Move to Jagran APP

नौनिहालों के भविष्य को मिशन एडमिशन शुरू

जागरण संवाददाता, धनबाद : दिसंबर आते ही नौनिहालों का भविष्य संवारने के लिए अभिभावकों की दौड़ शुरू हो ज

By Edited By: Published: Thu, 26 Nov 2015 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2015 01:00 AM (IST)
नौनिहालों के भविष्य को मिशन एडमिशन शुरू

जागरण संवाददाता, धनबाद : दिसंबर आते ही नौनिहालों का भविष्य संवारने के लिए अभिभावकों की दौड़ शुरू हो जाएगी। डिनोबिली सिजुआ का जूनियर विंग इस समय कोराडीह में शिफ्ट हो चुका है। नए सत्र की कक्षाएं भी यहीं से संचालित होंगी, लेकिन प्रवेश प्रक्रिया डीएनएस सिजुआ सीनियर विंग से ही होगा। यहां एलकेजी और यूकेजी में प्रवेश के लिए फार्म मिलना शुरू हो गया और 14 दिसंबर तक फार्म मिलेगा। स्कूल की प्राचार्या तनुश्री बनर्जी ने बताया कि फार्म की कीमत 350 रुपये रखी गई है। एलकेजी में दो सेक्शन और यूकेजी में एक सेक्शन के लिए फार्म का वितरण किया जा रहा है। बच्चों को क्वालिटी शिक्षा मिले, इसलिए प्रत्येक सेक्शन में 50-50 सीटों पर प्रवेश होगा। 12 मार्च से नए सत्र की कक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी। राजकमल सरस्वती विद्या मंदिर में एक दिसंबर और धनबाद पब्लिक स्कूल केजी आश्रम में आठ दिसंबर से प्रवेश फार्म मिलेगा। इसके साथ-साथ अन्य स्कूलों में भी नन्हें-मुन्नो के प्रवेश के लिए फार्म मिलना शुरू हो गया है।

loksabha election banner

------------------

- राजकमल सरस्वती विद्यालय मंदिर : केजी-1 और केजी-2 के लिए एक दिसंबर से 21 दिसंबर तक प्रवेश फार्म मिलेगा। फार्म की कीमत 500 रुपये रखी गई है और सुबह 9 से दोपहर एक बजे तक फार्म मिलेगा। केजी-1 में 40 और केजी-2 में 102 सीटों पर सीधे प्रवेश दिया जाएगा। यहां लॉटरी नहीं होगी।

- धनबाद पब्लिक स्कूल केजी आश्रम : मांटेसरी विंग 'तारा गुटगुटिया मांटेसरी' में नर्सरी, एलकेजी और यूकेजी में होगा प्रवेश। आठ दिसंबर से मिलेगा फार्म, मूल्य 400 रुपये। प्रत्येक सेक्शन में 35 से 40 बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा।

- दिल्ली पब्लिक स्कूल : फार्म मिलना प्रारंभ, चार जनवरी फार्म मिलने की अंतिम तिथि। डीपीएस धनबाद डॉट ऐसी डॉट इन पर फार्म ऑनलाइन उपलब्ध। फार्म की कीमत 1200 रुपये। 17 जनवरी को लॉटरी, 11 जनवरी को फार्म ड्रॉप बाक्स में डालने की अंतिम तिथि।

- सेंट जेवियर्स इंटरनेशनल स्कूल : नर्सरी, प्रेप और पहली कक्षा में प्रवेश के लिए फार्म मिलना प्रारंभ हो गया है। जनवरी तक फार्म मिलने प्रक्रिया जारी रहेगी। यहां नर्सरी-प्रेप में बिना साक्षात्कार के नामांकन होगा। लॉटरी प्रक्रिया यहां नहीं अपनाई जाएगी। नर्सरी में 30 सीट (एक अगस्त 2016 को तीन वर्ष से अधिक) और प्रेप में 30 सीट (एक अगस्त 2016 को 4 वर्ष से अधिक) पर प्रवेश।

- धनबाद सिटी पब्लिक स्कूल भूली बाइपास : एक दिसंबर से नर्सरी और एलकेजी में प्रवेश के लिए फार्म मिलेगा। फार्म की कीमत दो सौ रुपये और फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 24 दिसंबर है। दोनों कक्षाओं में 50-50 सीटें हैं।

- डिनोबिली स्कूल सीएमआरआइ : एलकेजी में प्रवेश के लिए फार्म 30 नवंबर से दो दिसंबर तक मिलेगा। यूकेजी के लिए सिर्फ एक दिन 3 दिसंबर को फार्म मिलेगा, इसकी कीमत 350 रुपये रखी गई है। फार्म सुबह आठ से दोपहर 12 बजे तक मिलेगा। एलकेजी में प्रवेश के लिए बच्चे की उम्र तीन से साढे़ 4 वर्ष और यूकेजी के लिए साढे़ 4 से साढे़ 5 वर्ष निर्धारित है।

- गुरु गोबिंद सिंह पब्लिक स्कूल : नर्सरी व प्रेप के लिए 26 नवंबर से फार्म मिलना शुरू। दोनों में 80-80 सीटों पर होगा प्रवेश, फार्म मिलने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर और मूल्य 400 रुपये है।

- डीएवी स्कूल कुसुंडा : एलकेजी और यूकेजी के लिए 15 नवंबर से मिल रहा है। अंतिम तिथि 24 दिसंबर है, एलकेजी में 45 और यूकेजी में दो सेक्शन में 40-40 सीटों पर प्रवेश होगा। फार्म की कीमत 200 रुपये रखी गई है। नर्सरी के लिए 31 मार्च 2016 तक बच्चे की आयु ढाई से साढे़ तीन वर्ष और एलकेजी के लिए 31 मार्च 2016 तक साढे़ तीन से साढ़े चार वर्ष।

- डीएवी स्कूल अलकुसा : एलकेजी और यूकेजी के लिए 20 नवंबर से फार्म मिल रहा है। अंतिम तिथि 18 दिसंबर है, एलकेजी में दो सेक्शन में 40-40 सीटों पर प्रवेश होगा। फार्म की कीमत 200 रुपये रखी गई है। नर्सरी के लिए 31 मार्च 2016 तक बच्चे की आयु ढाई से साढे़ तीन वर्ष और एलकेजी के लिए 31 मार्च 2016 तक साढे़ तीन से साढ़े चार वर्ष।

- कार्मल स्कूल धनबाद : केजी-1 में जनवरी के प्रथम सप्ताह में निकलेगा फार्म, तीन दिन मिलेगा फार्म। फार्म की कीमत घोषित नहीं, यहां लॉटरी से होगा प्रवेश।

- डीएवी कोयला नगर : नर्सरी व एलकेजी के लिए एक, दो और तीन दिसंबर को मिलेगा फार्म। फार्म की कीमत 400 रुपये। सुबह साढ़े 8 से दोपहर दो बजे तक मिलेगा फार्म। नर्सरी के लिए 31 मार्च 2016 तक बच्चे की आयु ढाई से साढे़ तीन वर्ष और एलकेजी के लिए 31 मार्च 2016 तक साढे़ तीन से साढ़े चार वर्ष।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.