Move to Jagran APP

समानांतर उग्रवादी संगठन तैयार कर रही सरकार : बाबूलाल

दुमका : सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री सह झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी ने कहा कि उग्रवाद पर काबू पाने क

By Edited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 06:34 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 06:34 PM (IST)
समानांतर उग्रवादी संगठन तैयार कर रही सरकार : बाबूलाल

दुमका : सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री सह झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी ने कहा कि उग्रवाद पर काबू पाने के लिए झारखंड सरकार समानांतर उग्रवादी संगठन तैयार कर उन्हें संरक्षण दे रही है। सरकार उन्हें हथियार व धनराशि मुहैया करा रही है। यह अत्यंत खेदजनक स्थिति है। उग्रवाद नियंत्रण के मामले में सरकार गलत दिशा में काम कर रही है। जिस काम को पुलिस व कानून की मदद से करना चाहिए सरकार उसे गलत ढंग से निपटाने में लगी है। कहा कि उग्रवादियों के मामले में हो रही कार्रवाई में निर्दोष लोग मारे जा रहे हैं। चतरा, लातेहार, खूंटी, गुमला समेत कई जिलों में उग्रवादी संगठनों की गतिविधियां चरम पर है। समाज के सभी वर्ग से लेवी की मांग की जाती है और नहीं देने पर हत्या कर दी जाती है।

loksabha election banner

रघुवर सरकार पर प्रहार करते हुए बाबूलाल ने कहा कि अब रिमोट पर नहीं बल्कि व्हाट्स एप पर सरकार चल रही है। दिल्ली से आदेश मिलते ही अधिकारी बदल दिए जाते हैं। ईमानदार अधिकारियों की फजीहत हो रही है। राज्य में तबादला उद्योग पूरी तरह से स्थापित हो चुका है। कहा कि नमक घोटाला के बाद अब राज्य में चीनी घोटाला होने जा रहा है। सरकार गरीबी रेखा से नीचे बसर करने वाली आबादी को जनवितरण प्रणाली की दुकानों से दो किलो चीनी उपलब्ध कराएगी और इस चीनी को सरकार 35.55 रुपये प्रतिकिलो के दर से खरीद रही है जबकि खुले बाजार में चीनी 27 से 28 रुपये प्रतिकिलो उपलब्ध है। केंद्र सरकार चीनी उपलब्ध कराने के लिए 18.50 रुपये प्रतिकिलो की दर से सब्सिडी दे रही है। झाविमो चीनी देने के बजाए सब्सिडी राशि को कैश ट्रांसफर के जरिए लाभुकों के खाता में जमा कराने की मांग करती है ताकि इसमें घोटाला न हो। प्रति तीन माह पर सब्सिडी राशि लाभुकों के खाता में सरकार जमा करा दे।

मसानजोर डैम पर पश्चिम बंगाल के स्वामित्व के सवाल पर बाबूलाल ने कहा कि इस मामले में झारखंड सरकार को केंद्र सरकार से मिलकर गंभीरता से पहल करने की जरुरत है। पूर्व के एकरारनामा पर पुनर्विचार जरूरी है। श्रावणी मेला की तैयारियों पर कहा कि कोई नयापन नहीं है। कुछेक तोरण द्वार जरुर बनाये जा रहे हैं। याकूब मेनन को फांसी देने के सवाल पर बाबूलाल ने कहा कि कानून के निर्णय पर कुछ भी बोलना उचित नहीं है।

बाबूलाल ने कहा कि झाविमो का सदस्यता अभियान 18 अगस्त से 30 सितंबर तक चलेगा। इस बार पार्टी संख्या बल के बजाए गुणात्मक दृष्टि से सदस्य बनाएगी ताकि उन्हें किसी भी परिस्थिति में झाविमो का सदस्य कहने पर गर्व महसूस हो। ऐसे ही लोगों को पार्टी सदस्य बनाएगी। इस मौके पर पार्टी नेता विनोद शर्मा, परितोष सोरेन, पिंटू अग्रवाल, धर्मेद्र सिंह, भोली गुप्ता समेत कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.