Move to Jagran APP

सब जोनल कमांडर ने एसपी बलिहार की गाड़ी को बनाया था निशाना

दुमका : दो दिन तक जिले के उग्रवाद प्रभावित इलाकों में छापेमारी के बाद पुलिस ने एक सब जोनल कमांडर

By Edited By: Published: Sat, 30 Jul 2016 01:04 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jul 2016 01:04 AM (IST)
सब जोनल कमांडर ने एसपी बलिहार की गाड़ी को बनाया था निशाना

दुमका : दो दिन तक जिले के उग्रवाद प्रभावित इलाकों में छापेमारी के बाद पुलिस ने एक सब जोनल कमांडर समेत सात नक्सलियों को गिरफ्तार किया। कमांडर एतबारी हेम्ब्रम उर्फ ¨टपू उर्फ ¨टपू सोरेन उर्फ नरेश दा गिरिडीह के पीरटांड़ थाना क्षेत्र के सतकटिया गांव का रहने वाला है, जबकि अन्य छह शिकारीपाड़ा, काठीकुंड और गोपीकांदर के रहने वाले हैं। सभी के खिलाफ विभिन्न थाना क्षेत्र में मामले दर्ज हैं। नरेश ने पाकुड़ के एसपी अमरजीत बलिहार की गाड़ी पर फायर किया था, जबकि शिकारीपाड़ा का सोनू देहरी पाकुड़ की सिस्टर वालसा जॉन की हत्या में शामिल था। पकड़े गए आरोपियों में एक दंपती और प्रेमीयुगल भी शामिल हैं। पुलिस ने इनके पास से वर्दी, सिलाई मशीन, भारी मात्रा में दवा, जूता, नक्सली साहित्य व वर्दी का कपड़ा बरामद किया है। जल्द ही पुलिस रिमांड पर लेकर फिर से पूछताछ करेगी।

loksabha election banner

शुक्रवार को एसपी प्रभात कुमार ने बताया कि बुधवार को गुप्त सूचना पर काठीकुंड से सब जोनल कमांडर को हिरासत में लिया गया। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने काठीकुंड से दंपती सोनी देवी उर्फ शिवानी देवी, उसके पति दीपक देहरी, गोपीकांदर से प्रेमी युगल मोतीलाल देहरी व सुमंती देहरी और शिकारीपाड़ा से सोनू दहेरी व मधवा देहरी को गिरफ्तार किया गया। सभी नक्सली करीब दस वारदात में शामिल रहे हैं। 2 जुलाई 13 को पाकुड़ एसपी अमरजीत बलिहार के काफिले पर नरेश ने काठीकुंड के पास हमला किया था। इसमें एसपी शहीद हुए थे। सोनू पाकुड़ जिले के अमड़ापाड़ा के पचुवाड़ा में 11 नवंबर 11 को सिस्टर वालसा की हत्या में शामिल था। बताया कि इन्हीं लोगों ने 24 अप्रैल 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान पो¨लग पार्टी पर हमला कर पांच जवान समेत सात लोगों की हत्या की थी। पिछले साल 10 अक्टूबर को गोड्डा के सुंदरपहाड़ी प्रखंड के कटहलडीह गांव में इन्हीं नक्सलियों ने जवानों पर हमला किया था। इसमें दो जवान शहीद हो गए थे। नाला के सरुवापानी पुलिस से मुठभेड़, गोपीकांदर में जेसीबी जलाने में भी इन्हीं लोगों का हाथ है। नरेश पर दस मामले दर्ज हैं। उसके अधीन गोड्डा, दुमका और पाकुड़ जिला है, जबकि जोनल कमांडर ताला दा है।

बताया कि आरोपियों की निशानदेही पर उग्रवाद प्रभावित तीन प्रखंड में छापेमारी कर सारी सामग्री जब्त की गई है। पूछताछ में पुलिस को काफी जानकारी मिली है। उसके आधार पर अभियान चलाकर छापेमारी की जाएगी। दो दिन तक तीनों थाना के प्रभारी के साथ डीएसपी अशोक कुमार, अभियान एएसपी इमानबेल बास्की, एसएसबी के कमांडेंट एम हेमोचंद्रा के अलावा जगुआर व जिला बल के जवान शामिल थे।

-----------

इनसेट-

दुमका में 18 नक्सलियों का दस्ता सक्रिय

दुमका एसपी प्रभात कुमार ने बताया कि अभी भी गोड्डा, पाकुड़ और दुमका में करीब 18 नक्सलियों का दस्ता सक्रिय है। ये लोग इस तरह से रहते हैं कि पहचान करना आसान नहीं होता है। सुंमती देवी तो नाबालिग लगती है। इसकी स्वास्थ्य जांच कराई जाएगी। सभी की उम्र 18 से 21 साल के बीच है। ये लोग बिना हथियार के घूमते हैं। इसलिए शक करना मुश्किल होता है। किसी वारदात को अंजाम देने की साजिश रचते हैं तो सभी हथियार से लैस हो जाते हैं। इन लोगों ने जवानों से कई हथियार लूटे हैं। आने वाले समय में हथियारों की बरामदगी भी कर ली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.