Move to Jagran APP

सामूहिक प्रयास से सफल होगा : डीआइजी

बासुकीनाथ : बासुकीनाथ श्रावणी मेला क्षेत्र के रूट, यात्रियों की भीड़, विधि व्यवस्था तथा अन्य व्यवस्था

By Edited By: Published: Wed, 29 Jul 2015 07:40 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2015 07:40 PM (IST)
सामूहिक प्रयास से सफल होगा : डीआइजी

बासुकीनाथ : बासुकीनाथ श्रावणी मेला क्षेत्र के रूट, यात्रियों की भीड़, विधि व्यवस्था तथा अन्य व्यवस्थाओं को देवघर की भांति बासुकीनाथ में भी हाईटेक करने की की जानकारी डीआइजी देव बिहारी शर्मा ने दी। बुधवार को बासुकीनाथ पहुंचे डीआइजी ने डीएसपी अशोक कुमार सिंह से कहा कि गूगल अर्थ के माध्यम से सेटेलाइट से लिंक कर मेला क्षेत्र पर निगाह रखें। सीसीटीएनएस की मदद से कांवरिया रूट पर नजर रखने की भी बात कही। उन्होंने शिवगंगा में लाइफ जैकेट, हवा भरे ट्यूब उपलब्ध कराने, शिवगंगा में प्रशिक्षित गोताखोर तैनात करने की बात कही। बासुकीनाथ मंदिर प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने संस्कार मंडप, पूर्वी द्वार, कांवरिया पथ, शिवगंगा घाट, मंदिर परिसर, जलार्पण काउंटर का जायजा लिया और मौके पर मौजूद बीडीओ सह मंदिर प्रभारी संजय कुमार दास, सीओ प्रमेश कुशवाहा, डीएसपी अशोक सिंह ने आवश्यक जानकारी लेते हुए कई दिशा निर्देश दिये।

loksabha election banner

पंडा समाज ने उत्तरी गेट से आने जाने की अनुमति मांगी

बासुकीनाथ : बासुकीनाथधाम पंडा धर्मरक्षिणी सभा के अध्यक्ष मनोज पंडा, पंडित जितेन्द्र झा, कुणाल झा, संजय झा एवं पंडा समाज के अन्य सदस्यों ने मंदिर परिसर के उत्तरी गेट से आने जाने के लिए डीआइजी से मांग की। सदस्यों ने बताया कि उन्हें यजमानों के लिए पूजन सामग्री के अलावा, प्रसाद, गंगा जल वगैरह लाने के लिए हरवक्त मंदिर परिसर के बाहर स्थित दुकानों में जाना पड़ता है। उत्तरी गेट से आने जाने की अनुमति मिल जाने से उन्हें सहूलियत होगी। डीआइजी ने बताया कि वे इस मामले को देखेंगे। पंडा समाज से श्रावणी मेला के सफल संचालन को लेकर सुझाव मांगा गया।

---

डीआइजी ने की बैठक

बासुकीनाथ: डीआइजी ने बासुकीनाथ पुस्तकालय में पंडा समाज, पुलिस प्रशासन, मंदिर प्रबंधन के कर्मियों के साथ बैठक किया। डीआइजी ने बताया कि इस विश्व स्तर के प्रसिद्ध मेले के सफल संचालन के लिए पंडा समाज के सदस्यों, पुलिस पदाधिकारी, जवान, दंडाधिकारी के साथ साथ समाज के सभी वर्गो, स्थानीय लोगों की अहम भूमिका है। इसका सफल संचालन सबों की सामूहिक जिम्मेवारी है। पंडा धर्मरक्षिणी सभा के अध्यक्ष मनोज पंडा ने बताया कि पंडा समाज प्रशासन को हरसंभव सहायता करेगी। दैनिक रूद्री पाठ के संस्थापक पंडित राचू झा, सभा के उपाध्यक्ष संजय झा ने मेला व्यवस्था से संबंधित आवश्यक सुझाव दिये। डीआईजी ने बताया कि पंडा समाज के सुझावों पर गंभीरता से विचार किया जायेगा।

बीडीओ संजय दास ने बताया कि इस वर्ष नयी व्यवस्था के तहत मंदिर परिसर में बेरिकेडिंग किया गया है। श्रद्धालु मंदिर के पूर्वी द्वार से प्रवेश करने के साथ ही मंदिर गर्भगृह के दरवाजे तक बेरिकेडिंग के माध्यम से जायेंगे जिसके कारण कांवरियों की कतार में अब घुसपैठ नही हो पायेगी। इसके अलावे जलापर्ण काउंटर, शीघ्र दर्शनम् के बारे में भी जानकारी दी गयी। मौके पर डीएसपी अशोक सिंह, सारंग झा, त्रिपुरारी गोस्वामी, कुंदन झा, कुंदन पत्रलेख, तेजनारायण पत्रलेख, बमबम गोस्वामी, कुणाल झा, भैरव पंडा, उमेश्वर पंडा, नरेश पंडा सहित अन्य थे।

--

मेले में तैनात रहेंगे पर्याप्त सुरक्षा बल

बासुकीनाथ: श्रावणी मेले की सुरक्षा व्यवस्था केलिए 18 डीएसपी, 150 पुलिस पदाधिकारी, 900 हवलदार, पुलिस जवान, 50 महिला कांस्टेबल, दो फायर ब्रिगेड वाहन, अश्रु गैस दस्ता की एक टीम, बम निरोधक दस्ता की एक टीम के अलावा होमगार्ड के जवान भी तैनात रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.