Move to Jagran APP

जागरूकता से होगा समस्याओं का समाधान

गढ़वा : जब हम अपने अधिकार के प्रति सजग व जागरूक होंगे तो समस्याओं का स्वत: ही निदान निकल जाएगा। परे

By Edited By: Published: Tue, 03 Mar 2015 10:36 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2015 10:36 PM (IST)
जागरूकता से होगा समस्याओं का समाधान

गढ़वा : जब हम अपने अधिकार के प्रति सजग व जागरूक होंगे तो समस्याओं का स्वत: ही निदान निकल जाएगा। परेशानी इस बात की है कि हम जानकारी के अभाव में अपनी समस्याओं के निदान को लेकर भटकते फिरते हैं।

loksabha election banner

यह बातें झारखंड हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति सह झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष एनएन तिवारी ने समाहरणालय परिसर स्थित प्रशिक्षण केंद्र में विद्युत विभाग द्वारा आयोजित उपभोक्ता जागरूकता शिविर को संबोधित करते हुए कहीं। इससे पूर्व न्यायमूर्ति एनएन तिवारी तथा आयोग के सदस्य सुनील वर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

न्यायमूर्ति एनएन तिवारी ने कहा कि जब हम अपनी शिकायतों को सही प्लेटफार्म पर करते हैं तो इसका समाधान तुरंत निकल जाता है। लेकिन परेशानी यह है कि हम सही जगह तथा नियम के अनुसार अपनी शिकायत करते ही नहीं हैं। उन्होंने कहा कि जनता मौन तोड़े हर समस्या का निदान संभव है।

मौके पर सगमा के जिप सदस्य नंदगोपाल यादव ने कहा कि प्रखंड का एक कलमा गांव है जो अभी तक बेचिरागी है। उन्होंने सगमा प्रखंड के सभी गांवों में बिजली की व्यवस्था कराने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि 1977 मे सगमा प्रखंड में बिजली विभाग द्वारा पोल गाड़कर तार लटकाने का काम शुरू किया गया था। लेकिन बीच में ही काम जो रूका वह आज तक रूका हुआ है। इसी प्रकार गढ़वा नगर पंचायत के वार्ड एक, चौदह, पंद्रह व सोलह के बिजली उपभोक्ताओं का प्रतिनिधित्व करते हुए इमरान ने कहा कि हम सभी नगर पंचायत में रहते हुए भी बिजली की सुविधा से महरूम हैं। उन्होंने कहा कि चूंकि इनका वार्ड रेलवे क्रासिंग के पार पड़ता है लिहाजा शहरी क्षेत्र की बिजली सप्लाई उक्त चारों वार्ड में नहीं होती। इन वार्ड में ग्रामीण क्षेत्र में की जा रही बिजली आपूर्ति की ही सप्लाई की जाती है। कांडी प्रखंड के जिप सदस्य दिनेश पासवान ने कहा कि प्रखंड में अब तक बिजली नहीं पहुंची है। जबकि कांडी में पिछले छह वर्षो से बिजली ग्रिड बनकर तैयार है। गढ़वा प्रखंड के गोढ़ेया निवासी अजय उपाध्याय ने कहा कि हुजूर आज आप आए हैं तो बिजली भी आई है। नहीं तो गढ़वा में पिछले छह माह से बिजली की लचर व्यवस्था से जिले के बिजली उपभोक्ता परेशान हैं। इस मौके पर अधिवक्ता रमा सिन्हा, गढ़वा प्रखंड के हंसकेर के जवाहर राम समेत कई लोगों ने अपनी परेशानी रखी। न्यायमूर्ति एनएन तिवारी ने बिजली उपभोक्ताओं को बताया कि आपकी समस्याओं के निदान के लिए जिलास्तर पर एक फोरम बनाया गया है। आप सभी इस फोरम में अपनी शिकायत कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.