Move to Jagran APP

हंसडीहा में ईसीएल बनाएगी कोयला रैक प्वाइंट

हंसडीहा : इस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड रेलवे की मदद से हंसडीहा में कोयला रैक प्वाइंट का निर्माण कराने जा

By Edited By: Published: Tue, 06 Dec 2016 08:32 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2016 08:32 PM (IST)
हंसडीहा में ईसीएल बनाएगी कोयला रैक प्वाइंट

हंसडीहा : इस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड रेलवे की मदद से हंसडीहा में कोयला रैक प्वाइंट का निर्माण कराने जा रही है। मंगलवार को ईसीएल के जीएम इंचार्ज संजय कुमार ¨सह ने मालदा रेल डिवीजन के डीआरएम मोहित सिन्हा के साथ हंसडीहा में प्रस्तावित रैक निर्माण स्थल का मुआयना किया। जीएम ने डीआरएम को बताया कि ईसीएल अगले दो से तीन साल के अंदर 13 मिलियन टन कोयले का उत्पादन करने जा रही है। इसके लिए उसे भागलपुर-दुमका रेलखंड पर कोल रैक प्वाइंट बनाना जरूरी है। ईसीएल ने इसके लिए इस रेलखंड पर बाराहाट, हंसडीहा, कुरमाहाट एवं बारापलासी आदि जगहों का चयन किया था। लेकिन सभी ²ष्टिकोण से हंसडीहा में रैक प्वाइंट बनना कंपनी के लिए लाभदायक साबित होने की वजह से हंसडीहा में रैक बनाने के लिए ईसीएल प्रस्ताव अपने मंत्रालय भेजेगी। डीआरएम ने ईसीएल के अधिकारियों को बताया कि अगर हंसडीहा में जल्द रैक की आवश्यकता पड़ती है तो रेलवे अस्थायी रूप से प्लेटफार्म संख्या तीन को रैक के लिए उपलब्ध कराने पर विचार कर सकती है। उसके बाद रैक के लिए अलग से ¨लक लाइन का विस्तार किया जाएगा। ईसीएल और रेलवे के विभिन्न अधिकारियों ने हंसडीहा रेलवे स्टेशन के पश्चिम में रेलवे द्वारा अधिग्रहित जमीन का निरीक्षण करने के बाद पाया कि रैक प्वाइंट के लिए उक्त जमीन प्रर्याप्त है। बाद में ईसीएल और रेलवे के वरीय पदाधिकारियों ने बंद सैलून में मंत्रणा भी किया। निरीक्षण के दौरान पूर्व रेलवे के सिनीयर डीओएम राजीव रंजन, सीनियर डीईएम शैलेश कुमार झा, टीई भागलपुर बीबी तिवारी, टीआई हेडक्वाटर जर्नादन प्रसाद, हंसडीहा स्टेशन प्रबंधक तपन कुमार दास, सहायक स्टेशन मास्टर अमर कुमार, सहायक स्टेशन मास्टर प्रदीप कुमार, ईसीएल के पदाधिकारी एसके झा, एके मिश्रा एवं बीपी गुप्ता सहित दर्जनों अधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

जीएम के निरीक्षण से पूर्व डीआरएम ने लिया जायजा

हंसडीहा : पूर्व रेलवे के जीएम द्वारा जनवरी में निर्धारित भागलपुर रेलखंड के विभिन्न स्टेशनों का निरीक्षण करने को लेकर मालदा डिवीजन द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है। मालदा रेल मंडल के डीआरएम मोहित सिन्हा जीएम के निरीक्षण से पूर्व तमाम पहलुओं को देखने निकले हैं। इसी क्रम में मंगलवार को डीआरएम भागलपुर से निरीक्षण करते हंसडीहा पहुंचे। हंसडीहा पहुंचने पर डीआरएम ने कहा कि वह रूटीन कार्यक्रम के तहत व्यवस्था देखने निकले है। स्टेशनों की सफाई, यात्री सुविधा, सुरक्षा एवं संरक्षा, ट्रेन परिचालन व्यवस्था आदि पहलुओं की जांच की जा रही है। अभी तक ऐसी कोई उल्लेखनीय कमियां नहीं पायी गई है।

डीआरएम ने हंसडीहा के बाद कुरमाहाट हॉल्ट, नोनीहाट स्टेशन एवं बारापलासी हॉल्ट पर उतरकर विभिन्न जानकारी एकत्र की। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भागलपुर-दुमका रेलखंड पर फिलहाल नई ट्रेन चलाने का कोई प्रस्ताव नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.