Move to Jagran APP

Corona in Dhanbad News Update : चार दिन बाद फिर फटा कोरोना बम, 25 नए पॉजिटिव केस मिले, 3 सीआइएसफ के जवान

LIVE Corona in Dhanbad News Update रविवार को कोविड-19 अस्पताल (सेंट्रल अस्पताल) से कोरोना को हराकर 12 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौटे। इसमें 3 महिला एवं 9 पुरुष शामिल है।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 07:28 AM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 09:57 PM (IST)
Corona in Dhanbad News Update : चार दिन बाद फिर फटा कोरोना बम, 25 नए पॉजिटिव केस मिले, 3 सीआइएसफ के जवान
Corona in Dhanbad News Update : चार दिन बाद फिर फटा कोरोना बम, 25 नए पॉजिटिव केस मिले, 3 सीआइएसफ के जवान

धनबाद, जेएनएन। LIVE Corona in Dhanbad News Update धनबाद में पिछले चार दिनों से जो कोरोना संक्रमण की चेन थमी हुई थी वह रविवार को फिर चल पड़ी। 25 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। इन सभी को इलाज के लिए बीसीसीएल के सेंट्रल अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है। इन नए मरीजों के साथ ही धनबाद में कोरोना केस की संख्या 96 हो गई ।

loksabha election banner

रविवार को जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित 25 नए मरीज मिले हैं। इनमें आठ मरीज बाघमारा प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के हैं। जबकि 11 झरिया के हैं। पिछले दिनों स्वास्थ्य विभाग ने 2000 सैंपल जांच के लिए कोलकाता के एक निजी जांच घर को भेजे थे। जांच घर से अब रिपोर्ट आनी शुरू हुई है। रिपोर्ट आने के बाद सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास ने इसकी सूचना बाघमारा के प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मनीष कुमार को दी। इसके बाद मरीजों की खोज करके सेंट्रल अस्पताल (कोविड 19) में भर्ती करने का सिलसिला शुरू हुआ।  तेलमोचो में तीन, डुमरा में एक, कुमार डीह में एक सहित अन्य जगह मरीज हैं। अब धनबाद में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 96 हो गई है। हालांकि बड़ी राहत की बात है कि अब तक कुल 66 मरीजों ने कोरोना से निजात पा ली है। धनबाद के चार पॉजिटिव मरीज दूसरे जिले में हैं।

संडे को 12 कोरोना योद्धाओं ने वायरस की कर दी छुट्टी, अब तक 66 हुए निरोग

रविवार को कोविड-19 अस्पताल (सेंट्रल अस्पताल) से कोरोना को हराकर 12 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौटे। इसमें 3 महिला एवं 9 पुरुष शामिल है। धनबाद में कोरोनो को मात देने वालों की संख्या 66 हो गई है। ‌

अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास ने मरीजों को होम कोरेंटिन के संबंध में परामर्श दिया। साथ ही उनको उपहार स्वरूप च्यवनप्राश, हॉर्लिक्स, विटामिन की दवाइयां इत्यादि दिया गया। डॉ आलोक विश्वकर्मा ने उनको शारीरिक दूरी का पालन करने की तथा नियमित रूप से दवाइयों का सेवन करने एवं पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी।

इस संबंध में उपायुक्त श्री अमित कुमार ने बताया कि रविवार को 12 मरीजों ने कोरोना को मात दी है। सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें कोविड-19 अस्पताल से छुट्टी मिल गई है और उनको 14 दिनों के लिए होम क्वॉरेंटाइन में उनके घरों तक भेज दिया गया है। इलाज के क्रम में सभी को दवाइयों के साथ समय पर पौष्टिक नाश्ता, दोपहर एवं रात का ताजा एवं पौष्टिक आहार दिया गया। डॉक्टरों की टीम द्वारा उनका बेहतरीन इलाज किया गया। मरीजों ने भी डॉक्टरों की हर सलाह और मार्गदर्शन का पालन किया।

कब-कब कितने मरीज हुए स्वस्थ

27 अप्रैल : 2

26 मई : 2

31 मई : 6

2 जून : 2

3 जून : 1

5 जून : 37

6 जून : 4

7 जून : 12

---------------

कुल : 66

धनबाद में कोरोना टेस्ट की गति धीमी, 1715 संदिग्ध मरीजों को रिपोर्ट का इंतजार

धनबाद जिले में कोरोना टेस्ट की गति बहुत धीमी है। आलम यह है कि संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट आने में अधिकतम 15 से 20 दिन तक लग जा रहे हैं। ऐसे में संदिग्ध मरीजों को रिपोर्ट के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी तो इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन व्यवक्तियों को हो रही है। सामान्य ताैर पर कोरोना वायरस का असर 14 दिन के अंदर समाप्त हो जाता है। कई बार तो संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट 14 दिन के बाद आ रही है। ऐसे में पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद फिर से जांच करनी पड़ रही है। 

