Move to Jagran APP

दुमका में पूर्व जिप सदस्य की गोली मारकर हत्या

दुमका : बाइक सवार दो अपराधियों ने मंगलवार को देर रात पूर्व जिला परिषद सदस्य भागवत राउत (55) की गो

By Edited By: Published: Thu, 05 May 2016 01:10 AM (IST)Updated: Thu, 05 May 2016 01:10 AM (IST)
दुमका में पूर्व जिप सदस्य की गोली मारकर हत्या

दुमका : बाइक सवार दो अपराधियों ने मंगलवार को देर रात पूर्व जिला परिषद सदस्य भागवत राउत (55) की गोली मारकर हत्या कर दी। वारदात को महुआडंगाल स्थित आवास से बीस मीटर पीछे एक दुकान के सामने अंजाम दिया गया। हमलावरों ने दो गोली चलाई, लेकिन एक ही गोली उन्हें लगी, जो कनपटी को छूते हुए दायीं आंख के रास्ते निकल गई। हत्या के विरोध में बुधवार की सुबह लोगों ने शव को मसलिया मोड़ के समीप रखकर दुमका से देवघर, नाला व भागलपुर मार्ग को 12 घंटे तक जाम रखा। नगर थाना की पुलिस ने मृतक के बेटे रविकांत राउत के बयान पर सात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए दो को गिरफ्तार किया है। हत्या की वजह आपसी रंजिश बतायी जा रही है। मृतक की पत्नी ¨चता देवी वर्तमान में जिप सदस्य हैं। समाज कल्याण मंत्री डॉ लुइस मरांडी समेत शहर के गणमान्य लोगों ने शव पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार शाम करीब दस बजे भागवत राउत आवास से कुछ पहले एक दुकान के सामने बाइक से उतरे, तभी पीछे से बाइक सवार दो हमलावर करीब आए और सिर को निशाना बनाते हुए करीब से दो गोली चलाई। एक गोली हवा में निकल गई, लेकिन दूसरी कनपटी से होते हुए आंख के रास्ते निकल गई। हमला के बाद दोनों अपराधी विजयपुर की ओर भागने लगे तो भागवत के बेटे रवि ने बाइक से पीछा किया पर गाड़ी पंचर हो जाने से अपराधी आराम से निकल भागे। इधर स्थानीय लोगों की मदद से भागवत को सदर अस्पताल लाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद दुर्गापुर रेफर कर दिया, लेकिन आसनसोल के समीप उनकी मौत हो गई। मौत की खबर मिलते ही लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। सुबह चार बजे से ही शव को मसलिया मोड़ के समीप रखकर मार्ग को जाम कर दिया। जाम के चार घंटे बाद पहुंची पुलिस को लोगों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। डीएसपी पीतांबर ¨सह व नगर थाना प्रभारी विष्णु देव चौधरी को स्थल से वापस लौटना पड़ा। लोग एसपी को मौके पर बुलाने की मांग कर रहे थे।

जिला परिषद अध्यक्ष जायस बेसरा के नेतृत्व में और दूसरी तरफ सर्वदलीय की ओर से धरना दिया गया। दोपहर बाद समाज कल्याण मंत्री मौके पर पहुंची और दिवंगत के पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित किया। इनके अलावा लिट्टीपाड़ा विधायक डॉ. अनिल मुर्मू, नगर परिषद अध्यक्ष अमिता रक्षित समेत शहर के गणमान्य लोगों ने भी श्रद्धांजलि दी। मंत्री ने कहा कि इस घटना को मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लेते हुए डीजीपी को नजर रखने का निर्देश दिया है। पुलिस अपना काम कर रही है। दोषियों को किसी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। मंत्री के आने की सूचना मिलते ही एसपी विपुल शुक्ला मौके पर पहुंचे और लोगों से बात की। उन्होंने बताया कि सारी रात चली दबिश के कारण ही दो लोगों को गिरफ्तार किया जा सका है।

--------------------

इनसेट-

इन्हें बनाया गया आरोपी

नगर थाना की पुलिस ने मृतक के पुत्र रविकांत राउत के बयान पर पप्पू राउत, दुधानी के पंचायत समिति सदस्य नारायण हरि उर्फ ¨चटू, किशोर यादव उर्फ पक्कू, विप्लव शर्मा, मुन्ना दुबे, शिशुपाल राउत और ठेकू उर्फ शंभू राउत को नामजद आरोपी बनाया है। विप्ल्व और ¨चटू को गिरफ्तार कर लिया गया है।

---------------

इनसेट

शरीर में नहीं मिली गोली

दोपहर बाद सदर अस्पताल की ओर से गठित चिकित्सक दिलीप केशरी, देवाशीष रक्षित व सीपी सिन्हा के तीन सदस्यीय मेडिकल बोर्ड द्वारा शव को पोस्टमार्टम किया गया। एक्सरे में शरीर में गोली नहीं नजर आई। शरीर पर केवल एक ही गोली का निशान मिला। गोली कनपटी में लगने के बाद आंख से होते हुए निकल गई। करीब से गोली मारने की वजह से दिमाग की अधिकांश हड्डियां पूरी तरह से टूट गई। ब्रेन हेमरेज के कारण काफी प्रयास के बाद भी रक्त के स्त्राव को रोका नहीं जा सका।

--------------

वर्जन

भागवत राउत हमेशा अकेले ही घूमा करते थे। उन्होंने कभी सुरक्षा महसूस नहीं की। लोगों ने स्वत: बाजार बंद किया। हत्या के एक नहीं कई कारण हैं। घटना के बाद पुलिस ने खुफिया सूचना के आधार पर कई जगह छापेमारी कर दो लोगों को गिरफ्तार किया। जल्द ही अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

-विपुल शुक्ला, एसपी, दुमका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.