Move to Jagran APP

सर्दी में ही बुक हो गईं गर्मी छुट्टी की टिकटें, मई तक 90 फीसद ट्रेनें फुल

अगर आप गर्मी की छुट्टियों के दौरान सैर-सपाटे की योजना बना रहे हैं, तो बेहतर होगा कि पहले टे्रनों की स्थिति की जानकारी ले लें। धनबाद से गुजरने वाली ज्यादातर ट्रेनें हाउसफुल हैं।

By Deepak PandeyEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 10:53 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 10:53 AM (IST)
सर्दी में ही बुक हो गईं गर्मी छुट्टी की टिकटें, मई तक 90 फीसद ट्रेनें फुल
सर्दी में ही बुक हो गईं गर्मी छुट्टी की टिकटें, मई तक 90 फीसद ट्रेनें फुल

जागरण संवाददाता, धनबाद: उत्तर भारत समेत जहां देश का बड़ा हिस्सा ठंड से ठिठुर रहा है, वहीं इस सर्दी में ही गर्मी की ट्रेनें हाउसफुल होने जैसी स्थिति में पहुंच गई हैं। जी हां, अगर आप गर्मी की छुट्टियों के दौरान सैर-सपाटे की योजना बना रहे हैं, तो बेहतर होगा कि पहले टे्रनों की स्थिति की जानकारी ले लें। इसकी वजह यह है कि धनबाद से गुजरने वाली ज्यादातर महत्वपूर्ण ट्रेनें मध्य मई तक लगभग हाउसफुल हो चुकी हैं। राजधानी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में भी 90 फीसद तक की बुकिंग पूरी हो चुकी है।

loksabha election banner

मध्य मई तक धनबाद से गुजरने वाली महत्वपूर्ण ट्रेनों की स्थिति

- 12321 हावड़ा-मुंबई मेल 15 मई तक स्लीपर और थर्ड एसी दोनों में वेटिंग

- 12301 हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी 13 मई तक 90 फीसद तक सीटें बुक।

- 12313 सियालदह-नई दिल्ली राजधानी 13 मई तक 90 फीसद सीटें बुक।

- 12311 हावड़ा-कालका मेल 13 मई तक 95 फीसद सीटें बुक।

- 12307 हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस 15 मई तक स्लीपर में 98 फीसद तक सीटें बुक, थर्ड एसी में सिर्फ छह सीटें।

- 13151 कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस में 14 मई तक स्लीपर की ज्यादातर सीटें बुक, थर्ड एसी में वेटिंग लिस्ट।

- 13351 धनबाद-अलेप्पी एक्सप्रेस 14 मई तक स्लीपर व थर्ड एसी में चंद सीटें उपलब्ध।

(आंकड़े 15 जनवरी तक के)

जम्मू के लिए हमसफर बना विकल्प: गर्मी की छुट्टियों के दौरान वैष्णोदेवी जानेवाले तीर्थ यात्रियों के लिए सियालदह-जम्मूतवी हमसफर एक्सप्रेस बेहतर विकल्प बन सकता है। इस ट्रेन में मई तक पर्याप्त सीटें उपलब्ध हैं। कुछ अधिक किराया चुकाकर थर्ड एसी की बुकिंग करा सकते हैं।

पुणे के लिए दीक्षाभूमि का चुनें विकल्प: पुणे जाने के लिए धनबाद से कोल्हापुर तक जानेवाली धनबाद-कोल्हापुर दीक्षाभूमि एक्सप्रेस को विकल्प के तौर पर चुन सकते हैं। इस टे्रन में 13 मई तक स्लीपर व थर्ड एसी में सीटें उपलब्ध हैं।

इधर, ट्रेनों में होली की बुकिंग भी सुपरफास्ट: गर्मी की छुट्टियों के साथ 20-21 मार्च को होली की छुट्टियों के दौरान भी ट्रेनों में बुकिंग में तेजी आ गई है। होली के बाद वापसी को लेकर लंबी दूरी की टे्रनों में सीट मिलना मुश्किल हो गया है।

गंगा-दामोदर एक्सप्रेस- 18 मार्च से स्लीपर में लगभग ढाई सौ सीटें ही उपलब्ध, थर्ड एसी में 18 को 61 व 19 मार्च को सिर्फ 44 सीटें।

हटिया-गोरखपुर मौर्य एक्सप्रेस- स्लीपर में 17 व 18 मार्च को चंद सीटें, 19 को वेटिंग, थर्ड एसी में 17 मार्च को सिर्फ दो सीटें, 18 व 19 को प्रतीक्षा सूची।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.