Move to Jagran APP

कैशलेस व्यवस्था की ओर बढ़ा शिक्षा महकमा

देवघर : राज्य का स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग भी कैशलेस व्यवस्था की ओर बढ़ रहा है। इसकी पहल शुरू

By Edited By: Published: Fri, 02 Dec 2016 08:03 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2016 08:03 PM (IST)
कैशलेस व्यवस्था की ओर बढ़ा शिक्षा महकमा

देवघर : राज्य का स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग भी कैशलेस व्यवस्था की ओर बढ़ रहा है। इसकी पहल शुरू कर दी गई है। इस बाबत स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता सचिव अराधना पटनायक ने राज्य के सभी उपायुक्त को पत्र लिखकर इसकी व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। उपायुक्त को दिए पत्र में उन्होंने कहा है कि विभाग के अंतर्गत कैशलेस व्यवस्था लागू करनी है। इसके लिए आवश्यक होगा कि विभाग स्तर के पदाधिकारियों एवं कर्मियों के साथ-साथ सभी शिक्षकों तथा माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को कैशलेस व्यवस्था से अवगत कराते हुए, इसे प्रयोग में लाने के लिए प्रशिक्षित किया जाए।

loksabha election banner

प्रशिक्षण की कार्ययोजना तैयार

कैशलेस व्यवस्था में प्रशिक्षित करने के लिए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से कार्ययोजना भी निर्धारित कर दी गई है। इसके अनुरूप तीन से 22 दिसंबर तक सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कैशलेस व्यवस्था पर प्रशिक्षण कार्यक्रम चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। इसके तहत ऑनलाइन व्यवस्था के साथ-साथ मोबाइल एप्प की जानकारी रखनेवाले स्थानीय बैंक कर्मियों की मदद से विद्यालयसह व संकुलसह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। प्रशिक्षण में सभी शिक्षक-छात्रों को कैशलेस व्यवस्था की जानकारी दी जानी है। कैसलेस व्यवस्था के फायदे की जानकारी भी देनी है। प्रशिक्षित इस प्रकार किया जाना है कि कैशलेस व्यवस्था का निर्भीक होकर उपयोग करें। शिक्षा सचिव के निर्देश के मुताबिक प्रशिक्षण कार्यक्रम के पर्यवेक्षक के लिए जिला, प्रखंड व संकुल स्तर पर टीम गठित कर अनुश्रवण कराना है। प्रशिक्षित शिक्षक व छात्र अपने परिवार व ग्रामीणों को भी कैशलेस व्यवस्था की जानकारी देंगे। उपरोक्त योजनाओं पर की गई कार्रवाई संबंधी प्रतिवेदन भेजकर विभाग को अवगत कराना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.