Move to Jagran APP

बाबानगरी में बिजली के लिए हाहाकार

देवघर : भक्तों व सैलानियों के शहर देवघर में बिजली की गंभीर समस्या उठ खड़ी हो गई है। 46 डिग्री तापमान

By Edited By: Published: Sun, 24 Apr 2016 06:53 PM (IST)Updated: Sun, 24 Apr 2016 06:53 PM (IST)
बाबानगरी में बिजली के लिए हाहाकार

देवघर : भक्तों व सैलानियों के शहर देवघर में बिजली की गंभीर समस्या उठ खड़ी हो गई है। 46 डिग्री तापमान में बिजली नहीं रहे तो स्थिति का सहज अंदाजा लगाया जा सकता है। न केवल स्थानीय लोगों बल्कि लगन के इस मौसम में विवाह सहित अन्य संस्कार संपन्न कराने के लिए हर दिन हजारों लोग बाबा मंदिर पहुंच रहे हैं, उनके लिए मुश्किल की घड़ी आ गई है। यह समस्या कब तक रहेगी इसके बारे में कहना मुश्किल है। 40 लाख का मिलने वाला 10 एमबीए का पॉवर ट्रांसफार्मर ऊर्जा निगम के पहल के बाद भी ही मिल पाएगा। विभागीय सूत्रों की माने तो कम से कम इसमें दस दिन का समय और लग जाएगा। हालांकि वैकल्पिक व्यवस्था की दिशा में विभाग काम कर रहा है लेकिन इसमें भी बिजली कटौती जारी रहेगी।

loksabha election banner

इन क्षेत्रों में पड़ेगा प्रभाव

डाबरग्राम सब स्टेशन का एक व दो नंबर फीडर जला है। एक नंबर फीडर से वीआईपी चौक, टॉवर चौक, श्रीकांत रोड, बेलाबगान, आजाद चौक, सनवेल बाजार, बरमसिया के आधा इलाके के अलावा नंदन पहाड़ आदि क्षेत्र में आपूर्ति की जाती है। वहीं दो नंबर फीडर के जलने से कास्टर टाउन, बाजला चौक व स्टेशन रोड का एरिया प्रभावित हुआ है। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत डाबरग्राम एक नंबर फीडर के लोड को देवघर कॉलेज एक नंबर फीडर पर जबकि डाबरग्राम दो नंबर फीडर के लोग को डाबरग्राम के सत्संग फीडर पर शिफ्ट किया जाएगा। ऐसे में देवघर कॉलेज एक नंबर व सत्संग फीडर से रोटेशन पर बिजली दी जाएगी। ऐसे में उक्त दोनों फीडर से जिन इलाकों में आपूर्ति की जाती है उन इलाकों में बिजली कटौती तब तक जारी रहेगा जब तक कि नया ट्रांसफार्मर लग नहीं जाता है। ऐसे में चार फीडर यानी शहर के अधिकांश इलाके बिजली से वंचित रहेंगे। हालांकि एक ट्रांसफार्मर पूरी तरह से जल गया है, जिसे बदलने के सिवाय दूसरा कोई उपाय नहीं है, जबकि दूसरे ट्रांसफार्मर के बारे में विभागीय अभियंताओं का कहना है कि जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि बदलने की जरूरत है या मरम्मत से काम चल जाएगा।

जनप्रतिनिधियों पर टिकी आस

देवघर जिले के दो विधायक सरकार में मंत्री हैं, ऐसे में देवघरवासियों की आस इन पर टिक गई है। क्योंकि जब तक पॉवर ट्रांसफार्मर उपलब्ध नहीं होता है तब तक यह संकट जारी रहेगा। कहना न होगा कि रोटेशन में जो बिजली मिलेगी उसमें इनवर्टर भी चार्ज हो सके। ऐसे में स्थानीय लोगों के साथ हर दिन यहां आने वाले हजारों लोगों के लिए मुश्किल हो गई। जनप्रतिनिधि इसमें विशेष रूचि ले तो शायद कम समय में इस समस्या से निजात मिल जाए।

फायर ब्रिगेड की सक्रियता से टली अनहोनी

रविवार को डाबरग्राम में जो कुछ हुआ उसमें अग्निशमन दस्ता सक्रिय नहीं होता तो अनहोनी को टाला नहीं जा सकता था। दोपहर 11.05 बजे आग लगी और अगले दस मिनट में अग्निशमन की गाड़ी पहुंच गई। चिलचिलाती धूप में आग के पास खड़ा रहना कितना मुश्किल है, इसका सहज अंदाजा लगाया जा सकता है, लेकिन दस्ते के जवानों ने मोर्चा थामे रखा और तकरीबन 50 मिनट की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

वर्जन ........

एक नंबर फीडर का पॉवर ट्रांसफार्मर पूरी तरह से जल गया है, दूसरा जांच के बाद ही स्पष्ट होगा कि काम करने लायक है कि नहीं है। देवघर कॉलेज एक नंबर व सत्संग फीडर पर लोड शिफ्ट कर रोटेशन से विद्युत आपूर्ति की जाएगी।

शेखर सुमन, सहायक विद्युत अभियंता, विद्युत सब डिवीजन, देवघर

गड़बड़ी के बाद जंफर टूटकर पॉवर ट्रांसफार्मर पर गिरा, जिसके चलते यह घटना हुई है। एक ट्रांसफार्मर पूरी तरह से जल गया है। एक पॉवर ट्रांसफार्मर की कीमत तकरीबन 40 लाख है। निगम के पदाधिकारियों को सूचित कर दिया गया है, जब तक पॉवर ट्रांसफार्मर उपलब्ध नहीं होगा तब तक वैकल्पिक व्यवस्था के तहत रोटेशन पर बिजली आपूर्ति की जाएगी। निश्चित रूप से यह गंभीर समस्या उठ खड़ी हो गई है। घटना की विस्तृत जांच भी होगी अगर किसी तरह की लापरवाही सामने आई तो दोषी के खिलाफ कार्रवाई भी होगी।

राम उदगार महतो, अधीक्षण अभियंता, विद्युत आपूर्ति अंचल, देवघर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.