अब तक कोरोना जांच के लिए 8605 सैंपल लिए गए, 71 पॉजिटिव 

धनबाद के पीएमसीएच में कोरोना टेस्ट हो रहा है। अब तक कोरोना जांच के लिए 8605 स्वाब सैंपल लिए गए। 6890 सैंपल की रिपोर्ट जारी की जा चुकी है। 1715 रिपोर्ट प्रतिक्षारत है। शनिवार की शाम पीएमसीएच से 790 रिपोर्ट जारी की गई। संतोष की बात यह रही कि सभी रिपोर्ट निगेटिव थे। 

06 जून, 2020 को जारी धनबाद जिला प्रशासन का मेडिकल बुलेटिन

  • स्क्रीनिंग किए गए लोगों की संख्या : 1259
  • होम क्वारंटाइन में रखे लोगों की संख्या : 546
  • स्टैंपिंग किए गए लोगों की संख्या : 625
  • क्वारंटाइन 
  • सदर अस्पताल : 110
  • पीएमसीएच : 22
  • एसएसएलएनटी : 21
  • रेलवे अस्पताल : 13
  • कुल : 166
  •  आईसोलेशन : 00
  •  स्वाब सैंपल
  •  पीएमसीएच : 24
  • सदर अस्पताल : 50
  • सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बाघमारा : 00
  • टुंडी : 00
  • कुल : 74
  •  लिए गए कुल सैंपल की संख्या : 8605
  • सैंपल का परिणाम प्राप्त : 6890
  • सैंपल का परिणाम प्रतिक्षारत : 1715
  •  कुल पोजिटिव केस : 71
  • एक्टिव केस : 13
  • संक्रमण से ठिक हुए : 54
  • आउट स्टेशन केस : 04
  • निधन : 00

कंटेनमेंट जोन को छोड़कर विभिन्न गतिविधियों के लिए एसडीएम ने जारी किया आदेश

धनबाद के अनुमंडल दंडाधिकारी राज महेश्वर ने कंटेंनमेंट जोन को छोड़कर विभिन्न गतिविधियों के लिए आदेश जारी किया है। जिसमें आम नागरिकों, दुकानदार, संस्थान, प्रतिष्ठान, कंटेनमेंट जोन के बाहर ऑटो का परिचालन, सामान्य रिक्शा को भाड़े पर चलाने से संबंधित आदेश पारित किया है।

अनुमंडल दंडाधिकारी ने रात्रि 9:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक चिकित्सा कार्य को छोड़कर सभी व्यक्तियों की आवाजाही पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया है। सार्वजनिक स्थानों, कार्य स्थानों एवं सार्वजनिक परिवहन के दौरान सभी लोगों को फेस कवर या मास्क पहनना अनिवार्य है। नागरिकों को एक दूसरे के बीच कम से कम 5 फीट की दूरी बनाए रखना भी आवश्यक है। सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक धार्मिक अधिकार और अन्य बड़ी मंडलियों पर पूर्ण रूप से पाबंदी है।

विवाह जैसे समारोह में 50 व्यक्तियों और अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 व्यक्तियों को सम्मिलित होने की अनुमति मिलेगी। इस दौरान सभी लोगों को शारीरिक दूरी का पालन करना होगा एवं मास्क भी अवश्य रुप से पहनना होगा। 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग एवं 10 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चे तथा गर्भवती महिलाओं को चिकित्सा कार्य को छोड़कर घर में ही रहना होगा। सभी लोगों को अपने स्मार्टफोन पर आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल अनिवार्य रूप से करना होगा।

निगम क्षेत्र में मोबाइल, घड़ी, टीवी, कंप्यूटर, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, एयर कूलर इत्यादि सभी प्रकार की दुकानें, निजी कंपनियों के कॉल सेंटर की गतिविधियों पर भी यह आदेश एवं शर्त लागू रहेगी। अनुमंडल दंडाधिकारी ने दुकानदारों के लिए भी कुछ शर्तों का पालन करना अनिवार्य किया है। इसमें दुकानदार, संस्थान, प्रतिष्ठानों के संचालक आवश्यक मास्क पहने रहेंगे एवं उनके स्टाफ को भी सुरक्षा किट उपलब्ध कराएंगे। दुकानदार एवं उनके स्टाफ घर वापस जाने पर सैनिटाइज होकर ही परिवार से मिलेंगे। दुकानों में 2-3 दिनों के अंतराल में कर्मचारियों एवं मजदूरों का थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य होगा। दुकान को नियमित रूप से सैनिटाइज करना होगा। दुकान में एक समय 5 से अधिक ग्राहक को एंटरटेन नहीं किया जाएगा एवं शारीरिक दूरी का पालन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.