Move to Jagran APP

शीघ्रदर्शनम में बारकोड से होगी इंट्री

देवघर : श्रावणी मेला का सारा इंतजाम हाईटेक होगा। कोशिश यही है कि कहीं कोई अवसर नहीं दिया जाए कि वह प

By Edited By: Published: Sat, 28 May 2016 01:03 AM (IST)Updated: Sat, 28 May 2016 01:03 AM (IST)
शीघ्रदर्शनम में बारकोड से होगी इंट्री

देवघर : श्रावणी मेला का सारा इंतजाम हाईटेक होगा। कोशिश यही है कि कहीं कोई अवसर नहीं दिया जाए कि वह परेशानी का सबब बन जाए। पारदर्शिता भी बरती जाएगी, वीआइपी दर्शन पर प्रतिबंध के बाद ज्यादा जोर शीघ्रदर्शनम पर होगा सो, इसमें भी सतर्कता बरती जा रही है। एयरपोर्ट पर चेकिंग प्वाइंट की व्यवस्था के तहत मंदिर में प्रवेश करने से पूर्व शीघ्रदर्शनम पास वाले यात्री को बारकोड की व्यवस्था से गुजरना होगा। उपायुक्त अरवा राजकमल ने कहा कि लोहा का एक छड़ लगा होगा, जिस पर दबाव देते ही वह खुलेगा, उसके बाद यात्री आगे बढ़ेंगे। ऐसा करने के पीछे मकसद यही है कि कोई बिना बारकोड के प्रवेश नहीं कर सकेगा। किसी प्रकार की अनियमितता नहीं होगी।

loksabha election banner

तीन अरघा की होगी व्यवस्था

इस बार मेला में तीन अरघा होगा। तीनों से शिवलिंग पर जल का प्रवाह ठीक से हो व उसके जल की निकासी भी त्वरित हो इसके लिए बीआइटी मेसरा के अभियंता को इसके डिजाइन की जिम्मेदारी दी जा रही है। तीसरा अरघा के लिए लगने वाली कतार का रूट पश्चिम दरवाजा से होते हुए बगल के एक रिक्त स्थान पर क्यू सिस्टम को लेकर स्पाइरल किया जाएगा। यह इसलिए ताकि पोस्टमार्टम हाउस की ओर कतार नहीं जाए।

विभाग प्रमुख से मांगी गई कार्यो की सूची

समाहरणालय में हुई बैठक में सभी विभाग प्रमुखों से कहा गया कि वह श्रावणी मेला से संबंधित कार्यो की सूची दें। उसी अनुरूप कार्य की मॉनीट¨रग की जाएगी। यह नहीं कि लंबी लंबी सूची दे दिए, आवंटन मांग लिए जिसका मेला से कोई लेना-देना नहीं है। बताया जाता है कि कई विभागों ने सावन के नाम पर लंबी सूची विभाग को भेज दिया है। बताया जाता है कि इस बार हर विभाग के कार्यो की मॉनीट¨रग मुख्य सचिव के स्तर से हो रही है। किसी प्रकार की चूक पर जिला के संबंधित पदाधिकारी सीधे जिम्मेदार होंगे। अब तक हर कार्य के लिए डीसी को कटघरे में लाया जाता था, इस बार ऐसा नहीं होगा, मुख्यमंत्री ने भी इस पर सहमति दे दी है।

बैठक में एसपी ए विजयालक्ष्मी, डीडीसी मीना ठाकुर, एसडीओ सुधीर कुमार गुप्ता, एसडीपीओ दीपक पांडेय एवं अन्य ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.