Move to Jagran APP

समर्पण के दम पर करेंगे 55 मिलियन टन उत्पादन: लाहिड़ी

संवाद सहयोगी, जामाडोबा : आने वाले वर्षो में कोल इंडिया को एक हजार मिलियन टन कोयला उत्पादन करना है। ब

By Edited By: Published: Tue, 27 Jan 2015 07:48 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jan 2015 04:21 AM (IST)
समर्पण के दम पर करेंगे 55 मिलियन टन उत्पादन: लाहिड़ी

संवाद सहयोगी, जामाडोबा : आने वाले वर्षो में कोल इंडिया को एक हजार मिलियन टन कोयला उत्पादन करना है। बीसीसीएल का उत्पादन 55 मिलियन टन तक करना है। पूरे मनोयोग और समर्पण से हम इस लक्ष्य को पायेंगे। यह बात बीसीसीएल सीएमडी टीके लाहिड़ी ने जियलगोरा स्टेडियम में में बीसीसीएल की ओर से आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में कही।

loksabha election banner

इससे पहले उन्होंने ध्वजारोहण कर सलामी ली। विभिन्न स्कूलों से आये बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये। सीआइएसएफ जवानों ने कई करतब भी दिखाये। मेजर सिंह ने दांत से साइकिल उठाकर व मुंह से जीप खींचकर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। जवानों ने मार्शल आर्ट व आग के गोले के बीच से कूद सभी को हतप्रभ किया। सीएमडी ने कहा कि कंपी की बढ़ती आय से राज्य व धनबाद की स्थिति सुदृढ़ हो रही है। ई टेंडर के माध्यम से पारदर्शी व्यवस्था की है। टुंडी, बलियापुर, हरिणा आदि क्षेत्र में 31 तालाब के गहरीकरण व घाट निर्माण की बात कही इसमें सात करोड़ की लगेगी। 3086 विद्यालय में 1741 शौचालय 134 करोड़ की लागत से बनायेंगे। 1421 जर्जर शौचालय का जीर्णोद्धार करेंगे। आठ करोड़ की लागत से सामाजिक दायित्व के तहत तोपचांची में 16 किलोमीटर, निरसा में तीन किलोमीटर, आमटाल में डेढ़ किलोमीटर, मुनीडीह में डेढ़ किलोमीटर सड़क निर्माण आठ करोड़ की लागत से होगा। रोजगार सृजन को झारक्राफ्ट के तहत प्रशिक्षण दिया जायेगा। मुकुंदा व गड़ेरिया में काम शुरू हो गया है। जिले के सभी 226 गांव के लोगों को रोजगारपरक प्रशिक्षण देने की तैयारी है। सीएसआर मद में आने वाले दिनों में दुगुना खर्च किया जायेगा। लोदना में सांस्कृतिक सह प्रशिक्षण केन्द्र बनेगा। इसमें दस दुकान, शौचालय व पानी आदि की सुविधा होगी। इसमें साठ लाख का व्यय होगा। भूमिगत आग अब नौ किलोमीटर की जगह महज 2.18 किलोमीटर रह गई है। कंपनी कर्मियों के मेडिकल व इंजीनियरिंग कर रहे मेधावी बच्चों को पढ़ाई में मदद की जा रही है। वैधानिक पदों पर करीब 64 पद पर नियुक्ति व अनुकंपा पर आश्रितों की 505 पद पर नियुक्ति हो गई है। इस वर्ष 51 हेक्टेयर ओबी डंप पर इकोलाजिकल रेस्टोरेशन की योजना बनी है। आग प्रभावित इलाकों के एक हजार से अधिक कर्मियों के परिवारों को नये आवास बना शिफ्ट कराया है। 4080 आवास का निर्माण इस वर्ष हो जायेगा। सीआइएसएफ की प्रशंसा कर कहा कि छह माह में जवानों ने दो हजार से अधिक छापे मार 2.80 करोड़ रुपये का कोयला पकड़ा। डीटी डीसी झा, ए सरकार, ए साहा, वीके पांडा, बीसी माजी समेत सीआइएसएफ अधिकारी, डीएवी लोदना, मुनीडीह, कोयला भवन, आइएसएल आदि के बच्चे व दर्शक मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.