Move to Jagran APP

सुसनीलेवा में बनेगा धनबाद का नया समाहरणालय

धनबाद : नया समाहरणालय बनाने के लिए जमीन की तलाश में धनबाद जिला प्रशासन की नजर सुसनीलेवा मौजा पर जाक

By Edited By: Published: Fri, 29 Jul 2016 01:04 AM (IST)Updated: Fri, 29 Jul 2016 01:04 AM (IST)
सुसनीलेवा में बनेगा धनबाद का नया समाहरणालय

धनबाद : नया समाहरणालय बनाने के लिए जमीन की तलाश में धनबाद जिला प्रशासन की नजर सुसनीलेवा मौजा पर जाकर टिक गई है। यहां करीब 13 एकड़ सरकारी जमीन है। इस जमीन को समाहरणालय भवन निर्माण के उपयुक्त माना जा रहा है।

loksabha election banner

धनबाद में नया समाहरणालय निर्माण के लिए जमीन की तलाश की जा रही है। जमीन तलाश करने का जिम्मा धनबाद और गोविंदपुर अंचल को सौंपा गया है। इसी क्रम में गोविंदपुर के अंचल अधिकारी अनिल कुमार की नजर बरवाअड्डा हवाईअड्डा के समाने स्थित करीब 13 एक सरकारी जमीन पर गई है। यह जमीन सुसनीलेवा मौजा का हिस्सा है। हालांकि यह जमीन बहुत पहले हवाईअड्डा विस्तार के लिए आवंटित की जा चुकी है। लेकिन, बरवाअड्डा हवाईअड्डा विस्तार की योजना अधर में है। हवाईअड्डा के लिए शहर से बाहर बलियापुर में जमीन देखी गई है। हवाईअड्डा का विस्तार न होने के कारण जमीन का अतिक्रमण जारी है। इसे छोड़ दिया गया तो आने वाले दिनों में जमीन पर अवैध रूप से बड़े-बड़े मकान खड़े हो जाएंगे।

वर्तमान में धनबाद समाहरणालय कोर्ट के सामने स्थित है। जिला प्रशासन के अधिकारियों की संख्या और कार्यो की अधिकता के कारण समाहरणालय छोटा पड़ रहा है। जिला प्रशासन का प्रखंड और अंचल के साथ बैठक के दौरान समाहरणालय में जाम सा नजारा देखने को मिलता है। समाहरणालय के सामने वाहनों की भीड़ के कारण कोर्ट रोड जाम हो जाता है। इसे देखते हुए राज्य सरकार के निर्देश पर नया समाहरणालय का निर्माण करने का निर्णय लिया गया है। जमीन चिह्नित होने के बाद राज्य सरकार की स्वीकृति से निर्माण कार्य शुरू होगा।

----------------------

समाहरणालय के लिए जमीन की तलाश की जा रही है। कई जगह जमीन देखी गई है। सुसनीलेवा स्थित जमीन शहर और जीटी रोड के बीच खुले में है। अंतिम रूप से जमीन चिह्नित करने के बाद समाहरणालय भवन निर्माण की योजना तैयार की जाएगी।

सत्येंद्र कुमार, एसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.