Move to Jagran APP

लापरवाह पंचायत सेवकों से मांगा गया स्पष्टीकरण

बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड स्थित विकास भवन के सभागार में मंगलवार को बीडीओ संजय कुमार दास की अध्यक्षत

By Edited By: Published: Tue, 17 Jan 2017 08:35 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jan 2017 08:35 PM (IST)
लापरवाह पंचायत सेवकों से मांगा गया स्पष्टीकरण
लापरवाह पंचायत सेवकों से मांगा गया स्पष्टीकरण

बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड स्थित विकास भवन के सभागार में मंगलवार को बीडीओ संजय कुमार दास की अध्यक्षता में प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों के मुखिया, पंचायत सचिव, रोजगार सेवक, सहायक अभियंता व कनीय अभियंताओं के साथ विकास कार्यों पर एक समीक्षात्मक बैठक हुई। इसमें मनरेगा और प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा हुई। उन्होंने सभी मुखिया, रोजगार सेवक एवं पंचायत सचिव से अपने-अपने पंचायत क्षेत्र में प्रत्येक दिवस में कम से कम सौ मजदूरों को कार्य दिये जाने की बात कही। उन्होंने बताया कि इसमें विफल रहने वालों का मानदेय रोक दिया जायेगा। न्यूनतम प्रति पंचायत प्रतिदिन कम से कम एक सौ मजदूरों को कार्य प्रदान करें। इस कार्य में कोताही बरतने पर बीडीओ ने कुशमाहा चिकनिया, बनवारा, चोरखेदा, कुशमाहा, तेतरिया, पहरीडिह वहां के मुखिया, रोसे व पंसे को कारणपृच्छा जारी किया। शंकरपुर पंचायत के मुखिया द्वारा मनरेगा लाभुकों को समय पर भुगतान नहीं करने की शिकायतों पर नाराजगी जताते हुए मुखिया को पंचायती राज अधिनियम की धारा 107 के तहत शो कॉज किया गया है। नियमानुसार कार्रवाई करते हुए मुखिया के वित्तीय अधिकार को जब्त करते हुए कार्रवाई के लिए जिला को पत्र लिखा गया है। बताया कि मनरेगा लाभुकों को भुगतान में विलंब करने पर मुखिया का वित्तीय अधिकार जब्त कर लिया जाएगा। बीडीओ ने प्रखंड क्षेत्र के प्रत्येक गांव में पांच-पांच डोभा बनाये जाने के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने वर्तमान में चल रहे 1100 डोभा निर्माण के कार्य की प्रगति रिपोर्ट प्राप्त करते हुए निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। मनरेगा के पूर्ण हो गये योजनाओं को जियो से टैग करने की बात कही। कार्यों में रुचि नहीं रखने वाले पंचायत सचिव, रोजगार सेवक पर कार्रवाई करने का निर्देश बीपीओ को दिया गया। सभी गांवों में अनिवार्य रूप से कार्य प्रारम्भ करने, सभी मनरेगा मजदूरों का बैंक में खाता खोलवाने का निर्देश दिया। प्रखंड में केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी प्रकार के योजनाओं पर बारी बारी से चर्चा करते हुए उसके कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने मनरेगा, इंदिरा आवास, ¨सचाई कूप, अंबेदकर आवास योजना के कार्य को जल्द पूरा करा लेने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

बीपीआरओ सह जेएसएस मुजफ्फर अली, बीपीओ कन्हैयालाल झा, बीपीओ कुमार संजीव, एई ज्योतिष प्रसाद, कुल मार्तड, जेई जनसंघ कोल उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.