Move to Jagran APP

हर तीसराव्यक्ति निष्क्रिय टीबी से पीड़ित

गोड्डा : जागरण पहल, व‌र्ल्ड डायबिटीज फाउंडेशन एवं द यूनियन के तत्वावधान में चल रहे टीबी व मधुमेह जाग

By Edited By: Published: Sun, 07 Feb 2016 01:01 AM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2016 01:01 AM (IST)
हर तीसराव्यक्ति निष्क्रिय टीबी से पीड़ित

गोड्डा : जागरण पहल, व‌र्ल्ड डायबिटीज फाउंडेशन एवं द यूनियन के तत्वावधान में चल रहे टीबी व मधुमेह जागरूकता अभियान के तहत शनिवार को ओपी जिंदल कम्यूनिटी कॉलेज आइटीआइ सिकटिया में छात्र-छात्राओं को जानकारी दी गयी। चिकित्सक डॉ. ताराशंकर झा ने छात्र-छात्राओं को टीबी व मधुमेह से संबंधित जानकारियां दी। झा ने टीबी व डायबिटीज के नियंत्रण व बचाव के बारे में छात्र-छात्राओं को जानकारी दी। बताया कि विश्व में हर तीन में से एक व्यक्ति निष्क्रिय टीबी से संक्रमित है। वही डायबिटीज से होने वाली 30 प्रतिशत से अधिक मौतें निम्न एवं मध्यम आय वाले देशों में होती है। मधुमेह से पीडि़त लोगों को टीबी होने खतरा दो से तीन गुना बढ़ जाता है। मधुमेह के बढ़ने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिसके कारण टीबी सहित कई प्रकार की बीमारी प्रभावित कर देती है। डॉ. झा ने बताया कि टीबी बीमारी का पूरा कोर्स दवा नहीं लेने पर कभी नहीं ठीक होने वाला एमडीआर टीबी का खतरा बढ़ जाता है जिससे मरीज की जान जाने का खतरा बना रहता है। इसलिए टीबी से ग्रसित व्यक्ति को डायबिटीज की जांच करना आवश्यक होता है। व्यायाम व योग और नियमित समय से खान पान से इस मधुमेह की बीमारी पर नियंत्रण किया जा सकता है। प्रोजेक्टर के माध्यम से भी छात्र-छात्राओं को टीबी व डायबिटीज के संबंध में जागरूक किया गया। छात्र-छात्राओं को प्रोजेक्टर के माध्यम में इस बीमारी के लक्ष्य व उस पर नियंत्रण के बारे में बताया गया।

loksabha election banner

मौके पर ओपी ¨जदल कम्यूनिटी कालेज सिकटिया के प्राचार्य एच. एन मिश्रा ने कहा कि जागरण पहल का यह कार्यक्रम बहुत ही सराहनीय है। उनको भी इस कार्यक्रम के माध्यम से टीबी व डायबिटीज के संबंध के बारे में जानकारी मिली और इसके नियंत्रण के बारे में भी जानकारी मिली। इस अवसर पर जागरण पहल के जिला परियोजना समन्वयक जाकिर हुसैन, अजय कुमार, प्रवीण कुमार, पूनम, सुनिता, विद्यालय परिवार के मनीष कुमार चौबे, आनंद कुमार, अमित कुमार, निखिल कांत ¨सह, मीनू तिवारी आदि मौजूद थे।

सोमवार को टीबी और डायबिटीज में संबंध एक जागरूकता कार्यक्रम संत थामस स्कूल और केन्द्रीय विद्यालय में किया जाएगा। इसकी जानकारी जागरण पहल जिला परियोजना समन्वयक जाकिर हुसैन ने दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.