Move to Jagran APP

विद्यालय अवधि में परिवर्तन का विरोध

कुंडहित : गुरुवार को विकास भवन में प्राथमिक शिक्षकों की गुरु गोष्ठी बीईईओ स्वपन मंडल की अध्यक्षता मे

By Edited By: Published: Sat, 04 Jul 2015 01:42 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2015 01:42 AM (IST)
विद्यालय अवधि में परिवर्तन का विरोध

कुंडहित : गुरुवार को विकास भवन में प्राथमिक शिक्षकों की गुरु गोष्ठी बीईईओ स्वपन मंडल की अध्यक्षता में हुई। बैठक के दौरान शिक्षक प्रोन्नति, पोशाक उपयोगिता, समाजिक अंकेक्षण, बैंक खाता तथा आधार संग्रहण, पुस्तक उठाव आदि विषयों पर चर्चा हुई। उन्होंने शिक्षकों को प्रोन्नति के लिए निर्धारित प्रपत्र की विस्तृत जानकारी देते हुए 10 दिन मे कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया। जानकारी देते हुए बीईईओ ने कहा सरकार के निर्देश के आलोक में अब विद्यालय का समय परिवर्तन कर दिया गया है जो सुबह आठ से दो तक होगी। साथ ही बच्चों को एक बजे दोपहर में मध्याह्न भोजन खिलाने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

इस पर शिक्षकों ने हंगामा करते हुए कहा कि एक बजते ही बच्चे घर भाग जाते हैं और यदि बच्चे को रोकते हैं तो अभिभावकों से खड़ीखोटी सुनना पड़ता है। शिक्षकों ने विद्यालय का समय परिवर्तन नहीं करने की मांग की। कहा कि सुबह आठ से डेढ बजे तक कोई भी बच्चा भूखे-प्यासे नहीं रह सकता है। बीईईओ ने कहा वर्ष 2015-16 का किताब आवंटन हो गया है लेकिन शिक्षकों को बार-बार निर्देश देने के बाद भी उठाव नहीं हो रहा है। तीन दिन के अंदर संबंधित विद्यालय को पुस्तक उठाव करने का निर्देश दिया। वर्ग एक से पांच तक के सभी बच्चों का बैंक खाता खोलने एवं वर्ग एक से 12 तक सभी बच्चों का आधार संख्या कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया गया।

गोष्ठी में शिक्षकों ने किया हंगामा : गुरुगोष्ठी में ही शिक्षकों के बीच आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गया। एक पक्ष का कहना था संघ द्वारा अधिकारी से किसी भी कार्य के लिये शिक्षकों से अवैध राशि वसूली जाती है। जबकि दूसरे पक्ष का कहना था कि किसी भी कार्य के लिये खर्च स्वयं नहीं उठा सकते इसके लिये पैसा देना पडे़गा। हो हंगामा का माहौल देखकर कई शिक्षक बीच में ही गोष्ठी से निकल गए। मौके पर बीपीओ अजीत कुमार, शिक्षक शांतिमय माजि, पार्थ बनर्जी, कृत्यानन्द झा, भैरव चौधरी, तपन पातर, स्वपन मंडल, देवीश्वर सोरेन आदि शिक्षक एवं सीआरपी उपस्थित थे।

नारायणपुर : नारायणपुर उच्च विद्यालय के प्रशाल भवन में गुरुवार को प्रखंड क्षेत्र के शिक्षकों की गुरुगोष्ठी हुई। बैठक के माध्यम से प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी तरुण कुमार घांटी ने कहा कि तय प्रावधान के अनुरूप विद्यालय का संचालन करें तथा एमडीएम का संचालन ठीक ढंग से करें। कोई परेशानी हो तो बताएं। कहा कि आवश्यक प्रपत्र समय पर कार्यालय में जमा करें। विद्यालय में कम से कम 80 फीसद उपस्थिति का प्रयास करें। मौके पर आरएन ¨सह, सोहन कुमार, संतोष यादव, गौरी कुमारी, पवन ¨सह, नवल कुमार, श्रवण प्रसाद आदि उपस्थित थे।

नाला : गुरुवार को प्रखंड संसाधन केंद्र नाला में गेड़िया एवं नाला अंचल के शिक्षकों की गुरु गोष्ठी हुई। मौके पर शिक्षकों को नाला एवं गेड़िया बीईईओ द्वारा सुचारू रूप से विद्यालय संचालन का निर्देश दिया गया। साथ ही शौचालयविहीन विद्यालयों में शौचालय निर्माण के लिए राशि आवंटित किए जाने तथा शीघ्र निर्माण कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। गुरु गोष्ठी के दौरान कई शिक्षकों द्वारा एमडीएम में अंडा खरीदने के लिए आवंटित राशि पर असंतोष व्यक्त किया। कहा कि सरकार चार रुपया प्रति अंडे की दर से पैसे देती है लेकिन बाजार में अंडे की कीमत लगभग छह रुपया है। ऐसी स्थिती में एमडीएम में अंडा देने में असुविधा हो रही है। इस मौके पर सुनील बेसरा, तपन कविराज, प्रदीप मंडल, निमाई पद घोष, राधाविनोद मंडल, अद्वैत मंडल, लक्ष्मण झा, राजेंद्र शर्मा आदि शिक्षक उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.