Move to Jagran APP

सत्र 2018-19 से बीबीएमकेयू में होगी पढ़ाई : सिंह

धनबाद : विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू) धनबाद का उद्घाटन मुख्यमंत्री रघुवर दा

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Oct 2017 08:18 PM (IST)Updated: Sat, 14 Oct 2017 08:18 PM (IST)
सत्र 2018-19 से बीबीएमकेयू में होगी पढ़ाई : सिंह
सत्र 2018-19 से बीबीएमकेयू में होगी पढ़ाई : सिंह

धनबाद : विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू) धनबाद का उद्घाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास करेंगे। हालांकि अभी उद्घाटन की तारीख और स्थान तय नहीं है। उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विभाग झारखंड के सचिव अजय कुमार सिंह चाहते हैं कि मुख्यमंत्री धनबाद आकर बीबीएमकेयू का उद्घाटन करें।

loksabha election banner

15 नवंबर को झारखंड स्थापना दिवस है। इस मौके पर रांची में आयोजित स्थापना दिवस कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया जाना है। कार्यक्रम की तैयारी में जुटे कुछ अधिकारी चाहते हैं कि 15 नवंबर को ही बीबीएमकेयू का भी ऑनलाइन शिलान्यास हो जाए, जबकि धनबाद के जनप्रतिनिधि चाहते हैं कि मुख्यमंत्री यहां आकर शिलान्यास करें। इससे जनता के बीच भाजपा सरकार के पक्ष में अच्छा संदेश जाएगा। तीन दशक से ज्यादा पुरानी कोयलांचल विश्वविद्यालय की मांग है। यह मांग झारखंड की भाजपा सरकार पूरी करने जा रही है। इस विश्वविद्यालय के निर्माण में व्यक्तिगत रुचि लेनेवाले धनबाद के पूर्व उपायुक्त उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विभाग झारखंड के सचिव अजय कुमार सिंह ने बताया कि वह जल्द ही मुख्यमंत्री मुलाकात कर शिलान्यास के लिए समय लेंगे। उनका प्रयास होगा कि मुख्यमंत्री धनबाद में शिलान्यास करें। 1 नवंबर से 14 नवंबर के बीच जब भी मुख्यमंत्री समय देंगे शिलान्यास कराया जाएगा। सिंह ने बताया कि अगले सत्र यानी साल 2018-19 से कोयलांचल विश्वविद्यालय में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसके तहत धनबाद और बोकारो जिले कॉलेज शामिल होंगे।

-----------------

निरसा पॉलीटेक्निक होगा अस्थायी कार्यालय

शिलान्यास के बाद बीबीएमकेयू भवन निर्माण में काफी समय लगेगा। ऐसे में अस्थायी रूप से निरसा पॉलीटेक्निक भवन से विश्वविद्यालय का संचालन किया जाएगा। बेकारबांध स्थित निरसा पॉलीटेक्निक भवन का निर्माण निरसा के गोपालगंज में हो रहा है। इसका ऑनलाइन उद्घाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 5 सिंतबर को सिंदरी से किया था। एक-दो महीने में निरसा पॉलीटेक्निक का भवन पूर्ण हो जाने के आसार हैं। इसके बाद बेकारबांध से निरसा में पॉलीटेक्निक शिफ्ट कर दिया जाएगा। खाली भवन में बीबीएमकेयू का संचालन किया जाएगा।

--------------------

डीपीआर में होगा संशोधन

बीबीएमकेयू के डीपीआर में संशोधन किया जाएगा। उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने 12 अक्टूबर को बीबीएमकेयू के डीपीआर की समीक्षा की। डीपीआर बनानेवाली एजेंसी ने पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी। सचिव ने कुछ संशोधन सुझाए हैं। उन्होंने एक सप्ताह के अंदर एजेंसी को संशोधन कर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है। विश्वविद्यालय निर्माण के लिए धनबाद जिला प्रशासन ने गोविंदपुर अंचल के भेलाटांड़ मौजा में 24.70 एकड़ जमीन उच्च शिक्षा विभाग को निश्शुल्क हस्तांतरित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.