Move to Jagran APP

स्कूलों में बच्चों के ठहराव पर मंथन

गिरिडीह : बाल अधिकार जागरूकता अभियान के तहत बुधवार को जागो फाउंडेशन ने जीडी जालान धर्मशाला में जिलास

By Edited By: Published: Wed, 30 Sep 2015 09:16 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2015 09:16 PM (IST)
स्कूलों में बच्चों के ठहराव पर मंथन

गिरिडीह : बाल अधिकार जागरूकता अभियान के तहत बुधवार को जागो फाउंडेशन ने जीडी जालान धर्मशाला में जिलास्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें विद्यालयों में आधारभूत संरचना की स्थिति पर विचार-विमर्श किया गया।

loksabha election banner

संस्था के सचिव बैद्यनाथ ने कहा कि विद्यालयों में बच्चों के शतप्रतिशत ठहराव के लिए आधारभूत संरचनाओं की समुचित व्यवस्था आवश्यक है। इसकी पूर्ति के लिए विद्यालय प्रबंधन समिति एवं स्थानीय प्राधिकार को आगे आना होगा।

सर्वशिक्षा अभियान के अरुण कुमार शर्मा ने कहा कि विद्यालयों में बच्चों के ठहराव के लिए शिक्षकों को नैतिक जवाबदेही लेनी होगी। कमियों को दूर करने के लिए सामूहिक प्रयास करना होगा। इस दौरान 32 विद्यालयों में आधारभूत संरचानाओं पर एक अध्ययन रिपोर्ट प्रस्तुत की गई, जिसमें देखा गया कि अभी भी विद्यालयों में आधारभूत संरचानओं की काफी कमी है, जिस कारण बच्चों का ठहराव नहीं हो पा रहा है।

पानी की समुचित व्यवस्था नहीं रहने से विद्यालयों में शौचालय का उपयोग नहीं हो पा रहा है। शिक्षकों की भी काफी कमी है। अधिकांश विद्यालयों में चारदीवारी नहीं है। बच्चों के बैठने के लिए बेंच-डेस्क की व्यवस्था नहीं है। कार्यशाला में बैजनाथ प्रसाद वर्मा, राजू दास, गोपाल यादव, सेवा हेम्ब्रम, महेंद्र दास सहित गिरिडीह, जमुआ एवं बिरनी प्रखंड के विद्यालय प्रबंधन समितियों के अध्यक्ष एवं सदस्यों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.