Move to Jagran APP

दुम्मा कांवरिया पथ पर 10 प्रवेश कार्ड काउंटर

कांवरिया पथ दुम्मा, देवघर : श्रावणी मेला 2016 में भीड़ नियंत्रण की तीन योजना बनायी गयी है। सबसे कारगर

By Edited By: Published: Thu, 21 Jul 2016 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jul 2016 01:00 AM (IST)
दुम्मा कांवरिया पथ पर 10 प्रवेश कार्ड काउंटर

कांवरिया पथ दुम्मा, देवघर : श्रावणी मेला 2016 में भीड़ नियंत्रण की तीन योजना बनायी गयी है। सबसे कारगर प्रवेश द्वार दुम्मा के निकट कांवरिया पथ पर टोल गेट की तरह 10 प्रवेश कार्ड (एक्सेस कार्ड) काउंटर बनाए गए हैं। कहें कि एक तरह से बाबाधाम जाने का यह प्रवेश द्वार है। सुल्तानगंज से कांवर लेकर आने वाले हर कांवरिया का निबंधन जरूरी है। मुश्किल से दो से तीन सेंकड का समय कार्ड के प्रिंट होने में लगता है। काउंटर पर आते ही वेब कैमरा आपकी तस्वीर कैच करता है, कार्ड पर तस्वीर चिपक जाने के बाद आपरेटर आपके हाथ में प्रवेश कार्ड दे देगा जो पूरी तरह निश्शुल्क है। यह कार्ड संभालकर रखेंगे, इसी के आधार पर कतार में प्रवेश एवं मंदिर में जलार्पण की सुविधा मिलेगी।

loksabha election banner

---------

इनसेट-

बीएड कॉलेज में भी काउंटर

यदि आप प्रवेश कार्ड लेने से वंचित रह गए हैं और शहर में प्रवेश कर गए हैं तो बीएड कॉलेज में तीन काउंटर लगाए गए हैं, लेकिन इस बात का ख्याल रखिएगा कि प्रशासन ने कतार के लिए जो व्यवस्था बनायी है उससे निकलकर बीएड कॉलेज में जाना मुश्किल होगा, दूसरा समय बर्बाद होगा। यह काउंटर उनलोगों के काम आएगा जो ट्रेन, बस या अपनी सवारी से बाबाधाम आए हैं। यानि कि जो कांवर लेकर पैदल नहीं आए हैं। दो मोबाइल वैन भी मेला क्षेत्र में लगाई जा रही हैं। यह भीड़ को देखते हुए तय किया जाएगा। संभावना है कि कतार जब छोटी हो जाएगी तो उसी प्वाइंट पर वैन को रखा जाए।

----------------

इनसेट-

24 घंटा मिलेगा कार्ड

कांवरिया पथ पर चौबीस घंटा एक्सेस कार्ड काउंटर खुल रहेगा। हर दो घंटा पर कार्ड का रंग बदलता जाएगा। कुल सात रंग का कार्ड त्रिलोक सेक्यूरिटी प्राइवेट लिमिटेड ने बनाया है, जिसके साथ सरकार का करार है, कार्ड पूरी तरह निश्शुल्क है।

---------------

इनसेट-

पहले दिन से शुरू हो गया कार्ड सिस्टम

प्रशासन ने कुछ बातें जो तय की थी उसमें हर एक कांवरिया का वीडियो व वाइस क्लिप लिया जाना था। यह प्रवेश कार्ड बनाने के समय ही होना था, लेकिन 20 जुलाई को यह व्यवस्था शुरू नहीं हो सकी। केवल तस्वीर के साथ कार्ड जारी किया जा रहा है। हालांकि एक-एक कांवरिया की गिनती शुरू हो चुकी है। एक कमी इस कार्ड में यह दिख रही है कि रिपोर्टिग प्वाइंट नंदन पहाड़ दिया गया है, लेकिन जब भीड़ नहीं होगी तो इंट्री प्वाइंट बदलने की सूचना बार-बार प्रसारित करनी होगी। बुधवार को दोपहर 12 बजे तक 3840 कार्ड दुम्मा स्थित काउंटर से जारी कर दिए गए थे।

---------------

इनसेट-

सात रंग का है प्रवेश कार्ड

-----------------

हरा,

पीला

भूरा

आसमानी

हल्का हरा

बैगनी

लाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.