Move to Jagran APP

तीसरे चरण में तैनात होंगे 45 हजार पुलिसकर्मी

By Edited By: Published: Tue, 22 Apr 2014 01:02 AM (IST)Updated: Tue, 22 Apr 2014 01:02 AM (IST)
तीसरे चरण में तैनात होंगे 45 हजार पुलिसकर्मी

देवघर : डीजीपी राजीव कुमार ने सोमवार को परिसदन में आला अधिकारियों के साथ बैठक कर तीसरे चरण के चुनाव की रणनीति पर विचार-विमर्श किया। श्री कुमार ने कहा कि राज्य में तीसरे व अंतिम चरण चुनाव के दौरान चार लोकसभा सीट के लिए 45 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। इसमें सीआरपीएफ, झारखंड जगुआर, पारा मिलिट्री, आईआरबी, जैप, जिला बल व गृहरक्षक को शामिल किया गया है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि तीसरे चरण के चुनाव में शांति व्यवस्था बनाने रखने के हर संभव कदम उठाए गए हैं। प्रयास है कि मतदाता भयमुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। बैठक के दौरान पदाधिकारियों के साथ चुनाव तैयारी की समीक्षा की गई और आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि पहले व दूसरे चरण के लिए जो रणनीति बनायी गई थी इस बार भी वैसी ही तैयारी है। उन्होंने जनता से भारी संख्या में मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि हेलिकॉप्टर भी तैनात रहेगा। दुमका व देवघर के कुछ कर्मियों को मतदान केन्द्र तक पहुंचाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाएगा। किसी अनहोनी की आशंका के मद्देनजर एयर एंबुलेंस का भी इंतजाम किया गया है। सड़क एंबुलेंस भी जगह-जगह पर तैनात किया जाएगा।

मतदानकर्मियों व पुलिसवालों को बताया गया कि उन्हें क्या सावधानी बरतनी है। कैसे मतदान केन्द्र तक पहुंचना है और किन बातों का ख्याल रखना है इस बारे में बताया गया है। डीजीपी ने कहा कि दुमका में 2009 में बड़ी घटना हुई थी जिसे ध्यान में रखकर पूरी तैयारी की गई है। उन्होंने कहा कि देवघर एसपी बिहार के बांका व जमुई एसपी से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं और चुनाव पूर्व दोनों राज्यों की पुलिस मिलकर अभियान चला रही है ताकि पुलिस क्षेत्र में अपनी पकड़ बनाई रख सके। बैठक में डीजीपी के अलावा एडीजीपी रेजी डुंगडुंग, आइजी अभियान मुरारीलाल मीणा, संताल परगना के आइजी उमेश सिंह, डीआइजी प्रिया दुबे, सीआरपीएफ के डीआइजी अशोक, उपायुक्त अमित कुमार, एसपी बोकारो कुलदीप द्विवेदी, एसपी देवघर राकेश बंसल आदि उपस्थित थे।

मंदिर थाने की व्यवस्था में सुधार का निर्देश

देवघर पहुंचने पर डीजीपी राजीव कुमार बाबा मंदिर पूजा करने पहुंचे। इस दौरान वे बाबा मंदिर थाना भी गए और वहां की व्यवस्था का मुआयना किया। थाने की समस्याओं की जानकारी ली। वहां पदाधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द थाना भवन का निर्माण कराया जाए। जो बल स्वीकृत बल की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित की जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.