Move to Jagran APP

खेती से समृद्ध होगा राज्य : रणधीर

दुमका : सूबे के कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने गुरुवार को यहां के इंडोर स्टेडियम में आयोजित संताल परगना स

By Edited By: Published: Fri, 29 May 2015 02:06 AM (IST)Updated: Fri, 29 May 2015 02:06 AM (IST)
खेती से समृद्ध होगा राज्य : रणधीर

दुमका : सूबे के कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने गुरुवार को यहां के इंडोर स्टेडियम में आयोजित संताल परगना स्तरीय कृषि महोत्सव रथ यात्रा को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की योजनाएं किसानों तक पहुंचाना प्राथमिकता में है। खेती के माध्यम से राज्य को समृद्ध बनाने की मंशा सरकार की है। सरकार अगले वित्तीय वर्ष में कृषक, मत्स्य, गोकुल, उद्यान मित्रों के प्रोत्साहन राशि में जबरदस्त वृद्धि करेगी। उन्होंने कहा कि रघुवर सरकार सरकार की योजनाओं की जानकारी गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए कृषि महोत्सव रथ यात्रा की शुरुआत कर रही है। इसका उद्देश्य किसानों के हर तरह की जानकारी मुहैया कराना है ताकि जानकारी के अभाव में किसान बिचौलियों की चंगुल में नहीं फंसे। रथ यात्रा खरीफ और रबी के मौसम में एक-एक माह के लिए निकाली जाएगी। रणधीर ने कहा कि सूबे में पशुपालन, दुग्ध उत्पादन एवं मत्स्यपालन को कृषकों से जोड़ने के लिए सरकार की नीतियों को सरल किया जा रहा है। नेशनल डेरी डेवलपमेंट बोर्ड के माध्यम से पंचायत स्तर पर दूध केंद्र स्थापित किया जाएगा। कृषकों को दुधारू पशु उपलब्ध कराने की योजना सरकार की है जिसमें बीपीएल और एपीएल का अंतर खत्म किया जाएगा। केज कल्चर को बढ़ावा देकर मत्स्य उत्पादन बढ़ाया जाएगा। किसानों की जमाबंदी जमीन पर तालाब खोदने के लिए भूमि संरक्षण विभाग से पांच लाख रुपये एवं मत्स्य विभाग से 3.50 लाख रुपये तक का प्रावधान किया जा रहा है। ये राशि पानी समिति के माध्यम से उपलब्ध करायी जाएगी। उन्होंने कृषक मित्रों से कृषक समूह व कृषक समिति का गठन करने का निर्देश देते हुए कहा कि आने वाले दिनों इन्हीं के माध्यम से विकास की योजनाएं तय होगी और राशि भी सीधे तौर पर इन्हें ही उपलब्ध कराया जाएगा। रणधीर ने कहा कि खाद की कालाबाजारी अब नहीं चलेगी। डीएपी खाद के लिए पंचायत स्तर पर लाइसेंस देने का निर्णय लिया गया है। खरीफ मौसम के बाद सात लाख टन धान का क्रय भी सरकार करेगी और समर्थन मूल्य में भी वृद्धि की जाएगी। बागवानी को बढ़ावा देने की योजना भी सरकार की है। इसके लिए संताल परगना के गोड्डा, जामताड़ा एवं देवघर में बागवानी मिशन शुरू की जाएगी और इसके लिए राशि भी उपलब्ध करायी जाएगी। सरकार की मंशा है कि सब्जी और फल का भी बीमा हो। उन्होंने कहा कि हाल में ही हुई ओला वृष्टि से हुए नुकसान का मुआवजा सरकार ने आपदा प्रबंधन से देने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

इससे पूर्व सूबे के श्रम मंत्री राज पालिवार ने कहा कि देश की तरक्की में किसानों का सबसे बड़ा योगदान है। प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान, जय किसान का नारा दिया था। इसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी ने किसानों के हित में फसल बीमा एवं किसान क्रेडिट कार्ड जैसी योजनाओं की शुरुआत की और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के हितों को लेकर गंभीर हैं। नरेंद्र मोदी किसानों के लिए एक अलग न्यूज चैनल की शुरुआत कर अपनी मंशा जता चुके हैं। शीघ्र ही पूरे देश में प्रधानमंत्री सिंचाई योजना की शुरुआत होगी और इसके माध्यम से सिंचाई की समस्या को दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि संताल परगना प्रमंडल एक खाद माफिया के रैकेट में फंसा है जिस पर सरकार को अविलंब कार्रवाई करने की जरूरत है। राज ने कहा कि गुजरात की तर्ज पर ही यहा के किसानों को भी विकसित करने की जरूरत है।

कृषि सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने कहा कि सूबे में 14,800 कृषक मित्र हैं जिनमें 5000 कृषक मित्र संताल परगना के हैं। कहा कि कृषक मित्रों से सीधा संवाद का उद्देश्य है कि सरकार की नीतियों को धरातल पर उतारने के लिए उन्हें जिम्मेदार बनाया जाए। कार्यक्रम को कृषि निदेशक जटाशंकर चौधरी, संताल परगना के संयुक्त कृषि निदेशक रामनारायण प्रसाद ने भी संबोधित किया। मौके पर कुछ किसानों को स्वायल कार्ड का वितरण किया गया एवं सभी छह जिलों में चलने वाले रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया। मंच का संचालन दुमका आत्मा के परियोजना निदेशक डॉ. दिवेश कुमार सिंह ने किया जबकि कार्यक्रम में संताल परगना के विभिन्न जिलों से कृषि, पशुपालन, गव्य एवं मत्स्य विभाग के पदाधिकारी, कृषि वैज्ञानिक एवं बड़ी संख्या में कृषक, गव्य, उद्यान एवं मत्स्य मित्र उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.