Move to Jagran APP

पीएम की हरी झंडी मिलते ही हजारीबाग के लिए दौड़ेगी ट्रेन

झुमरीतिलैया : प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर हरी झंडी झंडी मिलते ही कोडरमा से हजारीबाग के लिए रेल

By Edited By: Published: Sun, 01 Feb 2015 11:02 PM (IST)Updated: Sun, 01 Feb 2015 11:02 PM (IST)
पीएम की हरी झंडी मिलते ही हजारीबाग के लिए दौड़ेगी ट्रेन

झुमरीतिलैया : प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर हरी झंडी झंडी मिलते ही कोडरमा से हजारीबाग के लिए रेल दौड़नी शुरू हो जाएगी। पूर्व-मध्य रेलवे इसके उद्घाटन को लेकर प्रधानमंत्री और रेलमंत्री के कार्यक्रम लेने के प्रयास में है। माना जा रहा है कि दिल्ली चुनाव के बाद किसी भी दिन इसकी तारीख तय हो जाएगी।

loksabha election banner

कोडरमा-हजारीबाग मार्ग पर ट्रेनें परिचालन शुरू होने के बाद एफसीआइ सहित कई व्यवसायियों को देश के किसी भी कोने से माल को लाने-ले जाने की सुविधा प्राप्त होगी। तैयारी को लेकर जहां प्रमंडलीय मुख्यालय हजारीबाग के स्टेशन को पेंटिंग की आकृतियों से सजाया जा रहा है, वहीं कोडरमा से हजारीबाग के बीच पड़ने वाले नौ स्टेशनों एवं एक हॉल्ट के लिए लगभग 100 कर्मियों को विभिन्न विभागों में पदस्थापित को लेकर धनबाद रेल मंडल ने सूची तैयार कर ली है। उद्घाटन के पूर्व विभिन्न विभागों में उनकी तैनाती कर दी जाएगी।

नौ स्टेशनों पर लगेगा यूटीएस

झुमरीतिलैया: नये रेलखंड कोडरमा-हजारीबाग के 80 किलोमीटर में परिचालन के पूर्व नौ स्टेशन व एक हॉल्ट पर टिकट बिक्री के लिए यूटीएस व टिकट की बिक्री की जाएगी। धनबाद रेल मंडल के वरीय वाणिज्य प्रबंधक दयानंद ने बताया कि पीपराडीह, बरही, पदमा, खुरगढ़ा, कटोतिया, कटकमसांडी, कमसार नवादा, हजारीबाग स्टेशनों पर यूटीएस (कंप्यूटर) एवं उरवां हॉल्ट में कार्ड टिकट की बिक्री की जाएगी। इसके लिए लखनऊ से टिकट बनकर जाएगा।

20 रुपये में हजारीबाग का सफर तय कर सकेंगे यात्री

झुमरीतिलैया: कोडरमा-हजारीबाग रेल खंड के नौ स्टेशनों एवं एक हॉल्ट के लिए किराया तय हो गया है। कोडरमा-उरवां 14 किलोमीटर का किराया 5 रुपये, पदमा तक 10 रुपये, कटकमसांडी तक 15 रुपये, कोडरमा से हजारीबाग का किराया 20 रुपये निर्धारित किया गया है। बताते चलें कि यात्री बसों में वर्तमान समय में हजारीबाग का किराया 55 रुपये है। जबकि अन्य स्थलों के लिए किराया अलग है। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

सभी स्टेशनों जवानों की होगी तैनाती

झुमरीतिलैया: नई रेल लाइन कोडरमा-हजारीबाग रेल खंड में हजारीबाग स्टेशन पर आरपीएफ का पोस्ट खोलने के लिए मुख्यालय को लिखा गया है और स्वीकृति मिलते ही हजारीबाग टाउन में आरपीएफ पोस्ट खोला जाएगा। यह जानकारी धनबाद रेल मंडल के आरपीएफ कमांडेंट डॉ. एएन झा ने दी। उन्होंने बताया कि कोडरमा से हजारीबाग के बीच पड़ने वाले नौ स्टेशनों व एक हॉल्ट पर 63 होमगार्ड एवं एक-एक आरपीएफ बल की तैनाती की जाएगी।

हजारीबाग में स्टेशन प्रबंधक बनाये गए

झुमरीतिलैया: नवनिर्मित रेल खंड के लिए कोडरमा स्टेशन के स्टेशन प्रबंधक अरविंद लाल की पहली पोस्टिंग हजारीबाग स्टेशन के लिए की गई है। वहीं अन्य स्टेशनों पर भी पोस्टिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

ढाई घंटे में पहुंचेगी यात्री ट्रेन

झुमरीतिलैया: कोडरमा-हजारीबाग रेल खंड के 80 किलोमीटर के 9 स्टेशन एवं एक हॉल्ट में यात्री ट्रेन रुकते हुए लगभग ढाई घंटे में हजारीबाग टाउन पहुंचेगी। यह जानकारी धनबाद रेल मंडल के वरीय परिचालन प्रबंधक वेद प्रकाश ने दी। उन्होंने बताया कि ट्रेन कितने फेरे में चलेगी यह शीघ्र ही निर्णय लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.