Move to Jagran APP

छह माह में आएंगे गोड्डा के अच्छे दिन

दुमका : वर्तमान समय में बिजली आपूíत के मामले में संताल परगना के जिलों में सबसे खराब स्थिति गोड्डा

By Edited By: Published: Thu, 20 Oct 2016 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2016 01:00 AM (IST)
छह माह में आएंगे गोड्डा के अच्छे दिन

दुमका : वर्तमान समय में बिजली आपूíत के मामले में संताल परगना के जिलों में सबसे खराब स्थिति गोड्डा की है। यहां आवश्यकता की आधी बिजली भी उपभोक्ताओं को नसीब नहीं है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि जिले को मात्र एक स्त्रोत से विद्युत आपूíत हो रही है। जिस ट्रांसमिशन लाइन से विद्युत आपूíत हो रही है, वह जर्जर हालत में है। इसके चलते पावर उपलब्ध होने के बावजूद आवश्यकता की आधी बिजली भी दे पाना संभव नहीं है। इससे उपभोक्ता परेशान हैं। लेकिन अगले छह माह में विद्युत उपभोक्ताओं के अच्छे दिन आने वाले हैं। इसके बाद गोड्डा जिला भी जगमग करने लगेगा। विद्युत कटौती की समस्याओं से उपभोक्ताओं को लगभग मुक्ति मिल जाएगी। क्योंकि उक्त समय अवधि में दुमका जिले के मदनपुर पावर ग्रिड से गोड्डा जिले का पोडैयाहाट विद्युत सबस्टेशन जुड़ जाएगा। इसके बाद पर्याप्त बिजली मिलने लगेगी।

loksabha election banner

विभागीय जानकारों की मानें तो गोड्डा जिले को कुल 55 मेगावाट बिजली की आवश्यकता है। इसके मुकाबले मात्र 20 से 22 मेगावाट विद्युत आपूíत हो रही है। वर्तमान में संताल परगना के शेष पांच जिले क्रमश: दुमका, देवघर, पाकुड़, साहिबगंज, जामताड़ा में मांग के अनुरूप आपूíत की जा रही है। बताते हैं कि गोड्डा में ललमटिया-गोड्डा संचरण लाइन से विद्युत आपूíत की जा रही है। यह लाइन इतनी जर्जर हो चुकी है कि इसके सहारे 20 से 22 मेगावाट से अधिक बिजली दे पाना संभव नहीं है। इसके अलावा अन्य किसी संचरण लाइन से गोड्डा को नहीं जोड़ा जा सका है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि इस संचरण लाइन के मरम्मत का काम चल रहा है, लेकिन धान की सफल बांधा बनी हुई है। धान की सफल कटने के बाद काम तेज कर दिया जाएगा।

इधर दुमका के मदनपुर पावर ग्रिड से गोड्डा के पोडैयाहाट सबस्टेशन को जोड़ने का काम भी शीघ्र शुरू हो जाएगा। इस संबंध में विद्युत आपूíत क्षेत्र संताल परगना दुमका के महाप्रबंधक धनेश झा ने अधीक्षण अभियंता, देवघर व विद्युत कार्यपालक अभियंता गोड्डा को पत्र भेज काम जल्द शुरू कराने का निर्देश दिया है। इस लाइन से गोड्डा के जुड़ने के बाद विद्युत आपूíत की समस्या पूरी तरह समाप्त हो जाएगी। मांग के मुताबिक बिजली मिलने लगेगी। दो संचरण लाइन से आपूíत की व्यवस्था के किसी आपात स्थिति में भी आपूíत पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा। फिलहाल दुमका की ओर से जुड़ने में अभी छह माह का वक्त लगेगा।

-------------

कोट-

यह कहने में हमें संकोच नहीं है कि विद्युत आपूíत के मामले में संताल परगना में सबसे खराब स्थिति गोड्डा जिले की है। यहां आपूíत का एक ही स्त्रोत ललमटिया-गोड्डा संचरण लाइन है। यह लाइन जर्जर है। इस पर अधिक लोड दे पाना संभव नहीं है। इस लाइन के मरम्मत का काम चल रहा है। दुमका के मदनपुर पावर ग्रिड से गोड्डा को जोड़ने के लिए काम शुरू करने का निर्देश अधीक्षण अभियंता व कार्यपालक अभियंता गोड्डा को निर्देश दिया गया है। इस काम में छह माह का समय लगेगा। इसके बाद समस्या पूरी तरह समाप्त हो जाएगी। गोड्डा के लोगों को बेहतर बिजली मिलने लगेगी।

धनेश झा

महाप्रबंधक विद्युत आपूíत क्षेत्र संताल परगना, दुमका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.