Move to Jagran APP

मलूटी के ग्रामीणों ने सौंपा विकास का ब्लूप्रिंट

शिकारीपाड़ा : कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग की सचिव वंदना दादेल गुरुवार को प्रसिद्ध दर्शन

By Edited By: Published: Thu, 26 Feb 2015 06:59 PM (IST)Updated: Thu, 26 Feb 2015 06:59 PM (IST)
मलूटी के ग्रामीणों ने सौंपा विकास का ब्लूप्रिंट

शिकारीपाड़ा : कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग की सचिव वंदना दादेल गुरुवार को प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल मलूटी पहुंचीं। सचिव ने मंदिरों के इस गाव को देखा और यहां के मंदिरों के संरक्षण-संव‌र्द्धन और विकास की संभावनाओं को टटोला। मलूटी की प्रसिद्ध मा मौलीक्षा और अन्य प्राचीन मंदिरों को देखने के बाद वंदना दादेल वयोवृद्ध शिक्षक गोपालदास मुखर्जी तथा स्थानीय ग्रामीणों से मिलीं। बता दें कि श्री मुखर्जी मलूटी के मंदिरों के संरक्षण व इस क्षेत्र को पर्यटन केंद्र बनाने की मांग वर्षो से करते आ रहे हैं।

loksabha election banner

सचिव ने ग्रामीणों के साथ बातचीत में बताया कि 13वें वित्तीय आयोग से प्राप्त राशि से मलूटी गाव स्थित मंदिरों का संरक्षण किया जाएगा। टेराकोटा कला पर आधारित यहां के प्राचीन मंदिरों के संरक्षण के प्रति जागरूक रहने की अपील ग्रामीणों से की। सचिव ने गाव के विकास के लिए विभाग द्वारा किये जाने वाले प्रस्तावित कार्य योजनाओं का भी आकलन किया।

इस दौरान ग्रामीणों ने सचिव को गाव की प्रगति के लिए मंदिरों के जीर्णोद्धार के साथ मलूटी से तारापीठ बस सेवा शुरू करने, विद्युत आपूर्ति में सुधार के लिए गाव में सौर विद्युत केंद्र स्थापित करने, 40 सोलर लैंप लगाने, मलूटी का व्यापक प्रचार-प्रसार करने, मलूटी गाव स्थित सरकारी तालाब में पर्यटकों के मनोरंजन के लिए नौकायान सेवा शुरू करने, गांव के पार्क को विकसित करने, मंदिर परिसर सहित गाव में पेयजल की समुचित व्यवस्था, रोजगार के लिए महिलाओं द्वारा तैयार वस्तुओं की प्रदर्शनी और बड़े-बड़े शहरों में विक्रय केंद्र बनाने समेत बिंदुओं पर ध्यान आकृष्ट कराया।

इससे पहले सचिव ने विभाग द्वारा दुमका में संचालित संग्रहालय का निरीक्षण किया और कर्मचारियों से वहां की जानकारी ली। इस दौरान उपसचिव चंद्रमोहन कश्यप, उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, बीडीओ अमित बेसरा, सीओ मोहनलाल मरांडी, समिति के सचिव कुमुदवरण राय, सहायक अभियंता अनंत कुमार भंडारी एवं पी पासवान के साथ कई कनीय अभियंता एवं ग्रामीण मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.