Move to Jagran APP

आपदा प्रबंधन पर प्रशासन गंभीर

गिरिडीह : जिला प्रशासन ने शनिवार को आपदा प्रबंधन को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ लंबी ब

By Edited By: Published: Sat, 25 Apr 2015 07:59 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2015 07:59 PM (IST)
आपदा प्रबंधन पर प्रशासन गंभीर

गिरिडीह : जिला प्रशासन ने शनिवार को आपदा प्रबंधन को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ लंबी बैठक की और निर्देश दिया कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्राकृतिक आपदा के शिकार लोगों की पहचान कर उनके आश्रितों को सरकारी लाभ मुहैया कराएं।

loksabha election banner

बैठक की अध्यक्षता कर रहे अपर समाहर्ता रवींद्र कुमार सिंह ने बताया कि प्राकृतिक आपदा सहित अन्य प्रतिकूल परिस्थितियों में नागरिक सुरक्षा को ध्यान में रखकर सभी विभागों को मुस्तैदी से अपनी जिम्मेदारी निभाने का दिशा-निर्देश दिया गया है। कहा कि नगर पर्षद को शहरी क्षेत्रों में जलजमाव और नालियों की सफाई के लिए प्रशासन की ओर से कड़ा अल्टीमेटम दिया गया है। गंदगी से महामारी फैलने की संभावना बनी रहती है। संयोग से शनिवार को विश्व मलेरिया दिवस है। इस अभियान में भी स्वास्थ्य विभाग को सक्रिय रहने का निर्देश दिया गया।

इसके अलावा यातायात व्यवस्था के तहत पुराने पेड़ के बीच सड़क पर गिरने और उसमें संभावित खतरे को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस से सक्रियता बरतने की अपील भी की गयी। अपर समाहर्ता ने बताया कि भवन प्रमंडल को निर्देश दिया गया है कि पुराने भवनों के उपयोग पर पाबंदी लगाएं। उनके ध्वस्त होने का खतरा बना रहता है। भाड़े के मकानों में वर्षो से रह रहे लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर यह कदम उठाना जरूरी है।

सभी सीओ को निर्देश दिया गया कि वे अपने सेवा क्षेत्र में प्राकृतिक आपदा के शिकार लोगों की पहचान कर उनके आश्रितों को सरकारी लाभ दिलाने में अहम भूमिका निभाएं। सरकार ने वज्रपात से मरनेवाले लोगों के परिजनों को बतौर मुआवजा चार लाख रुपया देने का निर्णय लिया है। इसके लिए शव की पोस्टमार्टम रिपोर्ट और एफआइआर की कॉपी जरूरी कागजात के रूप में संलग्न सरकार ने निर्धारित कर रखा है। बैठक में डीएसपी वन विजय ए कुजूर, सभी विभागों के नियंत्री अधिकारी सहित सभी अंचलों के सीओ उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.