हाथ बंटा रहे थे। उन्हें पता था कि जवान उनकी भलाई करने पहुंचे थे। दरअसल जोभी गांव में पारसनाथ एक्शन प्लान के तहत शासन-प्रशासन तंत्र चिकित्सा शिविर लगाने पहुंचा था। शिविर में दक्ष चिकित्सकों से इलाज करवाकर सैकड़ों ग्रामीणों ने दवा ली। पीरटांड़ व मधुबन थाना प्रभारी, सीआरपीएफ व जैप जवानों के साथ बैठकर भोजन भी किया।

loksabha election banner

पारसनाथ क्षेत्र से नक्सलियों के खात्मे के लिए पारसनाथ एक्शन प्लान के बाद सरकार ने ऑपरेशन विजय हिल की शुरुआत की है। साथ ही ग्रामीणों के बीच शासन-प्रशासन सामुदायिक पुलिसिंग के नाम पर कैंप लगाकर चिकित्सा सुविधा दे रही है और उपयोगी सामग्री भी बांट रही है। इस क्षेत्र में पहले नक्सलियों का जमावड़ा रहा करता था पर अब उस जगह पुलिस का अपनापन दिखा। ग्रामीणों को भी यहां हर काम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते देखा गया।

दो चिकित्सक, एक पुलिस चिकित्सक अनिल कुमार व पीरटांड़ सीएचसी से डॉ. प्रमोद कुमार ने अलग-अलग स्टॉल लगा कर बच्चे, बूढ़े, महिलाओं का इलाज किया। टीम के पास कई प्रकार की जांच मशीन भी उपलब्ध थी। आम तौर पर सरकारी अस्पतालों में जो दवा नहीं मिलती वैसी दवाएं भी मरीजों को दी गयी। आइएमए की टीम भी इसमें सहयोग कर रही थी। मलेरिया, टीबी की जांच भी हो रही थी।

स्वास्थ्य कैंप के संचालन के लिए पीरटांड़ थाना प्रभारी रुखसार अहमद, मधुबन थाना प्रभारी रामलाल उरांव, मेजर जयप्रकाश नाग, सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट पंकज कुमार, ओमप्रकाश पांडेय थे। सुरक्षा का भी पुख्ता इंतजाम था। थाना प्रभारी ने बताया कि ऑपरेशन विजय हिल के तहत आयोजित इस स्वास्थ्य कैंप का मकसद आम लोगों का पुलिस के प्रति विश्वास जगाना व लोगों को स्वास्थ्य लाभ दिलाना है। गांव के लोग दूरी व खराब रास्तों के कारण अस्पताल नहीं जा पाते हैं। वैसे लोगों को अपने घर पर ही स्वास्थ्य लाभ दिलाना है।

इसके पूर्व भी सिविक एक्शन प्रोग्राम व विजय हिल के तहत दर्जनों बार पीरटांड़ के विभिन्न क्षेत्रों में कैंप लगाया गया है। पुलिस ने कपड़ा, कंबल खेल सामग्री, बर्तन, लाइट, जूते आदि का वितरण किया। खेल का भी आयोजन किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.