Move to Jagran APP

डीजीएमसएस और सीसीएसआर की मुहर लगते ही बंद पड़ी डीसी लाइन पर दौडे़गी ट्रेन

धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन पर परिचालन शुरू करने की संभावना तलाशने के लिए गुरुवार को डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा ने धनबाद से चंद्रपुरा तक मोटर ट्रॉली से रेललाइन का निरीक्षण किया।

By Edited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 11:10 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 12:12 PM (IST)
डीजीएमसएस और सीसीएसआर की मुहर लगते ही बंद पड़ी डीसी लाइन पर दौडे़गी ट्रेन
डीजीएमसएस और सीसीएसआर की मुहर लगते ही बंद पड़ी डीसी लाइन पर दौडे़गी ट्रेन

[टीम जागरण, कतरास/लोयाबाद/नावागढ़]: डेढ़ सालों से बंद धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन पर परिचालन शुरू करने की संभावना तलाशने के रेलमंत्री पीयूष गोयल से मिले निर्देश के बाद गुरुवार को डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा ने धनबाद से चंद्रपुरा तक मोटर ट्रॉली से रेललाइन का निरीक्षण किया। उनके साथ सीनियर डीईएन को-ऑर्डिनेशन बीके सिंह और सीनियर डीएसटीई अजीत कुमार व अन्य विभागीय अधिकारी भी शामिल थे। धनबाद के प्लेटफॉर्म सात से दौड़ी ट्रॉली सुबह 8.30 पर डीआरएम पूरी टीम के साथ ट्रॉली पर सवार हुए जहां प्लेटफॉर्म सात से उनका काफिला आगे बढ़ा।
बांसजोड़ा, लिलटेन अंगारपथरा, कतरासगढ़, साउथ गो¨वदपुर साइ¨डग, सोनारडीह व फुलारीटांड़ स्टेशन के साथ पूरे रेल मार्ग का जायजा लिया। खुद खड़े होकर तैयार करायी संयुक्त निरीक्षण रिपोर्ट रेल अधिकारियों ने कतरासगढ़ स्टेशन के पूर्व व पश्चिमी केबिन के अलावा सिग्नल लाइन, पटरी तथा स्टेशन की व्यवस्था को देखा। डीआरएम ने डायमंड क्रा¨सग के समक्ष अपने अधीनस्थ अधिकारियों को कई निर्देश दिये। अन्य तकनीकी बाधाओं से रूबरू हुए और ऑन स्पॉट संयुक्त निरीक्षण रिपोर्ट तैयार करायी।

loksabha election banner

"डीजीएमएस के महानिदेशक फिलहाल बाहर हैं। उनके आने पर सीसीआरएस के साथ संयुक्त रूप से निरीक्षण होगा। उम्मीद है उनकी निरीक्षण रिपोर्ट सकारात्मक रहेगी और डीसी लाइन चालू हो सकेगी।"
- अनिल कुमार मिश्रा, डीआरएम

लिलटेन अंगारपथरा में आग की स्थिति का लिया जायजा: डीआरएम ने अग्नि प्रभावित लिलटेन अंगारपथरा पैच को देखा और आग की अद्यतन स्थिति का जायजा लिया। 14 नंबर की भराई के बाद दो मीटर पत्थर के नीचे 13 नंबर सिम के बारे में जानकारी लेने के बाद ट्रेंच कटिंग कर पानी देने की बात कही। आग के फैलने के स्रोत का भी जानकारी ली।
ओवरमैन ने कहा, नहीं है रेलवे ट्रैक धंसने की संभावना: लिलटेन अंगारपथरा में निरीक्षण के दौरान कार्यस्थल पर तैनात ओवरमैन जयदेव पांडेय ने बताया कि रेल पटरी ठोस स्तर पर है और उसके नीचे आग नहीं है। इसलिये पटरी धंसने की संभावना नहीं है। इस दौरान साउथ गोविंदपुर साइडिंग के समीप अग्नि प्रभावित स्थल का भी मुआयना किया गया।
बांसजोड़ा में धंसी मिली रेलवे ट्रैक, दिया दुरुस्त करने का निर्देश लोयाबाद: बांसजोड़ा स्टेशन का निरीक्षण कर रहे डीआरएम ने कई जगहों पर ट्रैक में धंसान पाया। पूर्वी केबिन के पास पटरी थोड़ी दबी हुई थी। डीआरएम ने स्टेशन प्रबंधक एसके सिंह से भी इसकी जानकारी ली। संबंधित विभाग को तत्काल सुधार का निर्देश दिया। बीसीसीएल निर्मित बोरहोल का किया मुआयना बांसजोड़ा में आग पर काबू पाने के लिए पानी डालने के बीसीसीएल के द्वारा बनाया गये बोरहाल के हर पहलू की बारीकी से जांच की।
बताया गया कि सेंद्रा बांसजोड़ा कोलियरी प्रबंधन ने डीसी लाइन बंद हो जाने के बाद लाइन के दूसरी ओर ओबीआर गिराने के लिए रेलवे लाइन पर बनाया गया नया क्रा¨सग सड़क को बंद कर दिया है।
फुलारीटांड़ स्टेशन मास्टर से ली सुविधाओं की जानकारी: फुलारीटांड़ स्टेशन पहुंचे डीआरएम ने स्टेशन मास्टर से रेल परिचालन में असुविधा, यात्री सुविधा, बिजली, पानी, आवास, शौचालय सहित टिकट बिक्री की जानकारी ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.