Move to Jagran APP

रचनात्मक सोच के साथ आगे आएं युवा

गिरिडीह : नेहरू युवा केंद्र और आइडिया के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को जिला मुख्यालय के विवाह भवन

By Edited By: Published: Tue, 31 Mar 2015 07:44 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2015 04:35 AM (IST)
रचनात्मक सोच के साथ आगे आएं युवा

गिरिडीह : नेहरू युवा केंद्र और आइडिया के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को जिला मुख्यालय के विवाह भवन में पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम के तहत एकदिवसीय कार्यशाला लगायी गयी। एनवाइके के जिला समन्वयक गोपाल ओझा ने कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं को अपनी भूमिका निभानी होगी। उन्हें रचनात्मक सोच के साथ समाज निर्माण और राजनीति में आगे आने की जरूरत है।

loksabha election banner

इस दौरान अधिकारियों ने प्रतिभागियों से सरकारी योजनाओं की सम्यक जानकारी रखने और इसके क्रियान्वयन में भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की। प्रधान डाकघर के डाकपाल नवीन कुमार सिन्हा ने डाक सेवाओं की विस्तार से जानकारी दी। आइडीबीआइ बैंक के सैयद किरमानी ने प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत अधिक से अधिक संख्या में ग्रामीण परिवारों को बैंकों से जुड़ने की बात कही।

प्रगति केंद्र के सचिव दशरथ प्रसाद ने स्वच्छ भारत अभियान के उद्देश्य और उसमें जनभागीदारी सुनिश्चित करने पर जोर दिया। आयोजक केएम शर्मा ने विषय प्रवेश कराते हुए प्रतिभागियों से नेतृत्व क्षमता विकसित करने और जनमुद्दों को प्रभावी तरीके से सरकार तक पहुंचाने के अभियान से जुड़ने की अपील की।

जनसहारा केंद्र को उत्कृष्ट युवा मंडल पुरस्कार : नेहरू युवा केंद्र की ओर से कार्यक्रम के दौरान मेंटर युवा क्लब आइडिया के सचिव शर्मा और खुर्शीद अनवर हादी को उत्कृष्ट मेंटर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जनसहारा केंद्र से जुड़े आठ युवाओं को उत्कृष्ट युवा नेता सम्मान से सम्मानित किया गया। सम्मानित होनेवालों में विवेक मिश्रा, नवल किशोर सिंह, राजीव रंजन, केदार महतो, मुन्ना मिस्त्री, सुनील बेसरा, राजेश मुर्मू, महेश शर्मा आदि शामिल हैं।

उत्कृष्ट युवा मंडल का पुरस्कार जनसहारा केंद्र बगोदर को दिया गया। पुरस्कार के रूप में केंद्र को पचीस हजार रुपये का चेक और प्रमाणपत्र दिया गया। सम्मानित युवा नेता में गौतम कुमार, दीपक कुमार पाठक, सुभाष प्रसाद वर्मा, महेश दास, विनोद हांसदा, गोपीकृष्ण वर्मा आदि शामिल हैं।

बिरनी : नेहरू युवा केंद्र और निदान इंडिया बिरनी के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय युवा नेता कार्यक्रम का शुभारंभ मंगलवार को उच्च विद्यालय पलौंजिया में हुआ। बतौर मुख्य अतिथि बीपीएम जयशकर कुमार, सहायक शिक्षक बंधु दास, संस्था के अध्यक्ष सुनील कुमार वर्मा, सचिव मुकुंदमुरारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

वक्ताओं ने कहा कि सरकार ने युवाओं की शक्ति का सकारात्मक उपयोग राष्ट्रीय निर्माण के कार्यो में करने के लिए केंद्रीय योजना के तहत राष्ट्रीय युवा नेता के नेतृत्व का कार्यक्रम शुरू किया है। अपील की कि पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम में सभी भाग लें और श्रमदान शिविरों के आयोजन पर आधारित एक नूतन कार्यक्रम कर युवा मंडल पुरस्कार लेने को भागीदार बनें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के अध्यक्ष संजय कुमार ने की जबकि संचालन अजय विश्वकर्मा ने किया। मौके पर पंकज कुमार, योगेंद्र गुप्ता, पवन पासवान, संतोष दास, पवन रजक, मनोज साव, टिंकल गुप्ता, अजीत कुमार, अनूप लोहानी, वीरेंद्र कुमार, विशाल कुमार आदि उपस्थित थे।

सरिया : सरिया उत्तरी पंचायत भवन में राष्ट्रीय युवा नेता कार्यक्रम के अंतर्गत पड़ोस युवा कार्यक्रम का आयोजन नेहरू युवा केंद्र और सबका स्वयंसेवी संस्था के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में बैंक ऑफ इंडिया के एलडीएम अरविंद कुमार, प्रमुख कुमुद जैन, जिप सदस्य मो. इकबाल उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत सबका के सचिव जयप्रकाश वर्मा ने करते हुए सरकार की युवाओं के प्रति सोच के बारे में बताया। प्रमुख कुमुद जैन ने श्रमदान की महत्ता एवं युवा मंडलों की भूमिका पर प्रकाश डाला। एलडीएम अरविंद कुमार ने केंद्र सरकार की जनधन योजना की महत्ता के बारे में जानकारी दी। मौके पर अमित कुमार, रेखा देवी, सोनी देवी, श्यामदेव रवानी, सुमित कुमार आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.