Move to Jagran APP

गबन के आरोपी अभियंता पर होगी प्राथमिकी

दुमका : जिला सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक में शनिवार को विकास योजनाओं की राशि गबन करने वाले

By Edited By: Published: Sat, 28 Feb 2015 07:29 PM (IST)Updated: Sat, 28 Feb 2015 07:29 PM (IST)
गबन के आरोपी अभियंता पर होगी प्राथमिकी

दुमका :

loksabha election banner

जिला सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक में शनिवार को विकास योजनाओं की राशि गबन करने वाले कनीय अभियंता निशिकांत झा पर प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है। मामला जामा प्रखंड के सीमरा पंचायत भवन से जुड़ा है।

दुमका के सांसद शिबू सोरेन की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में हुई बैठक में इसके अलावा कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं जिससे अनियमितता बरतने वालों में हड़कंप है। बैठक में रामगढ़ प्रखंड में वित्तीय वर्ष 2011-12 में छात्र-छात्राओं के वितरण के लिए 300 साइकिल आपूर्ति में बरती गयी अनियमितता का मामला भी उठा। इसपर संबंधित विभाग की ओर से यह जानकारी दी गयी कि साइकिल में घटी, चेन, ट्यूब एवं पैडल आदि नहीं लगाने के कारण वितरण नहीं हो पाया था। जिला कल्याण पदाधिकारी ने रामगढ़ के प्रखंड विकास पदाधिकारी को पत्र प्रेषित कर राशि वसूली के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

जिले के ग्रामीण क्षेत्र में 12,31,737 और शहरी क्षेत्र में 33,503 लोगों का आधार पंजीकरण कराने की जानकारी दी गयी। कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, दुमका को जिले के शहरी एवं ग्रामीण इलाके में खराब पड़े ट्रांसफार्मरों को बदलने के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, दुमका 1 एवं 2 को उपायुक्त ने कड़ी चेतावनी देते हुए गर्मी में पानी की किल्लत की आशंका के मद्देनजर नया चापानल लगाने व मरम्मत सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा अधीक्षक को निर्देश दिया गया कि सभी विद्यालयों में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करें। ऐसा नहीं होने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। शिक्षा का अधिकार कानून के तहत जिले के सभी गैर सरकारी निजी विद्यालयों में 25 प्रतिशत सीटों पर गरीबी रेखा से नीचे जीवन-बसर करनेवाले परिवार के बच्चों का अनिवार्य रूप से नामाकन सुनिश्चित करने तथा इसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा सभी विद्यालयों को पत्र प्रेषित करने का निर्देश दिया गया। बैठक में निजी विद्यालयों द्वारा गरीबों के बच्चों का नामाकन नहीं करने पर सख्त कार्रवाई करने की हिदायत दी गयी।

बैठक में शिकारीपाड़ा के विधायक नलीन सोरेन, उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा,सासद प्रतिनिधि विजय कुमार सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष पुलिस नाथ मराडी, उपाध्यक्ष अशोक कुमार,उपविकास आयुक्त रामाशकर प्रसाद, प्रशिक्षु आइएएस आकांक्षा रंजन, सभी प्रखडों के प्रमुख और जिले के विभिन्न विभागों के वरीय पदाधिकारी भी शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.